Begin typing your search above and press return to search.

Medical College in India: डॉक्टर बनने का सपना देखने वाले विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, 112 नए मेडिकल कॉलेजों को मिली अनुमति

Medical College in India: चिकित्सा आयोग ने जिन 112 मेडिकल कॉलेजों को स्वीकृति दी है उनमें सर्वाधिक बॉयज कॉलेज उत्तर प्रदेश के हैं। वही महाराष्ट्र के 14 राजस्थान के 12 और मध्य प्रदेश में आठ मेडिकल कॉलेज को अनुमति दी गई है। 112 नए मेडिकल कॉलेजों को अनुमति देने के अलावा 58 मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस के सीटों में बढ़ोतरी की गई है।

Medical College in India: डॉक्टर बनने का सपना देखने वाले विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, 112 नए मेडिकल कॉलेजों को मिली अनुमति
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Medical College in Hindi: डॉक्टर बनने का सपना देखने वाले विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने देशभर में 112 नया मेडिकल कॉलेज की स्थापना को स्वीकृति भी है जिसके चलते मेडिकल सीटों में काफी इजाफा हुआ है। सीट बढ़ने से कंपटीशन थोड़ा काम होगा और अभ्यर्थियों को आसानी से मेडिकल कॉलेजो में प्रवेश मिलेगा।

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने जिन 112 मेडिकल कॉलेजों को स्वीकृति दी है उनमें सर्वाधिक बॉयज कॉलेज उत्तर प्रदेश के हैं। वही महाराष्ट्र के 14 राजस्थान के 12 और मध्य प्रदेश में आठ मेडिकल कॉलेज को अनुमति दी गई है। 112 नए मेडिकल कॉलेजों को अनुमति देने के अलावा 58 मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस के सीटों में बढ़ोतरी की गई है। इन कॉलेज में 50 से बढ़कर एमबीबीएस की सीटें 100 कर दी गई है। सीटें बढ़ने से पिछले एक दशक में एमबीबीएस की सीटों में दुगुनी बढ़ोतरी हुई है। 2013–14 में एमबीबीएस की सीटें देश में 51348 थी। जो सत्र 2023–2024 आते आते 108990 हो गई। इस तरह से पिछले एक दशक में मेडिकल सीटों में लगभग दुगुनी वृद्धि हुई है।

प्राइवेट कॉलेज में पारदर्शिता लाने और भ्रष्टाचार खत्म कर क्वालिटी एजुकेशनदेने के लिए एक संसदीय समिति ने सिफारिश की थी कि सरकार को जिला अस्पतालों के साथ प्राइवेट मेडिकल कॉलेज की पार्टनरशिप करने के लिए एक मजबूत नीति बननी चाहिए। ताकि प्राइवेट मेडिकल कॉलेज की स्थापना व उसके संचालन का खर्चा कम होगा बल्कि मेडिकल एजुकेशन की भर्ती लागत पर भी लगाम लगेगी। एमपी भुवनेश्वर कलिता की अध्यक्षता में गठित समिति के मुताबिक इन प्रयासों से न सिर्फ प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की स्थापना व उसके संचालन का खर्चा कम होगा, बल्कि मेडिकल एजुकेशन की बढ़ती लागत पर भी लगाम लगेगी। कई मेडिकल कॉलेज को जिला अस्पतालों से लिंक किया गया है। जिला अस्पताल परिसर में छात्र चिकित्सा प्रैक्टिस करेंगे और शैक्षणिक गतिविधियों के लिए अलग से इन अस्पतालों में ब्लॉक बनाए जाएंगे। 12 राज्यों के 57 जिला अस्पतालों को पूरी तरह से मेडिकल कॉलेज का स्वरूप दे दिया गया है।

इसी सत्र से मिलेगा प्रवेश:– जिन 112 नए मेडिकल कॉलेजों में इसी शैक्षणिक सत्र अर्थात 2024–25 में ही एमबीबीएस कोर्स में दाखिले शुरू हो जाएंगे। एनएमसी ने इन सभी कॉलेजों को ईमेल के जरिए मान्यता की सूचना देते हुए अगले कुछ दिन में काउंसलिंग और छात्रों के प्रवेश की तैयारी शुरू करने के लिए कहा है।

नेशनल मेडिकल कमिशन (एनएमसी) के अधीन कार्यरत मेडिकल एसेसमेंट एंड रेटिंग बोर्ड (एमएआरबी) ने 112 मेडिकल संस्थानों की सूची जारी की गई है, जिन्होंने मेडिकल अंडरग्रैजुएट पाठ्यक्रम (एमबीबीएस) शुरू करने के लिए आवेदन किया था।

लाखो अभ्यर्थियों ने भरा आवेदन 5 मई को है प्रवेश परीक्षा:–

शैक्षणिक सत्र 2024 25 में मेडिकल डेंटल व अन्य हेल्थ कोर्सेज में प्रवेश के लिए 24 लाख आवेदन आए हैं। पिछले वर्ष के मुकाबले 3 लाख अधिक आवेदन अधिक आए हैं। पुरुष अभ्यर्थियों के 1018593 आवेदन मिले हैं। जबकि 1363216 महिला अभ्यर्थियों के आवेदन आए है। जबकि थर्ड जेंडर के 24 आवेदन आए है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story