Begin typing your search above and press return to search.

Home Remedies for Mental Health : फिजिकल ही नहीं मेंटल हेल्थ पर भी दें ध्यान.. आइये जानें कुछ घरेलू उपाय

रोजमर्रा के तनाव जैसे कि काम, परिवार, स्वास्थ्य और फाइनेंस से संबंधित स्ट्रेस अक्सर हाई स्ट्रेस लेवल (High Stress Level) को जन्म दे सकते हैं. हालांकि, स्ट्रेस के लिए एक व्यक्ति की सेंसिटिविटी आनुवंशिकता, सोशल सपोर्ट और पर्सानिलिटी टाइप जैसे वेरिएबल से प्रभावित होती है.

Home Remedies for Mental Health : फिजिकल ही नहीं मेंटल हेल्थ पर भी दें ध्यान.. आइये जानें कुछ घरेलू उपाय
X
By Meenu

आजकल की लाइफ स्टाइल काफी भागदौड़ वाली हो गई है. कोई जॉब के कारण स्ट्रेस में है तो कोई पढाई के कारण तो कोई घर परिवार के परेशानियों के कारण..तनाव हर किसी को है. हम सब फिजिकल हेल्थ को लेकर हमेशा अवेयर रहते हैं, पर मेंटल हेल्थ पर किसी का भी ध्यान नहीं जाता और हम सब कुछ इन सब के बीच सहते रहते हैं.

रोजमर्रा के तनाव जैसे कि काम, परिवार, स्वास्थ्य और फाइनेंस से संबंधित स्ट्रेस अक्सर हाई स्ट्रेस लेवल (High Stress Level) को जन्म दे सकते हैं. हालांकि, स्ट्रेस के लिए एक व्यक्ति की सेंसिटिविटी आनुवंशिकता, सोशल सपोर्ट और पर्सानिलिटी टाइप जैसे वेरिएबल से प्रभावित होती है. इस प्रकार कुछ लोग दूसरों की तुलना में तनाव के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं.


अपने सामान्य स्वास्थ्य की खातिर, डेली लाइफ से पुराने तनाव को जितना संभव हो उतना कम किया जाना चाहिए. लगातार तनाव आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है और हार्ट डिजीज, चिंता विकार और अवसाद सहित बीमारियों के जोखिम को बढ़ाता है. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपचार बता रहे हैं, जो स्ट्रेस लेवल को कम कर सकते हैं




1) हर्बल टी पिएं

कुछ लोगों के लिए चाय बनाना आरामदेह हो सकता है, लेकिन कई हर्बल चाय का सेवन भी शांत और चिंता को दूर करने वाला हो सकता है. उदाहरण के लिए अध्ययनों से पता चला है कि कैमोमाइल चिंता विकार के संकेतों और लक्षणों को कम करने में मदद करता है. अश्वगंधा नामक एक एडाप्टोजेनिक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी का लंबे समय से चिंता कम करने के लिए उपयोग किया जाता है.


2) खुद मसाज करें

अगर आसपास कोई मालिश करने वाला नहीं है, तो अपने आप को तुरंत शांत करने और तेजी से बढ़ती हार्ट बीट के लिए हाथ की मालिश करने पर विचार करें. सामान्य तौर पर हाथ बहुत अधिक तनाव वाले हो सकते हैं. कंधों, गर्दन और स्कैल्प में तनाव कम करने के लिए अपने हाथों पर कुछ लोशन लगाएं और मालिश करना शुरू करें.

3) डेली जर्नल

अपनी चिंता को दूर करने के लिए एक तकनीक खोजने से आपको अच्छा महसूस करने में मदद मिल सकती है. कुछ अध्ययनों के अनुसार, जर्नलिंग और लेखन लोगों की चिंता को मैनेज करने की क्षमता में सुधार कर सकते हैं. उदाहरण के लिए एक अध्ययन में पाया गया कि इमोशन्स पर बेस्ड मैगजीन रखने से मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं कम हो सकती हैं.

4) पीछे की ओर गिनें

एक से दस तक ध्यान से गिनने की कोशिश करें और जब आपकी चिंता नियंत्रण से बाहर हो जाए तो खुद को शांत करने के लिए फिर से वापस उल्टा गिने. जब आप यह याद करने में व्यस्त रहते हैं कि सात से पहले कौन सा अंक आता है, तो तनाव थोड़ा कम हो सकता है.


5) अरोमाथेरेपी का प्रयास करें

मन को शांत करने के लिए प्लांट बेस्ड इसेंशियल ऑयल को सूंघकर तनाव और चिंता को कम किया जा सकता है. कई संभावनाओं के साथ प्रयोग करने पर विचार करें क्योंकि कुछ सेंट अलग-अलग लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से सूट करते हैं. लैवेंडर विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है.


6) ध्यान करें

जागरूकता, जिसमें निर्णय के बिना सभी विचारों को देखना शामिल है, ध्यान के मौलिक उद्देश्यों में से एक है. परिणामस्वरूप जानबूझकर सभी विचारों और भावनाओं को सहन करने की आपकी क्षमता बढ़ेगी, जिससे शांति और संतुष्टि की भावना आ सकती है. माना जाता है कि सीबीटी का एक प्रमुख घटक, ध्यान तनाव और चिंता को कम करता है.

Next Story