Begin typing your search above and press return to search.

Kavad Yatra : कावड़ यात्रा पर जरूर जाएं... पर सेहत का भी रखें ख्याल

Kavad Yatra health tips : कई बार सेहतमंद होने के बाद भी इस यात्रा में कई तरह की सेहत संबंधियों परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यात्रा के दौरान सेहतमंद बने रहने के लिए कुछ बातों का खास ख्याल रखना जरूरी है, जान लें यहां इनके बारे में।

Kavad Yatra : कावड़ यात्रा पर जरूर जाएं... पर सेहत का भी रखें ख्याल
X
By Meenu

Kavad Yatra health tips : सावन माह की शुरुआत होते ही शिव भक्त कांवड़ में गंगाजल भरकर निकल पड़ता है उन्हें जल चढ़ाने के लिए। भोले शंकर के जयकारे और गानों में पूरा माहौल भक्तिमय रहता है। कांवड़ यात्रा पैदल ही की जाती है और इस यात्रा में कांवड़ को नीचे भी नहीं रखना होता है। विश्राम के दौरान कांवड़ को किसी ऊंची जगह टांग दिया जाता है। यह यात्रा बहुत ही कठिन होती है।

पैदल यात्रा पूरी करने के लिए शरीर का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है और कांवड़ को कंधों पर उठाने के लिए कंधों में जान भी होनी चाहिए। हालांकि कई बार सेहतमंद होने के बाद भी इस यात्रा में कई तरह की सेहत संबंधियों परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यात्रा के दौरान सेहतमंद बने रहने के लिए कुछ बातों का खास ख्याल रखना जरूरी है, जान लें यहां इनके बारे में।




बॉडी को हाइड्रेट रखें

गर्मी और उमस की वजह से शरीर से बहुत ज्यादा पसीना निकलता है और ऐसे में अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते, तो इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। डिहाइड्रेशन के चलते जल्दी थकान, चक्कर आना, सिरदर्द जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं, जो आपकी यात्रा में बाधा बन सकती हैं।


हल्का और सेहतमंद खाना खाएं

यात्रा के दौरान गरिष्ठ यानी भारी भोजन करना भी अवॉयड करें। बहुत ज्यादा तला-भुना, मसालेदार खाने से गैस, एसिडिटी और अपच जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। सादा और हल्का खाना खाकर यात्रा के दौरान इन परेशानियों से दूर रहा जा सकता है।

आरामदायक कपड़े पहनें

गर्मी में लंबे समय तक पसीने वाले कपड़े पहने रहने से दाने, खुजली की समस्या हो सकती है, तो इस मौसम में आरामदायक कपड़े पहनें। फैब्रिक ऐसा होना चाहिए, जो आसानी से पसीने को सोख लें। साथ ही बारिश की वजह से कपड़े गीले हो जाए, तो जल्दी सूख भी जाएं।

जरूरतमंद दवाएं साथ रखें

अगर आप किसी हेल्थ प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं, तो यात्रा के दौरान जरूरी दवाएं भी साथ रखें, वरना यात्रा के दौरान कई दूसरी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

पैरों को आराम भी दें

अगर आप बहुत ज्यादा फिट नहीं, तो यात्रा के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लेकर चलें। लगातार चलने से कई पैरों में दर्द व सूजन की समस्या हो सकती है, जिससे शायद आपकी कांवड़ यात्रा पूरी न हो जाए।

Next Story