Begin typing your search above and press return to search.

Home made Beauty Tips: 40 के बाद भी चेहरे दिखेगा खूबसूरत और चमकदार, घर बैठे अपनाएं ये 10 उपाय

Home made Beauty Tips: 40 के बाद भी चेहरे दिखेगा खूबसूरत और चमकदार, घर बैठे अपनाएं ये 10 उपाय
X
By yogeshwari varma

Home made Beauty Tips: हर कोई जवान और खूबसूरत दिखना चाहता है, लेकिन बढ़ती उम्र के प्रभाव से बचना आसान नहीं है। बढ़ती उम्र में त्वचा ढीली पड़ने लगती है और झुर्रियों के साथ कई अन्य समस्याएं भी पनपती हैं। कुछ लोगों को जवां उम्र में ही स्किन लटकने की समस्या होने लगती हैं जिसका कारण खानपान की गलत आदतें, धूम्रपान, गर्भावस्थाज, वजन कम होना, डिहाइड्रेशन या फिर केमिकल युक्त स्किन प्रोडक्ट्सि का चेहरे पर अधिक इस्तेएमाल हो सकता हैं। लटकती स्किन आपको उम्र से पहले बूढ़ा बना देती हैं। ऐसे में कुछ ऐसे उपाय हैं जिनकी मदद से चेहरे में कसावट लाते हुए आकर्षक लुक पा सकतेहैं.जानते हैं कैसे.....

अंडे का सफेद हिस्सा अंडे की सफेदी प्राकृतिक रूप से त्वचा को टाइट करने के लिए एक बेहतरीन उपचार है। इसमें प्राकृतिक एस्ट्रिंजेट्स होते हैं। जो आपकी त्वचा को पोषण और टोनिंग की दिशा में अच्छी तरह से काम करते हैं। आप इसे या तो अकेले फेंट सकते हैं या इसे सादे दही के साथ मिलाकर सप्ताह में दो बार चेहरे और गर्दन पर लगाने से त्वचा में कसाव आएगा।

एवोकाडो ऑयल एवोकाडो ऑयल त्वचा में नमी बनाए रखने के साथ चेहरे पर कसाव भी लाता है। यह ऑयल विटामिन-ई, पोटैशियम और हेल्दी फैट से समृद्ध होता है। ये सभी पोषक तत्व त्वचा में आसानी से अवशोषित हो जाते हैं और त्वचा कोशिकाओं की कार्यप्रणाली में सुधार करते हैं। इसके लिए रोजाना एवोकाडो के तेल से त्वचा पर 15 मिनट तक मालिश करके कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। इसके बाद नहा लें।

टमाटर त्वचा ढीली नजर आने लगी है, तो टमाटर का उपयोग कर सकते हैं। इसमें विटामिन सी होता है, जो स्किन को लाभ देता है। टमाटर का जूस त्वचा पर लगाने से स्किन में कसाव आता है। टैनिंग दूर होती है। ढीली त्वचा दोबारा से टाइट हो सकती है। एक टमाटर को मिक्सी में पीस लें। इसका जूस छान लें। कॉटन से जूस को त्वचा पर अचछी तरह से लगाएं। 15 मिनट छोड़ दें, अब पानी से चेहरा साफ कर लें।

कॉफी कॉफी में एंटीऑक्सीतडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए दही और चीनी के साथ कॉफी मिलाकर चेहरे पर मसाज करें और धो लें। ऐसा करने से आपकी स्किन पर नेचुरल ग्लो आएगा और ढीलापन भी कम होगा।

दही दही ना सिर्फ हड्डियों को मजबूती देती है, बल्कि स्किन से संबंधित समस्याओं जैसे झुर्रियों, झाइयों, लकीरों, त्वचा का ढीलापन आदि भी दूर करती है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड डेड स्किन सेल्स को हटाता है। नई कोशिकाओं का निर्माण करता है। स्किन पोर्स में कसाव लाता है। एक चम्मच दही में नींबू का रस मिलाएं। इसे त्वचा पर लगाकर 15 मिनट के लिए सूखने दें। धीरे-धीर मसाज करते हुए चेहरे को पानी से साफ कर लें।

ग्रीन टी लटकती स्किन को ठीक करने के लिए दो चम्मच ग्रीन टी को बना लें और छानकर ठंडा कर लें। पूरी तरह ठंडा हो जाने पर इस ग्रीन टी में कॉटन डुबोकर चेहरे पर लगाएं। आपको कुछ दिनों में चेहरे पर असर नजर आने लगेगा।

नारियल तेल चेहरे की स्किनन को टाइट करने के लिए नारियल तेल का उपयोग लाभकारी हो सकता है। त्वचा के ढीले होने का एक कारण त्वचा के भीतर कोलेजन और इलास्टिन का टूट जाना हो सकता है। वहीं, नारियल तेल त्वचा में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाता है। इस तरह नारियल तेल ढीली त्वचा में कसाव लाने में अहम भूमिका निभा सकता है। इसके लिए हफ्ते में दो-तीन बार नहाने से 1 घंटे पहले शरीर की अच्छी तरह मालिश करें।

मुल्तानी मिट्टी मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर के ढीली त्वचा टाइट किया जा सकता है। यह त्वचा से डेड स्किन निकालने के साथ-साथ गहराई से उसकी सफाई करती है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा को फ्रेश और चमकदार बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। स्किन टाइट करने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में दो चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच शहद मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं। इसके बाद 15 मिनट तक इंतजार करें और फिर अंत में साफ पानी से त्वचा धो लें।

बनाना मास्क बढ़ती उम्र के प्रभाव के कारण भी त्वचा ढीली पड़ने लगती है। ऐसी स्थिति में बनाना मास्क लाभकारी साबित हो सकता है। केला एंटी एजिंग गुण से समृद्ध होता है, जो त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों को धीमा कर सकता है। इसके अलावा, केले में विटामिन-सी भी मौजूद होता है, जो स्किन टाइट रखने में मदद कर सकता है। ढीली त्वचा का उपचार करने के लिए बएक पके केले को अच्छी तरह मैश कर लें। फिर उसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

एलोवेरा जेल आपकी त्वचा के लिए वरदान हैं एलोवेरा जेल। इसके इस्तेमाल से आपको कई फायदे हो सकते हैं। इस जेल को दिन में एक बार लगाने से त्वचा को ठंडक, पोषण और सुरक्षा मिलती है। एलोवेरा जेल में फाइटोकेमिकल्स हैं, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को नियंत्रित करते हैं। इस प्रकार यह आपकी त्वचा को कसने वाले असाधारण प्राकृतिक उपचारों में से एक है।

Next Story