Begin typing your search above and press return to search.

Hing Home Remedies : हींग को कहा जाता है भोजन का भगवान, घरेलू उपाय देते हैं शारीरिक समस्याओं से आराम

हींग के अंदर एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह गुण आपकी सेहत पर बेहद सकारात्मक प्रभाव तो दिखाते ही हैं।

Hing Home Remedies : हींग को कहा जाता है भोजन का भगवान, घरेलू उपाय देते हैं शारीरिक समस्याओं से आराम
X
By Meenu

भारतीय रसोई के अंदर ऐसे ढेरों मसाले मौजूद हैं जिनका उपयोग आयुर्वेद में जड़ी बूटियों के तौर पर भी किया जाता है। इन मसालों में से एक है हींग।

आपने शायद आज तक हींग का उपयोग कई व्यंजनों में करते हुए देखा होगा। लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि हींग के अंदर एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह गुण आपकी सेहत पर बेहद सकारात्मक प्रभाव तो दिखाते ही हैं। साथ ही यह आपको कई शारीरिक समस्याओं में भी आराम दे सकते हैं।



शायद यही कारण है जिसकी वजह से हींग को भोजन का भगवान तक कहा जाता है। लेकिन अब आपके जेहन में आएगा कि आखिर रोजाना हींग का सेवन कैसे किया जाए, तो घबराइए मत। आज हम आपको बताते हैं हींग को कैसे आप आसानी से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

पेट की समस्याओं से राहत पाने के लिए आप हींग को आजमा सकते हैं



आजकल की जीवनशैली में खराब खानपान का असर सबसे ज्यादा पेट पर ही पड़ता है। घंटों तक कुर्सी पर बैठे रहने से पेट से संबंधित कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं, जैसे पेट फूलना, गैस, और आंत से जुड़ी बीमारी आदि। वहीं हींग उपयोग सदियों से पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। ऐसे में पेट की इन सभी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप हींग को आजमा सकते हैं।


हींग एक नेचुरल ब्लड थिनर

ब्लड प्रेशर की समस्या और खून के थक्के बनने की समस्या से बचे रहने के लिए हींग का सेवन किया जा सकता है। हींग को एक नेचुरल ब्लड थिनर के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा हींग में एक यौगिक होता है जो रक्त के थक्कों को बनने से रोकता है।


मासिक धर्म के दौरान होने वाली पीड़ा या दर्द को कम करने के लिए

महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान होने वाली पीड़ा या दर्द को कम करने के लिए भी हींग उपयोगी सिद्ध होती है। इसके जरिए प्रोजेस्टेरोन को बूस्ट करता है। जिसकी वजह से रक्त प्रवाह बेहतर और आसान हो जाते है। साथ ही यह दर्द और ऐंठन से भी राहत दिलाने में मदद करता है।


रक्त वाहिकाओं में आई सूजन और सिर दर्द जैसी समस्याओं से निपटने के लिए

रक्त वाहिकाओं में आई सूजन और सिर दर्द जैसी समस्याओं से निपटने के लिए भी आप हींग का उपयोग कर सकते हैं। आपको बता दें कि हींग के अंदर एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपकी इन समस्याओं को खत्म करने में मदद करते हैं।


अस्थमा, खांसी और ब्रोंकाइटिस जैसी सांस संबंधित बीमारियों से पीड़ित

ऐसे लोग अस्थमा, खांसी और ब्रोंकाइटिस जैसी सांस संबंधित बीमारियों से पीड़ित हैं। इन लोगों के लिए हींग का सेवन फायदेमंद हो सकता है। आपको बता दें कि हींग के अंदर एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह आपको खांसी और अस्थमा जैसी बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर होते हैं।

Next Story