Begin typing your search above and press return to search.

Home made face pack: महंगे ब्रांड की क्रीम से भी नहीं जा रहा चेहरे की स्किन का खिंचाव? ये होममेड फेस पैक कर सकते हैं जादू

Home made face pack: महंगे ब्रांड की क्रीम से भी नहीं जा रहा चेहरे की स्किन का खिंचाव? ये होममेड फेस पैक कर सकते हैं जादू
X

Home Made Face Pack

By NPG News

NPG DESK

Home Made Face Pack:: क्या आपको भी इन दिनों चेहरे की स्किन में खिंचाव महसूस होने लगा है और स्किन फटी-फटी सी लगने लगी है? बड़े-बड़े ब्रांड की क्रीम और माॅश्चराइज़र लगाने से भी मनमाफिक रिज़ल्ट नहीं मिल रहा? तो इन होममेड फेस पैक को एक बार ट्राई करके देखिए। कोई कैमिकल भी नहीं है इनमें तो साइड इफेक्ट का डर भी नहीं।

* कॉर्न फेस पैक

कॉर्न, ज्वार का आटा और मलाई समान मात्रा में मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर धो लें।इससे डेड सेल हटने के अलावा चेहरे की टोनिंग और मॉश्‍चराइज़िंग भी हो जाती है। ये पेस्ट त्वचा में कसाव भी लाता है।

* हल्दी-ओलिव ऑइल फेस पर लगाएं

मलाई में चुटकीभर हल्दी पाउडर और ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं, इससे त्वचा में निखार आता है और रूखापन दूर होता है।

* कॉफी मास्क

इसके लिए आपको 1 बड़ा चम्मच कॉफी, कोको पाउडर, शहद और दूध की जरूरत होगी।एक बाउल में सारी सामग्री मिलाकर पेस्ट बना लें। मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं।इसे 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो लें।आप इस फेस पैक का इस्तेमाल सप्ताह में एक बार कर सकते हैं।कॉफी मुंहासों को रोकती है और रक्त प्रवाह को उत्तेजित करती है। कोको पाउडर एक समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट है और इसलिए क्षतिग्रस्त त्वचा के लिए फायदेमंद है।

* कोकोनट फेसपैक

रूखी त्वचा के लिए नारियल का तेल बहुत फायदेमंद है। नारियल के तेल में थोड़ा सा शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन, हाथों और पैरों में लगा लें। फिर कुछ देर बाद साफ कर लें। सप्ताह में तीन दिन इस फेस पैक को लगाने से रूखी त्वचा से छुटकारा मिलता है। साथ ही त्वचा नेचुरली ग्लो करती है।

* एवोकैडो और शहद का फेस पैक

इसके लिए आपको 2 चम्मच मैश हुआ एवोकैडो, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच गुलाब जल की जरूरत होगी। सभी सामग्री को मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे धो लें।आप इस पैक को सप्ताह में एक बार लगा सकते हैं। एवोकैडो पल्प में बी-कैरोटीन और लेसिथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा होती है जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं।शहद त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है।

* दही का फेस पैक

इसके लिए आपको 2 बड़े चम्मच दही, 1 बड़ा चम्मच शहद और एक चुटकी हल्दी की जरूरत होगी। सभी सामग्री को मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।20 मिनट बाद इसे धो लें। आप इस पैक को सप्ताह में दो बार लगा सकते हैं। दही लैक्टिक एसिड और अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड से भरपूर होता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है।शहद त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है और हल्दी एक एंटीबैक्टिरियल एजेंट के रूप में काम करती है, जिससे मुंहासों को रोका जा सकता है।

* केले का फेसपैक

अगर आप रूखी त्वचा से परेशान रहती हैं तो केले का फेसपैक चेहरे पर लगाएं। पके केले को मैश कर लें। फिर इसमे शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। करीब आधे घंटे बाद चेहरा धो लें। इस फेस पैक को लगाने से त्वचा में कसावट आती है और ग्लो भी मिलता है।

* शहद और सेंधा नमक मिलाकर लगाएं

शहद त्वचा पर बहुत असर दिखाता है। चेहरे की त्वचा में डलनेस दिख रही है और रूखापन हो रहा है। तो एक चम्मच शहद लेकर उसमे चुटकी भर सेंधा नमक मिला लें। फिर इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और ऐसे ही छोड़ दें। करीब बीस मिनट बाद चेहरा पानी से धोकर साफ कर लें। ये फेस पैक चेहरे की डेड स्किन को हटाने के साथ ही मॉइश्चराइज भी करता है।

Next Story