Begin typing your search above and press return to search.

Homemade Herbal Shampoo: केमिकल वाले शैम्पू को कह दीजिए बाय बाय, ये होममेड हर्बल शैम्पू बनायेंगे बालों को घना और लम्बा

Homemade Herbal Shampoo: आपको कुछ हर्बल शैम्पू के बारे में बताने वाले है जिसे बनाना बेहद ही आसन है ये होममेड हर्बल शैम्पू आपके बाल को काले ,घने , लम्बे बना देंगे साथ ही इनका कोई साइड इफ्फेक्ट भी नही है

Homemade Herbal Shampoo: केमिकल वाले शैम्पू को कह दीजिए बाय बाय, ये होममेड हर्बल शैम्पू बनायेंगे बालों को घना और लम्बा
X
By Neha Yadav

Homemade Herbal Shampoo: काले,घने, लम्बे बाल किसे नही चाहिए. महिला हो या पुरुष काले और घने बालों की हर किसी की चाहत होती है. इसके लिए लोग बाजार में मौजूद कई महंगे प्रोडक्ट खरीदते है और उसका जोरशोर से इस्तेमाल करते है. खासकर की शैम्पू, शैम्पू हेयर केयर प्रोसडक्ट में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला प्रोडक्ट है. बाजार में तो वैसे तो कई हर्बल का दावा करने वाले शैम्पू मौजूद है लेकिन ये होते है केमिकल युक्त जो आपके बालों को और भी ख़राब कर सकते है .अत्यधिक मात्रा में इन शैम्पू के इस्तेमाल से बाल बेजान और रूखे दिखने लगते है साथ हेयर फॉल कि समस्या भी उत्पन्न हो जाती है .ऐसे में आप बालों की समस्या से बचने के लिए होममेड हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते है जी हाँ हम आपको कुछ हर्बल शैम्पू के बारे में बताने वाले है जिसे बनाना बेहद ही आसन है ये होममेड हर्बल शैम्पू आपके बाल को काले ,घने , लम्बे बना देंगे साथ ही इनका कोई साइड इफ्फेक्ट भी नही है .तो चलिए जानते है कुछ हर्बल शैम्पू के बारे में .

आंवला - रीठा - शिकाकाई शैंपू

बालों की सफाई के लिए आप आंवला - रीठा - शिकाकाई शैंपू का इस्तेमाल कर सकते है . रीठा को सोप नट भी कहा जाता है . रीठा में प्राकृतिक रूप से झाग पाया जाता है इसे रगड़ने या उबालने से शैम्पू की तरह झाग निकलता है . वहीँ आंवला और शिकाकाई में बालों के लिए आवश्यक विटामिन्स पाए जाते है जो बालों का ख्याल रखते है .आंवला - रीठा - शिकाकाई शैंपू के लगातार इस्तेमाल से बालों के झड़ने और रुसी की समस्या से छुटकारा पा सकते है साथ ही ये हेयर ग्रोथ में भी मदद करेगा .

बनाने की विधि : आंवला - रीठा - शिकाकाई शैंपू बनाने के लिए बालों की आश्यकता अनुसार 4 -5 रीठा की फलियाँ , थोड़े सूखे आंवले और 6-7 टुकड़े शिकाकाई के ले लें , इसे रात भर पानी में डाल कर छोड़ दें .अगले दिन आंवला - रीठा - शिकाकाई को पानी सहित उबाल लें .ठंडा होने के बाद बीज निकाल कर तीनो को अच्छे मिला लें .इस तैयार हुए पेस्ट को छान लें . लीजिये तैयार है आपका आंवला - रीठा - शिकाकाई शैंपू .

एलोवेरा शैम्पू

एलोवेरा बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है .एलोवेरा के इस्तेमाल से बाल मुलायम और चमकदार बनते है .एलोवेरा में एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो रुसी की समस्या को दूर करते है साथ ही एलोवेरा नेचुरल कंडिशनिंग का भी कम करता है .

बनाने की विधि : एलोवेरा शैम्पू बनाने के लिए आप एलोवेरा जेल ले लें या एलोवेरा जेल आप बाजार से भी ले सकते है या घर में मौजूद एलोवेरा की पत्तियों से निकाल लें .एक कप एलोवेरा जेल में 2 चम्मच सामान्य शैम्पू मिला लें .दोनों को मिलाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें .लीजिये तैयार है एलोवेरा शैम्पू .

गुड़हल फूल का शैंपू

गुड़हल का फूल न केवल देखने में खुबसुरत होता है बल्कि बालों को भी खुबसुरत खूब बनाता है . गुड़हल फूल के शैंपू का इस्तेमाल कर बालों को चमकदार और मुलायम बनाया जा सकता है साथ ही गुड़हल का फूल हेयर फॉल को रोक बालों को घना बनाता है .

बनाने की विधि : गुड़हल फूल का शैंपू बनाने के लिए 12 से 14 गुड़हल का फूल और 6 से 7 गुड़हल की पत्तियां ले लें .इसके बाद इन चीजो को पानी में डाल कर उबाल ले .ठंडा होने के बाद बेसन डाल कर पेस्ट बना ले. लीजिये तैयार है गुड़हल फूल का शैंपू .

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story