Begin typing your search above and press return to search.

Home Remedies For Acid Reflux: एसिड रिफ्लक्स से सीने में होने लगी जलन? परेशानी दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय...

Home Remedies For Acid Reflux: एसिड रिफ्लक्स से सीने में होने लगी जलन? परेशानी दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय...

Home Remedies For Acid Reflux: एसिड रिफ्लक्स से सीने में होने लगी जलन? परेशानी दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय...
X
By Divya Singh

Home Remedies For Acid Reflux: एसिडिटी, सीने में जलन महसूस होना, खट्टी डकार, बदबूदार सांस और बेचैनी, इन स्थितियों का सामना हममें से हरेक ने कभी न कभी किया होता है। खासकर भारी मसालेदार खाना ज्यादा खा लेने के बाद। फिर ये नौबत आ जाती है कि न लेटने में मन लगता है न बैठने में। घबराहट में इंसान चहलकदमी करने लगता है। दरअसल यह स्थिति पेट के एसिड के आहारनली में वापस ऊपर आ जाने से बनती है और हम हार्ट बर्न का अनुभव करते हैं। एसिड रिफ्लक्स से राहत के लिए कुछ घरेलू उपाय आप यहां जानेंगे।

० खानपान ऐसा हो

1. एलोवेरा जूस लें

जब आपको भारी खाना खाने का अंदाज़ा हो तो आधे से एक घंटे पहले एक गिलास एलोवेरा जूस पी लें।

2. जीरे का सेवन करें

आप जीरे को भूनकर, पीसकर सलाद में डालकर खा सकते हैं या जीरे का पानी पी सकते हैं। जीरा पाचन एंजाइमों को बढ़ावा देता है, जो पाचन को आसान बनाता है, जिससे एसिड रिफ्लक्स की समस्या कम होती है।

3. सौंफ का सेवन करें

सौंफ पाचन को बेहतर करती है। एसिड रिफ्लक्स होने पर एक चम्मच सौंफ को चबाकर खाएं या फिर इसे एक कप पानी में उबालकर गुनगुना होने पर पिएं।

4. ज्यादा पीएच वाली चीज़ें लें

ज्यादा पीएच वाली चीज़ें क्षारीय होती हैं और पेट के एसिड को संतुलित करने में मदद कर सकती हैं। क्षारीय खाद्य पदार्थों में आप केले, मेलन, गोभी, और कुछ नट्स ले सकते हैं।

5. ज्यादा पानी वाली चीज़ें लें

ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें बहुत अधिक पानी होता है, वे पेट के एसिड को पतला कर देते हैं। ऐसे चीज़ों में शामिल हैं खीरा, तरबूज, लेटस आदि।

6. नींबू-शहद का पानी

गर्म पानी और शहद के साथ थोड़ी मात्रा में नींबू का रस मिलाने से क्षारीय प्रभाव होता है जो पेट के एसिड को निष्क्रिय कर देता है।

7. पपीता खाएं

पपीता या पपीते का जूस भी एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

8. ज्यादा फाइबर लें

ज्यादा फाइबर वाली चीज़ें लें जैसे साबुत अनाज, दलिया, ब्राउन राइस, शकरकंद, गाजर, चुकंदर आदि।

9. च्युइंग गम चबाएं

अधिक खा लेने के बाद करीब आधा घंटा च्युइंग गम चबाने से भी फायदा होता है।

० जीवनशैली में ये बदलाव करें

1. रात के खाने के बाद चहलकदमी करें

बहुत से लोग रात के खाने के बाद सीधे सोने चले जाते हैं, जो एसिड रिफ्लक्स का कारण बनता है। हम सभी को डिनर के आधे घंटे बाद चहलकदमी ज़रूर करनी चाहिए। इससे खाना पच जाता है और एसिड रिफ्लक्स नहीं होता।

2. हैवी खाना लिमिट में खाएं

कभी न कभी हम सभी ज्यादा तेल मसाले वाला भारी खाना खा लेते हैं। कोशिश करें कि इसकी मात्रा कम रहे। खाने से पहले सलाद लें। जिससे पेट पहले ही भर जाए और आप ज़रूरत से ज्यादा गरिष्ठ भोजन न कर पाएं।

3. छोटे मील लें

जिन लोगों को अक्सर एसिड रिफ्लक्स की समस्या रहती है वे तीन बार के खाने के बजाय 4-5 बार थोड़ा-थोड़ा खाएं। तो खाना पचाना आसान होगा।

4. अपने बिस्तर का सिरहाना ऊंचा रखें

बहुत से लोगों को सोने के समय एसिड रिफ्लक्स के लक्षण महसूस होते हैं। ऐसे लोगों को ध्यान से अपना सिरहाना 5-6 इंच ऊपर रखना चाहिए। जिससे पेट के एसिड को ऊपर उठने से रोका जा सकेगा और रात में परेशानी नहीं होगी।

5. टाइट फिटिंग के कपड़े न पहनें

जब आपको खासकर हैवी खाना खाना हो तब ध्यान से टाइट फिटिंग वाले कपड़े न पहनें। टाइट-फिटिंग कपड़े आपके पेट पर अतिरिक्त दबाव डाल सकते हैं जिससे पेट का एसिड ऊपर चढ़ जाता है और एसिड रिफ्लक्स का कारण बन सकता है।

6. वजन कम रखें

बार-बार एसिड रिफ्लक्स की समस्या होने पर डाॅक्टर आपको जीवनशैली बदलने और वजन घटाने पर ध्यान देने की सलाह दे सकते हैं।

7. स्मोकिंग और ड्रिंकिंग छोड़ें

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग भी एसिड रिफ्लक्स का कारण बनते हैं। इनकी आदत छोड़ें।

डिस्क्लेमर : खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है।आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने डाॅक्टर की राय अवश्य ले लें। हमारा मकसद आप तक जानकारी पहुंचाना भर है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story