Begin typing your search above and press return to search.

Home Remedies For Foot finger fungal infection: बारिश के मौसम में नमी से पैरों की उंगलियों के बीच हो गया इंफेक्शन? दर्द और तकलीफ़ से राहत देंगे ये घरेलू नुस्खे...

Home Remedies For Foot finger fungal infection: बारिश के मौसम में नमी से पैरों की उंगलियों के बीच हो गया इंफेक्शन? दर्द और तकलीफ़ से राहत देंगे ये घरेलू नुस्खे...

Home Remedies For Foot finger fungal infection: बारिश के मौसम में नमी से पैरों की उंगलियों के बीच हो गया इंफेक्शन? दर्द और तकलीफ़ से राहत देंगे ये घरेलू नुस्खे...
X
By Divya Singh

Home Remedies For Foot finger fungal infection: बारिश के मौसम में पैरों की उंगलियों के बीच फंगल इंफेक्शन एक काॅमन लेकिन दर्दनाक समस्या है। गंदे पानी में पैर डूबने या महज बारिश में भीगने और उंगलियों के बीच पानी बचे रह जाने से भी ऐसी समस्याएं होती हैं। इसलिये इस मौसम में बाहर से आने के बाद ये बहुत ज़रूरी है कि आप कम से कम साफ पानी से अच्छी तरह पैर धो लें और फिर पोंछ लें। उंगलियों को ध्यान से सुखाएं। नमी रहने पर फंगल इंफेक्शन पनपता है। इसके बावजूद अगर आपकी उंगलियों के बीच की स्किन निकल रही है, वहां दर्द,जलन और घाव हो रहा है तो यहां बताए गए कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।

नमक का पानी

उंगलियों के बीच फंगल इंफेक्शन होने से रोकने के लिए बारिश से भीग कर आने के बाद एक टब में गर्म पानी लें। उसमें दो चम्मच नमक डालें और अपने पैरों को करीब दस से पंद्रह मिनट उसमें डुबाकर बैठें। नमक इंफेक्शन से बचाता है। बाद में पैरों को पोंछ लें।

हल्दी का लेप

यूंही अगर घरेलू कामकाज के दौरान पानी में ज्यादा पैर भीगने और बारिश में देर तक नमी बने रहने से पैर की उंगलियों में फंगल इंफेक्शन हो रहा हो तो हल्दी घरेलू इलाज का सबसे आसानी से उपलब्ध साधन है। अगर आपको कच्ची हल्दी मिल सके तो उसे पीसकर लगा सकते हैं। अगर कच्ची हल्दी उपलब्ध नहीं है तो आप किचन में रखे हल्दी पाउडर को भी थोड़े से पानी के साथ मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट बनाकर इसे भी लगा सकते हैं। इससे इंफेक्शन जल्दी ठीक होगा।

एलोवेरा जैल

एलोवेरा के ताजे पत्ते का जैल भी आपको राहत देगा। आप पत्ते को काटें और जैल को उंगलियों के बीच लगाएं। 30 मिनट तक इसे लगे रहने दें फिर गुनगुने पानी से धो लें।

नारियल का तेल

नारियल का तेल आम तौर पर हर घर में उपलब्ध होता है। पैरों को अच्छी तरह धो और सुखा कर उंगलियों के बीच नारियल का तेल लगायें और इसे अपने आप सूखने दें। आप इसे दिन में दो से तीन बार लगा सकते हैं।

लहसुन

लहसुन का लेप भी पुराने दौर में इस तकलीफ़ से राहत के लिए आज़माया जाता था। लेकिन यह आपकी उंगलियों के बीच निकली स्किन में कुछ देर जलन कर सकता है। पर इससे फायदा भी मिलता है। आप चाहें तो लहसुन की कुछ कलियों को पीस लें और इसके पेस्ट को इंफेक्शन वाली जगह पर लगाएं। जल्द ही आपको आराम मिलेगा।

नीम की पत्तियों का पानी

नियमित तौर पर 15-20 मिनट और दिन में दो-तीन बार नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर इस पानी में पैरों को डुबोकर रखें। इससे भी जल्दी ही फंगल इंफेक्शन से राहत मिलती है।

टी ट्री ऑयल

उंगलियों का इंफेक्शन दूर करने के लिए आप डायरेक्ट टी ट्री ऑयल को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। आप टी ट्री ऑयल, ऑलिव ऑइल और बादाम के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर भी लगा सकते हैं।

पीपल की पत्तियों का पानी

आप पीपल की पत्तियों को थोड़े पानी के साथ उबाल लें। इस पानी से पैरों को धोएं। इससे घाव जल्दी ठीक होने लगते हैं।

हल्दी-शहद का लेप

अगर उंगलियां ज्यादा ही कट गई हैं और उनमें घाव जैसा दिखने लगा है तो ये बहुत पीड़ादायक स्थिति है। ऐसे में आप हल्दी में शहद मिलाकर लेप बनाएं और घाव पर लगाएं। आपको निश्चित ही एक हफ्ते के अंदर इस पीड़ा से मुक्ति मिल जाएगी।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story