Begin typing your search above and press return to search.

Kantola Health Benefits: कंटोला या ककोड़ा है बारिश के मौसम की बेहतरीन सब्जी, वेजिटेरियन के लिए विटामिन बी 12 का है उम्दा और सस्ता सोर्स...

Kantola Health Benefits: कंटोला या ककोड़ा है बारिश के मौसम की बेहतरीन सब्जी, वेजिटेरियन के लिए विटामिन बी 12 का है उम्दा और सस्ता सोर्स...

Kantola Health Benefits: कंटोला या ककोड़ा है बारिश के मौसम की बेहतरीन सब्जी, वेजिटेरियन के लिए विटामिन बी 12 का है उम्दा और सस्ता सोर्स...
X
By Divya Singh

Kantola Health Benefits: कंटोला के कांटे देखकर कहीं आप भी बिदक नहीं जाते कि इससे भला कैसी सब्जी बनेगी? निश्चिंत रहिए, कंटोला एक बहुत ही पौष्टिक सब्जी है और कई समस्याओं में रामबाण भी। आयुर्वेद के अनुसार कंटोला वात,पित्त और कफ तीनों दोषों को संतुलित करता है और मामूली सर्दी-जुकाम से लेकर मस्तिष्क की समस्याएं और बवासीर जैसी दर्दनाक बीमारी से भी राहत देती है। इसका वैज्ञानिक नाम मोमोर्डिका डायोइका है और इसे स्पाइनी गॉर्ड, स्पाइन गॉर्ड, ककोरा, मीठा करेला आदि अनेक नामों से पुकारा जाता है। अभी कंटोला बहुत आसानी से मिल रहा है तो चलिऐ जान लीजिए इसके फायदे,ताकि आप भी इसके लाभों से वंचित न रहें।

कंटोला में पाए जाने वाले पोषक तत्व

कंटोला में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट,कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, काॅपर, जिंक, विटामिन ए, बी काम्प्लेक्स के विभिन्न विटामिन, विटामिन सी आदि ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। वेजिटेरियन के लिए विटामिन बी 12 पाने का यह एक सस्ता विकल्प है।

वेट लाॅस में उपयोगी

कंटोला के प्रति 100 ग्राम में लगभग 17 कैलोरी होती है। जो बेहद कम है। साथ ही इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है। जिससे पेट देर तक भरा रहता है और वेट लाॅस में मदद मिलती है।

हड्डियां बनाए मजबूत, गठिया से राहत

कंटोला में पर्याप्त कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम आदि तत्व होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। साथ ही इसमें सूजन-रोधी गुण भी होते हैं, जो जोड़ों के असहनीय दर्द का कारण बनने वाली गठिया जैसी बीमारियों में फायदेमंद हो सकते हैं और आपका जीवन आसान बना सकते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाए

कंटोला में भरपूर विटामिन सी और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं जो विभिन्न बीमारियों से हमारी रक्षा करते हैं। और सर्दी जुकाम से भी राहत देते हैं। इसे नेचुरल एनाल्जेसिक भी कहा जाता है।

स्टोन को गलाए

कंटोला की जड़ के चूर्ण को दूध के साथ लेने से गुर्दे की पथरी को बनाने में मदद मिलती है।

पाचन रखे बेहतर

फाइबर से भरपूर कंटोला पाचन के लिए फायदेमंद होता है। इसके सेवन से कब्ज, गैस, अपच, पेट की सूजन जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। यह आंतों में जमा गंदगी को निकाल बाहर करती है। हानिकारक पदार्थ बाहर निकलने से शरीर अच्छी तरह काम करता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार

कंटोला एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली सब्जी है जो डायबिटीज रोगियों के लिये बहुत अच्छी है। सुबह कंटोला जूस पीने से शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद फाइबर और फाइटोकैमिकल्स ब्लड शुगर के स्तर को कम करते हैं।

कैंसर का खतरा कम करे

कंटोला में बेहद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स और पाॅलीफैनाॅल पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और ऑक्सीडेटिव स्ट्रैस कम करते है। कंटोला के सेवन से कैंसर कोशिकाओं के पनपने का खतरा कम होता है।

स्किन के लिए बढ़िया

कंटोला में खूब एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। यह सब्जी चेहरे की सूजन को कम करने में मदद करती है।साथ ही कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में भी मदद करती हैं। इससे आप फाइन लाइंस, झुर्रियों के अलावा मुंहासे की समस्या से बच सकते हैं।

बीपी कंट्रोल करे

कंटोला में एंटी हाइपरटेंसिव गुण बीपी को कंट्रोल में रखते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, पोटेशियम हार्ट हेल्थ के लिए बहुत उपयोगी हैं। वहीं फाइबर पाचन ठीक रख कोलेस्ट्रॉल घटाता है।

मस्तिष्क स्वस्थ रखता है

कंटोला सब्जी फाइटोन्यूट्रिएंट्स का एक महत्वपूर्ण सोर्स है जो स्वस्थ मस्तिष्क को बनाए रखने में मदद करता है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story