Begin typing your search above and press return to search.

ITCHING IN SUMMER: गर्मी में खुजली आम समस्या... घरेलू चीजों से पाएं राहत

गरमी के मौसम में खुजली कम करने के लिए कुछ घरेलू चीजें भी कारगर हो सकती हैं।

ITCHING IN SUMMER: गर्मी में खुजली आम समस्या... घरेलू चीजों से पाएं राहत
X
By Meenu

गर्मियों में खुजली एक आम समस्या है. इसका मुख्य कारण पसीना और गर्मी है। गरमी के मौसम में खुजली कम करने के लिए कुछ घरेलू चीजें भी कारगर हो सकती हैं। और इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं।

गर्मियों में त्वचा की खुजली कम करने के लिए इस्तेमाल करें ये चीजें



पुदीने का पेस्ट- Mint Paste

खुजली से राहत पाने के लिए आप पुदीने का पेस्ट भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शरीर में खुजली होने पर कुछ पुदीने की पत्तियों को पीसकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। पुदीने में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण होते हैं। ये त्वचा से इंफेक्शन कम करने और खुजली खत्म करने में मदद कर सकते हैं।

नीम का पेस्ट- Neem Paste

शरीर की खुजली दूर करने के लिए आप नीम का पेस्ट भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम में एंटी-माइक्रोबियल गुण होने के साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण होते हैं। इससे त्वचा की खुजली और इंफेक्शन कम होने में मदद मिलती है। नुस्खे के लिए आप कुछ नीम की पत्तियों को पीसकर प्रभावित स्थान पर लगा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप नीम के पानी से नहाते हैं, तो आपकी काफी राहत मिलेगी।


एलोवेरा क्यूब- Aloe vera Ice Cube

शरीर की खुजली से राहत पाने के लिए आप एलोवेरा क्यूब भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटी-माइक्रोबियल गुण होने के साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण होते हैं। इसके इस्तेमाल से त्वचा को ठंडक मिलती है। साथ ही, त्वचा की खुजली और जलन कम होती है। आप एलोवेरा की आइस क्यूब बनाकर शरीर और चेहरे पर रगड़ सकते हैं। अगर आप दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करते हैं, तो आपको काफी राहत मिल सकती है।

नारियल का तेल- Coconut Oil

गर्मियों में नारियल तेल इस्तेमाल करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। कई बार त्वचा में ड्राईनेस के कारण भी खुजली की समस्या बढ़ने लगती है। ऐसे में आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल इस्तेमाल करने के लिए नहाने से पहले इससे शरीर की मसाज करें। इससे आपको काफी रिलैक्स फील होगा।


सेब का सिरका- Apple Cider Vinegar

खुजली दूर करने के लिए सेब का सिरका काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण होते हैं। इससे इंफेक्शन दूर होने में मदद मिलती है। इस्तेमाल के लिए आप पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। अब कॉटन की मदद से इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे आपको काफी जल्दी राहत मिलेगी।

Next Story