Begin typing your search above and press return to search.

Metabolic Diet For Weight Loss: लो मेटाबॉलिज्म के कारण बढ़ता ही जा रहा है वेट? डाइट में शामिल करें मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने वाले ये फूड आइटम्स...

Metabolic Diet For Weight Loss: लो मेटाबॉलिज्म के कारण बढ़ता ही जा रहा है वेट? डाइट में शामिल करें मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने वाले ये फूड आइटम्स...
X
By Divya Singh

लेख में पढ़ें

  • क्या है मेटाबाॅलिक डाइट
  • पानी और अन्य पेय का महत्व
  • कौन से फल-सब्जियां होंगे मददगार
  • डेयरी प्रोडक्ट कौन से चुनें
  • अन्य फायदेमंद चीज़ें

वजन बढ़ने का एक बहुत बड़ा कारण यह भी हो सकता है कि आपका मेटाबॉलिज्म स्लो हो और शरीर में खाने को पचाने की क्रिया इतनी धीमी गति से हो रही हो कि कैलोरी बर्न न होकर फैट में तब्दील होती जा रही हो। तो ऐसे में आप कितने भी पौष्टिक आहार ले लें,फैट कम करने में फायदा न के बराबर ही होना है। इसका एक ही तरीका है कि आप अपना मेटाबॉलिज्म (चपापचय की क्रिया) बूस्ट करने की कोशिश करें। मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए एक्सरसाइज़ और एक्टिव लाइफस्टाइल के साथ 'मेटाबाॅलिक डाइट' लेना चाहिए जो आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मददगार हो। तो आइए जानते हैं मेटाबाॅलिक डाइट के बारे में।

मेटाबाॅलिक डाइट क्या है?

हमारा शरीर भोजन के पोषक तत्वों को ऊर्जा में बदलता है। इसी ऊर्जा से हमारा शरीर अपनी दैनिक गतिविधियां पूरी करता है। अगर हमारे शरीर में खाए गए भोजन को पचाने और ऊर्जा में बदलने की क्रिया 'चपापचय क्रिया ' धीमी होती है तो शरीर पोषक तत्वों को जलाने के बजाय फैट के रूप में संग्रहीत करने लगता है जो मोटापे के रूप में नज़र आता है और जिसके अनेकों दुष्प्रभाव हैं। इसलिए ' मेटाबाॅलिक डाइट' की सलाह दी जाती है जिससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो और आप अधिक कैलोरी बर्न कर सकें। ऐसी कौन सी खास चीजें हैं जो इस काम में मदद कर सकती हैं, आइए जानते हैं।

पानी और अन्य पौष्टिक पेय

शरीर की विभिन्न क्रियाओं के लिए पानी की बहुत आवश्यकता होती है। पर्याप्त पानी का न पीने से डीहाइड्रेशन होता है, जो चयापचय को धीमा कर सकता है। इसलिए पर्याप्त पानी पीना बहुत ज़रूरी है। प्यास लगने से पहले ही नियमित अंतराल पर पूरे दिन पानी पीते रहें। आप सूप और जूस भी ले सकते हैं।

ग्रीन टी

आप ग्रीन टी पी सकते हैं। यह भी आपकी चयापचय क्रिया को बढ़ाने और फैट को जलाने में मददगार है। साथ ही स्ट्रोक और कैंसर से भी सुरक्षा देती है।

फल

विटामिन सी युक्त फल जैसे संतरा, मौसंबी, नींबू आदि, इसके अलावा सेब, नाशपाती, चेरी, अंगूर, आड़ू, बैरीज़ जैसे जामुन और ब्लू या ब्लैक बैरीज़ मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए काफी फायदेमंद पाए गए हैं।

सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां मेटाबॉलिज्म को बेहतर करती हैं। ब्रोकोली को इस लिहाज से सुपरफूड माना गया है। पोषक तत्वों के साथ पानी और फाइबर से भरपूर ब्रोकली को भाप में पकाकर या भूनकर खाएं तो इसके फायदे और बढ़ जाएंगे। शिमला मिर्च, सामान्य मिर्च और जेलपीनो जैसी तीखी मिर्च में कैप्साइसिन होता है, जो शरीर के आंतरिक तापमान को बढ़ाता है , आपके चयापचय को पंप करता है और अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है।

डेयरी प्रोडक्ट

कम फैट वाला दूध, दही और पनीर अपनी डाइट में शामिल करें। दलिया, काॅर्नफ्लेक्स, ओट्स जैसी चीज़ें खाने के लिए लो फैट या स्किम्ड मिल्क का प्रयोग करें। दही का इस्तेमाल भी इन्हें खाने के लिए किया जाता है। दही पाचन को बेहतर करता है। लो फैट पनीर में वसा और कार्ब्स कम और प्रोटीन अधिक होता है। इन चीज़ों से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा।

फलियां हैं मददगार

मूंग,मसूर,चना,बींस, के साथ मूंगफली, छोले, राजमा जैसी चीज़ें लें। फलियों में फाइबर होते हैं जिससे डाइजेशन सही होता है। यह फैट को ऊर्जा के रूप में इस्तेमाल करते हैं। और इनमें बाकी फूड प्लांट्स की अपेक्षा ज्यादा प्रोटीन होता है। इसके सेवन से आपको मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मदद मिलेगी।

आप 'भीगे हुए बादाम' और अजवाइन को डाइट में शामिल करें।ये बेहद कारगर हैं।इसके अलावा नाॅनवेजीटेरियन हैं तो आप लीन मीट को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। साथ ही यह तो याद रखना ही है कि निष्क्रीय लाइफस्टाइल होगी, एक्टिव नहीं रहेंगे तो किसी भी डाइट से फायदा मिलने वाला नहीं है। खुद को एक्टिव रखना और कम से कम आधे घंटे की एक्सरसाइज़ फिट रहने और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए बहुत ज़रूरी है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story