Begin typing your search above and press return to search.

Leg Cross Sitting : पुरुषों को पैर क्रॉस करके बैठना पड़ सकता है भारी, जानें क्यों ?

एक रिसर्च में कहा गया है कि जो पुरुष पैर क्रॉस करके बैठते हैं उनके शरीर में टेस्किकल्स का टेंपरेचर बढ़ जाता है जिसका स्पर्म काउंट पर बुरा असर पड़ता है.

Leg Cross Sitting : पुरुषों को  पैर क्रॉस करके बैठना पड़ सकता है भारी, जानें क्यों ?
X
By Meenu

अगर आपको भी पैर क्रॉस करके बैठने में काफी आराम महसूस होता है तो जानिए पैर क्रॉस करके बैठने की आदत के कितने नुकसान हो सकते हैं. यूं तो बैठने (sitting) और उठने की लोगों की अपनी अपनी आदत होती है लेकिन अगर बात आराम की आए तो कई लोगों को पैर क्रॉस करने बैठने में काफी मजा आता है.

कई लोग बैठते वक्त पैर क्रॉस ( crossed leg sitting posture) कर लेते हैं यानी एक पैर पर दूसरा पैर चढ़ाकर बैठते हैं. आपने देखा होगा कि कई लोग घर और दफ्तर में भी भी पैर क्रॉस करके बैठ जाते हैं. खासकर महिलाओं को पैर क्रॉस करके बैठने में काफी आराम मिलता है.

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि पैर क्रॉस करके बैठने की आदत शरीर के लिए बुरी हो सकती है और खासकर पुरुषों पर इसका ज्यादा बुरा असर पड़ता है. चलिए जानते हैं कि पैर क्रॉस करके बैठने के क्या क्या नुकसान होते हैं. एक रिसर्च में कहा गया है कि जो पुरुष पैर क्रॉस करके बैठते हैं उनके शरीर में टेस्किकल्स का टेंपरेचर बढ़ जाता है जिसका स्पर्म काउंट पर बुरा असर पड़ता है.


पैर क्रॉस करके बैठने की आदत है तो ये आपकी हड्डियों के लिए नुकसानदेय हो सकती है. इससे पीठ के निचले हिस्से और हिप्स पर बुरा असर पड़ता है और हड्डियां खासकर रीढ़ की हड्डी भी दर्द करती है. इतना ही नहीं इससे कूल्हों का वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है.पैर क्रॉस करके बैठने से पेट पर बुरा दबाव पड़ता है जिससे पाचन की प्रोसेस अनियमित होने का खतरा बढ़ जाता है. इससे पेट में सूजन भी आ सकती है और पेट खराब भी हो सकता है.



पैर क्रॉस करके बैठने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन पर बुरा असर पड़ता है. इससे आपके पैरों में होने वाला ब्लड फ्लो कम हो जाता है और पैरों में सूजन आ सकती है.

पैर क्रॉस करके बैठने की आदत मसल्स में असंतुलन पैदा कर सकती है. इसके चलते कूल्हे और पेल्विस एरिया का शेप बिगडने का खतरा पैदा हो जाता है. कई लोगों की इस आदत के चलते पीठ के निचले हिस्से में दर्द होने लगता है.

जब आप पैर क्रॉस करके बैठते हैं तो इससे पैर सुन्न हो जाने की शिकायत होती है. दरअसर पैर क्रॉस करके बैठने से पैरोनियल नर्व पर प्रेशर पड़ता है जिससे पैरों में टेंपरेरी सुन्नपना आ जाता है.


Next Story