Begin typing your search above and press return to search.

Home Remedies For Teens Skin Care : टीन एजर्स की स्किन को चाहिए नज़ाकत भरी केयर, ये घरेलू नुस्खे हैं खास उन्हीं के लिए...

Home Remedies For Teens Skin Care

Home Remedies For Teens Skin Care : टीन एजर्स की स्किन को चाहिए नज़ाकत भरी केयर, ये घरेलू नुस्खे हैं खास उन्हीं के लिए...
X
By Gopal Rao

Home Remedies For Teens Skin Care : NPG डेस्क। टीन एज ऐसी एज है जो बहुत सारे सपने लेकर आती है। किशोरवय के युवा होते बच्चे उत्साही और निडर होते हैं। वे अपने सपनों को साकार करने के लिए खूब दौड़भाग भी करते हैं। कड़ी धूप में कोचिंग, स्कूल, कालेज आना-जाना, स्पोर्ट्स की प्रेक्टिस करते रहना वे छोड़ नहीं सकते। उनके लिए ये ज़रूरी भी होता है। लेकिन इन सबका दुष्प्रभाव उनकी स्किन पर पड़ता है। फिर इस उम्र में शरीर में कई तरह के बदलाव और हार्मोनल चेंज भी होते हैं, इसलिए स्किन पर इसके प्रभाव भी दिखाई देते हैं। टीन्स को घरवालों से भी ज्यादा इस उम्र में दोस्तों पर यकीन होने लगता है। अपने आप को निखारने और मुहांसे वगैरह से मुक्ति पाने के लिए बिना सोचे समझे दोस्तों के बताए नए- नए ब्यूटी प्रोडक्ट खरीद लाते हैं। जिनसे कोई फायदा भी नहीं होता। जबकि उनकी सभी समस्याओं का समाधान घरेलू नुस्खों में मौजूद होता है। तो टीन्स, ये होम रेमेडीज़ हैं खास आपके लिए।

1. देर रात तक न जागें। कम से कम आठ घंटों की नींद ज़रूर लें। सुबह उठकर अपना चेहरा माइल्ड फेसवॉश से ज़रूर साफ करें। इससे रात भर में चेहरे पर उभर आया तेल साफ होगा जो स्किन प्राॅब्लम की वजह बनता है।

2. इसके बाद अगर आपकी स्किन ऑइली है तो एक लाइट माॅइश्चराइज़र और रफ़ है तो हैवी माॅइश्चराइजर ज़रूर लगाएं।

3. आपके चेहरे पर अगर मुहांसे उभर आए हैं तो उन्हें पाॅप न करें, फोड़ने से कई बार मुंहासों के दाग या गड्ढे बन जाते हैं।

4. मुहांसों से मुक्ति पाने के लिए अपनी मां से नीम, तुलसी और हरी धनिया का रस बराबर मात्रा में मिक्स करा लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे आपके मुहांसे जल्दी ही चले जाएंगे। आल्टरनेट डे पर इसे लगा सकते हैं। सभी नेचुरल चीज़ें है इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा।

5. अगर ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम है, तो दालचीनी के पाउडर में थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाएं और जहां ब्लैक हेड्स हैं, वहां लगाएं। इससे ब्लैक हेड्स से छुटकारा मिलेगा।

6. औरों की देखा-देखी डेड स्किन रिमूव करने के लिए स्क्रब का प्रयोग न करें। यह आपकी साॅफ्ट स्किन के लिए ठीक नहीं होगा।

7. बाहर जाते समय 15 एसपीएफ वाली सनस्क्रीन लगाएं। यदि सनस्क्रीन न हो तो गुलाब जल, ग्लिसरीन और खीरे के रस को मिलाकर चेहरे, गले और हाथों के खुले रहने वाले हिस्से पर ज़रूर लगाएं।

8. वीकेंड पर फेस मास्क लगाएं। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप 1 टीस्पून आलू का रस लेकर उसमें एक टी स्पून मुलतानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें। बाद में चेहरा गुनगुने पानी से धोएं,फिर नार्मल पानी से धो लें। आप पपीते को मैश करके भी डायरेक्ट अपनी स्किन पर लगा सकते हैं।

9. डेली रुटीन में जिनकी स्किन ज्यादा ऑयली है वे चिपचिपेपन से मुक्ति पाने के लिए बार बार पाउडर न लगाएं।पाउडर आपके पोर्स को ब्लॉक कर देगा। उसकी जगह आप टिश्यू पेपर से चेहरा पोंछ लें।

10. अगर स्किन रूखी है तो गेहूं का आटा लें। उसमें मलाई और गुलाबजल मिलाएं। अब इस फेस पैक को लगाएं।सूखने पर चेहरा धो लें।

11. टीन गर्ल्स ज्यादा मेकअप से बचें। किसी खास पार्टी के लिए करना ही हो तो अच्छे कॉस्मेटिक्स का ही इस्तेमाल करें।

12. पर्याप्त पानी पिएं इससे स्किन हाइड्रेट रहेगी और अपने आप अच्छी दिखेगी। पानी के साथ शरीर के टाॅक्सिंस निकल जाएंगे तो कील-मुहांसे भी कम होंगे।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story