Begin typing your search above and press return to search.

Home Remedies For Burning sensation in feet: तलवों में जलन ने कर दिया परेशान? ये सरल घरेलू उपाय मिनटों में दूर करेंगे परेशानी...

Home Remedies For Burning sensation in feet: तलवों में जलन ने कर दिया परेशान? ये सरल घरेलू उपाय मिनटों में दूर करेंगे परेशानी...

Home Remedies For Burning sensation in feet: तलवों में जलन ने कर दिया परेशान? ये सरल घरेलू उपाय मिनटों में दूर करेंगे परेशानी...
X
By Divya Singh

Home Remedies For Burning sensation in feet: तलवों में जलन जिस किसी को भी होती है वही जानता है कि यह किस हद तक असहज कर देती है। न ऑफिस में बैठने में मन लगता है, न घूमने-फिरने में। जूते पहने रहना तो असंभव हो जाता है। वैसे तो इस समस्या के कई कारण हो सकते हैं जैसे विटामिन की कमी, डायबिटीज़, नर्व डैमेज, हार्मोनल चेंजेंस, प्रेगनेंसी आदि लेकिन गर्मियों में आमतौर पर यह समस्या पानी की कमी के कारण होती है। बीमारियों के लिए तो आपको दवाई लेनी होगी लेकिन उसके असर में भी समय लगता है इसलिए क्विक रिलीफ कैसे मिले, ये हम इस लेख में बता रहे हैं। गर्मी है तो पानी और लिक्विड के इन्टेक पर तुरंत ध्यान देना ज़रूरी है। इसके अलावा कुछ सरल उपाय हैं जो मिनटों में आपको राहत देंगें। आइए जानते हैं उनके बारे में...

मेहंदी का लेप

हाथ में जब मेहंदी लगाई जाती है तब भी ठंडक का अहसास होता है। अगर आपके तलवों में बहुत जलन हो नहीं है तो आप एक कटोरी मेहंदी पानी में घोल के गाढ़ा लेप बना लें और इसे अपने तलवो पर लगा लें। आप इसे रात भर भी लगाकर छोड़ सकते हैं। आप खुद देखेंगे इससे आपको कितनी ज्यादा राहत मिलती है।

बर्फ के पानी में पैर डालना

आप ठंडी सिंकाई भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कॉटन के कपड़े में बर्फ के टुकड़े डालकर उनसे तलवों की सिंकाई कर सकते हैं या फिर बाल्टी में थोड़ा पानी लें उसमें एक आइस ट्रे के क्यूब्स डाल दें। अब इसमें अपने पैरों को डुबोकर रखें। 10 से 15 मिनट के भीतर ही आपको राहत मिल जाएगी।

ऐलोवेरा जैल

आप डायरेक्ट अपने तलवों पर एलोवेरा जेल मल सकते हैं। इससे भी तुरंत राहत मिलती है। अगर आपके पास चंदन पाउडर है तो आप एलोवेरा में चंदन पाउडर मिलाकर लेप लगाएं।इससे और फायदा होगा।

दही का करें लेप

तलवों में तीव्र जलन है तो आप ठंडे दही का भी लेप कर सकते हैं। दही में कूलिंग इफेक्ट होता है जो आपको राहत पहुंचाएगा।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर भी आप खरीद कर रख सकते हैं। जब भी तलवों में ज्यादा जलन हो, आप गुनगुने पानी में एप्पल साइडर विनेगर मिक्स करें। अब इसमें तलवों को कुछ देर के लिए डुबो कर रखें, आपको राहत मिलेगी।

नीलगिरी या अदरख के तेल से मालिश

तलवों की जलन से जल्द राहत पाने के लिए आप नीलगिरी के तेल से मालिश कर सकते हैं। नीलगिरी के तेल में कूलिंग इफेक्ट होता है। अदरख का तेल भी आपके काम आ सकता है। जल्द राहत के लिए इस तेल से भी आप तलवों की मालिश कर सकते हैं। मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और आपको जलन और चुभन से राहत महसूस होती है।

एप्सम साॅल्ट का करें इस्तेमाल

अगर आप प्रायः तलवों की जलन से परेशान रहते हैं तो आप मार्केट से एप्सम सॉल्ट ले आएं। यह नमक मैग्नीशियम और सल्फर से भरपूर होता है। गुनगुने पानी में एप्सम सॉल्ट मिक्स करके पैरों को भिगोने से आपको काफी आराम मिल सकता है।


Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story