Begin typing your search above and press return to search.

Knee Pain Home Remedies: इन घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल कर घुटनों के दर्द से पाएं छुटकारा

Knee Pain Home Remedies : आजकल घुटनों का दर्द (knee pain home remedies) आम हो गया है। और घुटनों का दर्द तकलीफदेह ही होता है। इससे निजात पाने के लिए वैसे तो सबसे पहले डॉक्टरी सलाह ही लेना चाहिए।

Top 5 Knee Pain Home Remedies इन घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल करके घुटनों के दर्द से पाएं छुटकारा
X
By Ragib Asim

Knee Pain Home Remedies : आजकल घुटनों का दर्द (knee pain home remedies) आम हो गया है। और घुटनों का दर्द तकलीफदेह ही होता है। इससे निजात पाने के लिए वैसे तो सबसे पहले डॉक्टरी सलाह ही लेना चाहिए। लेकिन घुटनों दर्द के लिए कुछ घरेलू (for knee pain home remedies) तरीके भी अपना सकते हैं, आप घुटनों के दर्द का इलाज(Ghutno ke dard ka ilaj) घर पर भी कर सकते हैं। कभी-कभी घर का घरेलु इलाज (knee pain home remedies india) भी कारगर सााबित होता है। किचेन में ही बहुत से ऐसे मसालें हैं जिनसे लगभग सभी बीमारियों को कुछ हद तक क्योर(Cure) किया जा सकता है। बीमारी की कोई अम्र नहीं होती है। चाहे बात शुगर, बीपी हो या घुटनों के दर्द (knee pain home remedies indian in hindi,) की। एक सर्वे के मुताबिक अब बहुत ही कम उम्र के बच्चों में अर्थराइटिस की समस्या(Artharaitis Ki Samasya) देखने को मिल रही है। वैसे अगर डिटेल में सभी बीमारियों की बात करेंगे तो घुटने के दर्द का उपाए छूट (knee pain home remedies food) जाएगा।

घुटना का दर्द क्यों होता है ?

  • घुटना में एंटीरियर क्रूसिएट लिगामेंट इंजरी भी कहते हैं। यह अधिकतर खिलाड़ियों में देखने को मिलता है। इसमें एसीएल खींच या फट जाता है।
  • घुटने का फ्रैक्चर होना कष्टदायक हो सकता है। यह अधिकतर मामलों में गिरने, तेज चोट लगने या एसेन्ट्रिक संकुचन के कारण होता है।
  • मेनिस्कस रबरयुक्त उपास्थि है जो भारी सामान उठाने पर अचानक से मुड़कर फट सकता है।
  • घुटनों का देर तक इस्तेमाल करने या फिर सामान्य मात्रा से अधिक इस्तेमाल करने पर बर्साइटिस की समस्या पैदा होती है।
  • यह कण्डरा की एक सामान्य चोट या सूजन है जो घुटने की टोपी (पेटेला) को पिंडली (टिबिया) से जोड़ती है।

ऐसे पहचाने घुटनों में दर्द

घुटनों में दर्द का सबसे बड़ा लक्षण खुद दर्द है। दर्द के साथ आप दूसरे भी लक्षणों को अनुभव कर सकते हैं। घुटने में दर्द के अन्य लक्षण ये भी है..

  • घुटने को मोड़ने में परेशानी
  • घुटना सीधा करने में प्रॉब्लम
  • घुटने के आसपास सूजन
  • पैरों को हिलाते समय घुटने से हड्डी टकराने की आवाज आना

इन सबके अलावा, दर्द से प्रभावित हिस्से में लालिमा छाना और उसे छूने पर हल्का गर्म महसूस होना आदि।

घुटने के दर्द से बचने के उपाय

घुटना शरीर के अहम् जोड़ों में से एक है जो उठने, बैठने, चलने या दैनिक जीवन के दूसरे अनेक कामों को बिना किसी परेशानी का सामना किए आसानी से पूरा करने में मदद करता है। जीवन की गुणवत्ता यानी क्वालिटी में स्वस्थ घुटने की खास भूमिका होती है।

