Begin typing your search above and press return to search.

Home Remedies For Eyesight : अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान से ऑंखें हो रही कमजोर... इन घरेलु उपायों से बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

अगर आप भी आंखों की रोशनी बढ़ाने के तरीके ढूंढ रहे हैं और आंखों से चश्मा हटाना चाहते हैं तो यहां हम बता रहे हैं कुछ ऐसी आदतों के बारे में जो आंखों की रोशनी को बढ़ाकर चश्मा हटाने में मदद करेंगी.

Home Remedies For Eyesight : अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान से ऑंखें हो रही कमजोर... इन  घरेलु उपायों से बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी
X
By Meenu

आजकल की लाइफस्टाइल का सबसे बुरा असर हमारी नाजुक आंखों पर ही पड़ रहा है. अनहेल्दी खाने की आदतों से लेकर देर रात तक सोने और लंबे समय तक स्क्रीन पर आंखें गड़ाए रखना आंखों की रोशनी को धीर-धीरे कमजोर बनाता है.

इसलिए ही आजकल कम उम्र में ही चश्मा लग जाता है. किसी की पास की नजर कमजोर होती है तो किसी की दूर की नजर. हर कोई आंखों का चश्मा हटाने के उपाय तलाशता है और सभी चाहते हैं कि उनकी आंखों की रोशनी तेज हो.

आंखों की दिक्कतें तब ज्यादा बढ़ने लगती हैं जब हम इन्हें नजरअंदाज करने लगते हैं. मधुधारा महिला संगठन की अध्यक्ष व योग-आयुर्वेद एक्सपर्ट मधु बहादुर सिंह के अनुसार अगर आप भी आंखों की रोशनी बढ़ाने के तरीके ढूंढ रहे हैं और आंखों से चश्मा हटाना चाहते हैं तो कुछ ऐसी आदतें और घरेलु उपाय हैं जो आंखों की रोशनी को बढ़ाकर चश्मा हटाने में मदद करेंगी.


आंखों का चश्मा हटाने के उपाय



  1. घास में नंगे पैर चलना आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि चलने से पैरों की पहली तीन उंगलियों पर दबाव पड़ता है, जो आंखों के लिए मेन प्रेशर पॉइंट हैं जो आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.
  2. आंख घुमाना सबसे फायदेमंद आई एक्सरसाइज है. इसके लिए ऊपर देखें और फिर अपनी आंखों की पुतलियों को दाएं और बाएं घुमाएं. इस एक्सरसाइज को रेगुलर करना फायदेमंद रहेगा और चश्मे हटाने में मदद करेगा.
  3. स्क्रीन पर बहुत सारा समय बिताने के बाद न सिर्फ आंखों की रोशनी पर प्रभाव पड़ता है बल्कि कई तरह की आंखों की दिक्कतें भी होने लगती हैं. इसलिए आंखों को आराम के लिए पलकों को गर्माहट दें. अपनी हथेलियों को रगड़ें और पलकों पर रखें.
  4. पलकें झपकाना भी एक तरह की आंखों की एक्सरसाइज है. इसे कहीं भी कभी भी किया जा सकता है. कई बार स्क्रीन पर नजरें गड़ाए रखने से पलकें झपकाना भूल जाते हैं जिससे आंखों में ड्राईनेस आने लगती है.
  5. आंवला आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. रोज सुबह एक चम्मच आंवले के रस का सेवन करने से आंखों की रोशनी आसानी से बढ़ सकती है.


डाइट में शामिल करें ये चीजें :

हेल्दी आंखों के लिए विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन भी बहुत जरूरी है. विटामिन सी, विटामिन ई, कॉपर, जिंक आदि से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल करें. पालक जैसी पत्तेदार सब्जियां खाएं. अपनी डाइट में मछली, संतरा, नींबू, दूध, पनीर, पपीता शामिल करें.

Next Story