Begin typing your search above and press return to search.

Home Remedies To Manage Frizzy Hair: घुंघराले बालों को मैनेज करना है मुश्किल? ये घरेलू उपाय आपके बहुत काम आएंगे...

Home Remedies To Manage Frizzy Hair: घुंघराले बालों को मैनेज करना है मुश्किल? ये घरेलू उपाय आपके बहुत काम आएंगे...
X
By Gopal Rao

Home Remedies To Manage Frizzy Hair : घुंघराले बाल आपको बहुत प्यारा और माॅड लुक देते हैं, इसमें तो कोई डाउट नहीं लेकिन ऐसे फ्रिज़ि बालों को मैनेज करना कितना मुश्किल है, ये आप से बेहतर कौन जानता होगा। आपस में उलझते, खिंचते ये बाल तंग कर देते हैं। कंघी से सुलझाना तो यूं समझिए कि बस आफत। ऐसे बालों को मैनेज करने के लिए स्ट्रेटनर का ज्यादा इस्तेमाल भी बालों की सेहत बिगाड़ता है और यकीनन आप ऐसा नहीं चाहेंगी। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर देखें इससे आपके लिए अपने घुंघराले बालों को मैनेज करना आसान हो जाएगा। जानते हैं कुछ सरल तरीके।

1. सबसे पहले सबसे सरल उपाय, आप एक कटोरी में ताजा ऐलोवेरा का जैल निकालें। इससे धीरे-धीरे अपने बालों में मसाज करें। थोड़ी देर हल्के हाथों से मसाज के बाद कुछ देर बालों को ऐसे ही छोड़ दें। ऐलोवेरा बालों के लिए बेहतरीन है। बालों को उसका पोषण मिलने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से बाल धोएं और फिर एक माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को धो लें।

2. आप डायरेक्ट एक अंडे से भी अपने बालों की मसाज कर सकती हैं और फिर शैंपू कर लें। या फिर चावल के पानी से भी अपने बालों को धो सकती हैं।

3. आप शहद और नारियल तेल को मिक्स कर हल्का सा गर्म कर करें और इसे अपने बालों पर लगाएं। अब इसे अपने बालों पर आधे घंटे के लिए लगा रहने दें। आप गुनगुने पानी में भीगा और निचोड़ा हुआ टाॅवेल अपने बालों पर बांध लेंगी तो और अच्छा होगा। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

4. एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) भी घुंघराले बालों को सीधा और मैनेजेबल बनाने के लिए बहुत अच्छा है। आपको करना यह है कि एक टेबल स्पून सेब के सिरके में दस टेबल स्पून पानी मिलाएं और माइल्ड शैंपू से बाल धोने के बाद इस लिक्विड से अपने बालों को एक बार और धो लें।

5. आप शहद (एक भाग) और दही ( पांच भाग) मिलाकर अपने बालों पर पूरी लंबाई में मास्क की तरह लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद शैंपू कर लें।

6. आप तीन टेबल स्पून मेथी के दानों को रातभर के लिए भिगो दें। सुबह इसे पीस लें और इसमें तीन टेबल स्पून दही और एक टेबल स्पून ऑलिव आयल मिला कर अपने बालों पर लगाएं। अब एक गर्म पानी से निचुड़े टाॅवेल को लपेट कर एक घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों को शैंपू कर लें।

7. एक एवोकैडो को मैश करें और इसमें 2 चम्मच दही मिलाएं। इस पेस्ट को बालों पर लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद शैंपू कर लें।

इनमें से अपनी सुविधानुसार कोई भी उपाय अपनाकर आप आप अपने बालों को मैनेज कर सकती हैं। घुंघराले बाल जल्दी रूखे भी होते हैं। इन उपायों से बालों में नई जान भी आएगी। साथ ही आप इस बात का भी ज़रूर ध्यान रखें कि आपको अपने बालों पर कंडीशनर ज़रूर और इत्मीनान से लगाना है। माइल्ड शैंपू से बाल धोने के बाद कंडीशनर लगाएं तो जल्दी धो न दें। इसे 3-4 मिनट लगा रहने दें। तभी सही रिज़ल्ट मिलेगा। बाल हमेशा मोटे दांतों वाली कंघी से संवारें, इससे उनके टूटने का चांस कम होगा।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story