Begin typing your search above and press return to search.

Haritalika teej 2024 Nirjala Vrat : तीजा पर रखने जा रही हैं "निर्जला व्रत" तो इनका रखे ख्याल...रहेंगी तरोराजा

Nirjala Vrat : ड्राई फ़ास्ट or निर्जला व्रत की तैयारी करने का सबसे अच्छा तरीका है कि इससे एक दिन पहले खुद को ठीक तरह से हाइड्रेट किया जाए। पानी, फ्लूइड, नारियल पानी, नींबू नमक पानी का सेवन अच्छी तरह कर लिया जाये।

Haritalika teej 2024 Nirjala Vrat : तीजा पर रखने जा रही हैं निर्जला व्रत तो इनका रखे ख्याल...रहेंगी तरोराजा
X
By Meenu

Haritalika teej 2024 Nirjala Vrat : हरतालिका तीज व्रत में सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और सुख-सौभाग्य की कामना के लिए निर्जला व्रत (Dry fast) रखती हैं। वहीं कुछ जगहों पर कुंवारी लड़कियां भी अच्छे वर के लिए यह व्रत रखती हैं।

इस व्रत को बेहद ही कठिन माना जाता है, क्योंकि ये निर्जला व्रत होता है। इस दिन महिलाएं बिना अन्न-जल ग्रहण किए पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं।

इस विषय पर जब शहर के आहार विशेषज्ञों से बातचीत की गई तो कहा की ड्राई फ़ास्ट हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक नहीं है। इसके बावजूद महिलाएं बिना पानी के उपवास (dry fast) रखना चाहती हैं, तो कुछ बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

ड्राई फ़ास्ट से क्या है खतरा (Dry Fast affect health)





डाइटीशियन के अनुसार , ‘शरीर की बायोलोजी के अनुसार, पानी के बिना एक व्यक्ति लगभग 3 दिनों तक जीवित रह सकता है। ड्राई फ़ास्ट से व्यक्ति में निर्जलीकरण या डीहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है। इससे किडनी स्टोन, दौरे, एनीमिया (खून की कमी), लो ब्लड प्रेशर, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है। डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बिना भोजन-पानी और दवा के काफी अधिक जोखिम भरा हो सकता है। इससे व्यक्ति के मृत्यु की संभावना भी बढ़ जाती है।’

कितने घंटे का निर्जला व्रत सुरक्षित? (24 Hours Dry Fast)

बिना तैयारी के ड्राई फ़ास्ट रखना सही नहीं है। शरीर में बहुत अधिक विषाक्त पदार्थों के साथ ड्राई फ़ास्ट नहीं करें। इससे थकान महसूस होने की संभावना (Fatigue from dry fast) बढ़ सकती है। ड्राई फ़ास्ट की तैयारी करने का सबसे अच्छा तरीका है कि इससे एक दिन पहले खुद को ठीक तरह से हाइड्रेट किया जाए। पानी, फ्लूइड, नारियल पानी, नींबू नमक पानी का सेवन अच्छी तरह कर लिया जाये। यदि पहली बार ड्राई फ़ास्ट (dry fast) रख रही हैं, तो 12 घंटे से अधिक ड्राई फ़ास्ट करने का प्रयास न करें। 16-24 घंटों तक उपवास तो पूरी तैयारी के साथ कुछ हद तक किया जा सकता है। 24 घंटे से अधिक समय तक उपवास करने से बचें, क्योंकि इससे निर्जलीकरण (Fasting causes dehydration) हो सकता है।

उपवास के बाद कितना पियें पानी? (How much water after Fasting)

उपवास के बाद पहले कुछ घंटों के दौरान थोड़ी मात्रा में पानी लगातार पीती रहें। एक बार में 470 मिली से कम पानी नहीं पियें। जैसे-जैसे आप पानी और जूस पीती जाएंगी, वैसे-वैसे आप अधिक एनर्जेटिक महसूस (dry fast) करने लगेंगी। 3-4 घंटे के बाद आप सामान्य रूप से पानी पीना शुरू कर दें।


इनका रखे विशेष ख्याल




2 से 3 दिन पहले खूब पानी पिएं

सबसे पहले 2 से 3 दिन पहले से ही खूब पानी पिएं। इससे शरीर हाइड्रेटेड रहेगी और आपका बॉडी पहले से ही डिटॉक्स होने लगेगा। इससे आपको व्रत के दिन पानी की कमी, सिर दर्द, एसिडिटी और गैस की समस्या नहीं होगी।


2 से 3 दिन पहले लाइट खाना खाएं

2 से 3 दिन पहले लाइट खाना खाएं। ऐसा इसलिए कि इससे खाना तेजी से पच जाएगा और आपको कोई समस्या भी नहीं होगी। साथ ही लाइट खाना खाने से ये होगा कि आपको एसिडिटी की समस्या ज्यादा परेशान नहीं करेगी।


सेवई खाएं

सेवई शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। इसका दूध शरीर को एनर्जी और प्रोटीन देता है। तो, सेवई फाइबर से भरपूर है जो कि पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और पेट से जुड़ी दूसरी समस्याओं ले बचाता है।

नारियल पानी पिएं और खीरा खाएं

नारियल पानी पिएं और खीरा खाएं। ये व्रत में पानी की कमी से बचने का सबसे आसान तरीका है। इसके अलावा ये पेट को अंदर से हाइड्रेटेड रखता है और व्रत में चक्कर आने और बेचैनी से बचाव में मददगार है।

Next Story