  • • भारी सामान उठाने से बचें
  • • घुटनों पर अनुचित दबाव न डालें
  • • अपने शरीर को चुस्त और दुरुस्त रखें
  • • घुटनों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें
  • • पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से बचने के लिए अपना वजन नियंत्रित रखें

इन सबके साथ ही, खेल कूद के दौरान इस बात का ध्यान रखें की घुटनों में चोट न आए। दौड़ते या खेलते समय नी कैप का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह चोट की तीव्रता को कम करता है और घुटनों में गंभीर चोट आने से बचाता है।

जानते हैं घुटनों के दर्द के उपचार के लिए कुछ (Home Remedies)घरेलू नुस्खे-

मेथी दाने से घुटने के दर्द का इलाज

वैसे तो मेथी कई बीमारियों में लाभ पहुंचाता है। मगर यहां दर्द से राहत पाने के लिए मेथी दाने का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप रात में आधा चम्मच मेथी दाने को पानी में भिगो दें। सुबह खाली पेट इसको चबाकर खाएं। इसके रोजाना सेवन से कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होगा।

हल्दी वाला दूध से घुटने के दर्द का इलाज

जब कहीं चोट लग जाती है तो पहले हल्दी वाला दूध ही मम्मी पीने को देती हैं। क्योकि इसमे एंटीबायोटिक के गुण मौजूद होते हैं। साथ हल्दी में मौजूद करक्यूमिन भी कई बीमारियों में लाभप्रद होते हैं। इसलिए घुटनों या अन्य जोड़ों के दर्द में हल्दी वाले दूध का सेवन भी काफी आराम देता है। हल्दी वाला दूधआप रात को सोने से पहले पीएं। वैसे कच्ची हल्दी तो और फायदेमंद होती है। हल्दी पाउडर की जगह अगर आप कच्ची हल्दी को पीसकर दूध में मिलाकर पीते हैं, तो आपको इस समस्या से और भी जल्दी आराम मिल जाएगा।

अदरक से घुटने के दर्द का इलाज

अदरक का प्रयोग भी घुटनों के दर्द से राहत दिलाता है। अदरक का इस्तेमाल सर्दी के दिनों में ज़रूर करना चाहिए। चाय, सब्ज़ी, चटनी और अचार के माध्यम से अदरक का सेवन आप रोज कर सकते हैं।.ये केवल घुटनों के दर्द के लिए ही फायदेमंद नहीं है, बल्कि अन्य जोड़ों के दर्द और सूजन से निजात दिलाता है। अब सर्दियां आने वाली हैं तो आप रोज अदरक का सेवन जरूर करें। अगर अदरक न मिले तो आप सोंठ का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

एलोवेरा से घुटने के दर्द का इलाज

ऐलोवेरा बहुत ही गुणकारी माना जाता है। पहले तो ये ज्यादा चलन में नहीं थे। मगर जबसे बाबा रामदेव आएं हैं तब से ऐलोवेरा के गुणों को लोग अच्छी तरह से जानने लगे। घुटनों के दर्द और अन्य जोड़ों के दर्द में ऐलोवेरा बहुत लाभ पहुंचाता है। दर्द होने पर एलोवेरा का गूदा निकाल कर उसमें हल्दी मिलाकर, गर्म करके दर्द वाली जगह पर लगाने से दर्द और सूजन में जल्दी आराम मिलता है। आप ऐलोवेरा का पौधा अपने घर में आसानी से लगा सकते हैं।

तुलसी का रस घुटने के दर्द का इलाज

दर्द चाहें घुटने में हो या फिर शरीर के किसी अन्य जोड़ में, तुलसी के रस का सेवन आपको बहुत लाभ पहुंचाता है। एक चम्मच तुलसी के पत्तों का रस निकालिये और उसको एक गिलास गुनगने पानी में मिलाकर पी लीजिए। ऐसा रोज नियम से करने से दर्द में आराम मिलता है। यदि आपको ताजी पत्तियां न मिल सके तो आप स्टोर भी कर सकती हैं। फिर उसे भिगो कर आपको इसका पानी पीना पड़ेगा। आजकल मार्केट में तुलसी का शत भी मिलता है। आप गर्म पानी में मिला कर भी सेवन कर सकते हैं। तुलसी से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story