Begin typing your search above and press return to search.

Homemade Scrubs For Glowing Skin: चेहरे पर चाहिए वही अंडर 30 की एज वाली ताज़गी, तो घर पर बनाकर इस्तेमाल कीजिए ये बेहतरीन स्क्रब...

Homemade Scrubs For Glowing Skin: उम्र बढ़ने के साथ स्किन पर असर तो पड़ता ही है। स्किन की ताज़गी कहीं खो सी जाती है। डल स्किन, बंद पोर्स, पिगमेंटेशन, नमी और लोच की कमी से लेकर झुर्रियां और फाइन लाइंस एजिंग के सामान्य लक्षण हैं।

Homemade Scrubs For Glowing Skin: चेहरे पर चाहिए वही अंडर 30 की एज वाली ताज़गी, तो घर पर बनाकर इस्तेमाल कीजिए ये बेहतरीन स्क्रब...
X
By Divya Singh

Homemade Scrubs For Glowing Skin: उम्र बढ़ने के साथ स्किन पर असर तो पड़ता ही है। स्किन की ताज़गी कहीं खो सी जाती है। डल स्किन, बंद पोर्स, पिगमेंटेशन, नमी और लोच की कमी से लेकर झुर्रियां और फाइन लाइंस एजिंग के सामान्य लक्षण हैं। हर महिला चाहती है कि ये साइन उसके चेहरे पर जल्दी नज़र न आएं। ऐसे में ज़रूरी है कि स्किन को एक्सफोलिएट किया जाए। एक्सफोलिएशन आपकी त्वचा की सतह से डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है। साथ ही यह बंद पोर्स को खोलता है, उनमें जमी गंदगी को साफ करता है, ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ा सकता है, जिससे आपकी स्किन यंग, साॅफ्ट और ग्लोइंग नज़र आती है। आपकी इस ख्वाहिश को पूरा करने के लिऐ हम यहां कुछ बेहतरीन स्क्रब बता रहे हैं, जिनमें से आप अपनी पसंद का स्क्रब चुन सकती हैं।

रोज़ पैटल स्क्रब

इसे बनाने के लिए 10-12 गुलाब की पंखुड़ियाँ, 1 चम्मच पानी, 8-10 बूँदें गुलाब का तेल, 1 कप शक्कर और 2 टेबल स्पून शहद मिलाकर हल्का सा ग्राइंड कर लें। अब इसे सर्कुलर मोशन में करीब एक मिनट तक चेहरे पर फिराते हुए लगाएं। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

ओट्स स्क्रब

इसके लिए दो टेबल स्पून ओट्स को ग्राइंडर में पीसकर पाउडर बना लें। अब इसमें एक टीस्पून दही और एक टीस्पून नारियल का तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण से अपने चेहरे पर गोलाकार में करीब एक मिनट तक अपनी स्किन को हल्के हाथों से स्क्रब करें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

एवोकेडो स्क्रब

स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिये एवोकैडो बहुत बढ़िया है। आप दो एवोकेडो के गूदे में एक टेबल स्पून ऑलिव ऑइल और काॅफी मिलाएं। अच्छे से मिक्स कर इस मिश्रण से हल्के हाथों से चेहरे को स्क्रब करें। चाहें तो 10 मिनट के लिए लगा हुआ रहने दें। आखिर में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

काॅफी- ब्राउन शुगर स्क्रब

एक कप बारीक पिसी हुई कॉफ़ी में 1 कप ब्राउन शुगर मिलाएं। इसमें करीब चार टेबल स्पून नारियल का तेल मिलाएं। इस स्क्रब को अपने चेहरे पर 1 से 3 मिनट के लिए हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में लगाएं। चाहें तो स्क्रब को कुछ मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से धोकर साफ़ कर लें। बचे हुए स्क्रब को आप एयरटाइट कंटेनर में रख कर फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं।

एप्पल स्क्रब

एक सेब को पीस कर इसकी थोड़ी गाढ़ी प्यूरी बना लें। एकदम पतला और महीन पेस्ट न हो। अब इसमें एक टेबल स्पून शहद, एक टी स्पून शक्कर और आधा चम्मच जोजोबा या नारियल तेल मिला कर मिश्रण तैयार करें।इसे चेहरे पर एक मिनट के लिये लगाएं और फिर चेहरा धो लें। आपको अपनी ग्लोइंग स्किन से मोहब्बत हो जाएगी।

बनाना या पपाया स्क्रब

आप एक केले या पपीते की दो फांक के पल्प में एक चम्मच शक्कर और ज़रूरत अनुसार शहद मिलाकर स्क्रब बना सकती हैं। दोनों ही फल स्किन के लिए बेहतरीन रिज़ल्ट देते हैं।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story