Begin typing your search above and press return to search.

Itching Home Remedies: सर्दी के मौसम में शरीर में बनी हुई है खुजली? परेशान मत होइए, इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

Health News

Itching Home Remedies: सर्दी के मौसम में शरीर में बनी हुई है खुजली? परेशान मत होइए, इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत
X
By NPG News

Itching Home Remedies:; सर्दियों के मौसम में सर्दी-ज़ुकाम के अलावा शरीर में खुजली की समस्या भी बहुत परेशान करती है। इस दौरान चलने वाली शुष्‍क और ठंडी हवाओं से स्किन की कुदरती नमी कम होने लगती है। तिस पर हम सर्दियों में पानी पीना भी कम कर देते हैं इसलिए स्किन रूखी होने लगती है। लेकिन आप कुछ घरेलू और आसान उपाय करके इस खुजली से राहत पा सकते हैं । आइए जानते हैं।

* पर्याप्त पानी पिएं

सर्द मौसम में खुजली से बचने के लिए सबसे पहले आप ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। दिन भर में सात-आठ गिलास पानी पीना इस मौसम में भी जरूरी होता है। ज्यादा मात्रा में पानी पीने से त्वचा में नमी की कमी नहीं होती है। इससे खुजली की समस्या कम होती है।

* मालिश से मिलती है राहत

1. तिल या फिर सरसों के तेल को गर्म करके ठंडा कर, इस तेल से की गई मालिश से खुजली की समस्या में राहत मिलती है।

2. नहाने से पहले सरसों के तेल से स्किन पर मालिश करने से भी फायदा होता है।इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण स्किन पर होने वाले रैशेज, खुजली आदि को दूर करने में मददगार होते हैं।

3. इसके अलावा आप लहसुन की कुछ कलियां लेकर उसे सरसों के तेल में डालकर गर्म करें। जब वे कलियां पूरी तरह से जल जाए, तो उस तेल को छानकर, पूरे शरीर में उसकी मालिश करें। खुजली में लाभ होगा।

4. इसी तरह विटामिन ई से युक्‍त सूरजमुखी के बीज का तेल भी स्किन की नमी को बनाए रखने में मददगार है।

5. लौंग में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण खुजली के दानों को कम करने में मदद करते हैं। आप लौंग के तेल को नारियल के तेल में मिलाकर लगा सकते हैं। डायरेक्ट लौंग का तेल स्किन पर न लगाए।

* तुलसी की पत्तियों का करें इस्तेमाल

तुलसी की पत्तियों को धोकर बारीक पीस लें। इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे या त्वचा पर लगाएं और सूखने पर त्वचा को अच्छी तरह से साफ कर लें। इससे खुजली की समस्या दूर होगी।

* एलोवेरा से मिलेगी फौरन राहत

खुजली वाली जगह पर एलोवेरा लगाने पर राहत महसूस होती है।यह खुजली को फैलने से रोकता है। एलोवेरा को स्किन पर लगभग आधा घंटा लगाए रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

* हल्दी

हल्दी को नीम के तेल में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगाएं।कुछ देर रखने के बाद धो लें, आपको आराम महसूस होगा।

* नींबू दूर करे इरिटेशन

नींबू के रस को पानी में निचोड़ ले और खुजली वाले जगह पर इसे लगा लें।नींबू में एसिडिक और सिट्रिक एसिड होते हैं जो स्वभाव में एंटीसेप्टिक और एंटी इर्रिटेटिंग होता है जिससे खुजली के ट्रीटमेंट में हेल्‍प मिलती है।

* गेंदे के पत्तियां भी हैं उपयोगी

गेंदे के पौधे की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। जिससे आपकी खुजली की समस्या दूर होती है। इसके लिए आप गेंदे की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें। इस पानी से प्रभावित स्थान को साफ करें।

* खान-पान में इन चीज़ों को करें शामिल

1. इस मौसम में आप खाने में मूली को जरूर शरीर शामिल करें। मूली में भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड, विटामिन C और एंथोकाइनिन पाए जाते हैं। इस मौसम में मूली का सेवन करने से स्किन की सारी परेशानियां दूर होती है।

2. साथ ही अपनी डाइट में फलों और हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें। इससे स्किन को पोषण मिलेगा।

3. सर्द मौसम में गन्ने का रस पीने से एक्जिमा और स्किन की दूसरी समस्याएं भी दूर होती हैं।

Next Story