Begin typing your search above and press return to search.

High Cholesterol Foods: कोलेस्ट्रोल घटाना है तो खाने की इन चीज़ों से कर लें तौबा, वरना खुद बनेंगे हार्ट हेल्थ के दुश्मन...

High Cholesterol Foods: कोलेस्ट्रोल घटाना है तो खाने की इन चीज़ों से कर लें तौबा, वरना खुद बनेंगे हार्ट हेल्थ के दुश्मन...

High Cholesterol Foods: कोलेस्ट्रोल घटाना है तो खाने की इन चीज़ों से कर लें तौबा, वरना खुद बनेंगे हार्ट हेल्थ के दुश्मन...
X
By Divya Singh

High Cholesterol Foods: हाई कोलेस्ट्रोल लेवल आजकल एक काॅमन समस्या है और हाई कोलेस्ट्रोल लेवल का मतलब ही है कि आपके हार्ट के लिए समस्या पैदा होने वाली है। क्योंकि ये दोनों समस्याएं आपस में जुड़ी हुई हैं। कोलेस्ट्रोल हाई होगा तो आर्टरीज़ में प्लाक जमेगा। वे ब्लाॅक तक हो सकती हैं। और जब आर्टरीज़ संकुचित या ब्लाॅक हो जाएंगी तो हार्ट के लिए ब्लड को विभिन्न अंगों तक भेजना कठिन हो जाएगा। इससे बीपी भी बढ़ेगा और नतीजतन हार्ट हेल्थ पर संकट आएगा। यहां तक कि हार्ट अटैक जैसी स्थिति भी बन सकती है। इसके लिए ज़रूरी है कि खराब कोलेस्ट्रोल (एलडीएल) जो नसें ब्लाॅक करता है, उसे बढ़ने न दिया जाए। और ऐसा करने के लिए किन चीज़ों के सेवन से बचना है, यही हम बता रहे हैं इस लेख में।

शक्कर

अपनी डाइट में शक्कर की मात्रा को कम करना बहुत ज़रूरी है। खासकर सफेद शक्कर। यह प्रोसेस्ड शुगर आपके शरीर में इंसुलिन हार्मोन को प्रभावित करता है। इससे इंसुलिन रेजिस्टेंस पैदा होता है और कोलेस्ट्रोल बढ़ता है। इसलिए हो सके तो शक्कर का इस्तेमाल बंद करें या जितना हो सके इसे अवाॅइड करें।

इंफ्लेमेटरी फूड

पैकेट वाली चीज़ें जैसे बिस्कुट, चिप्स, अन्य पैकेज्ड फूड, आइसक्रीम, तली हुई चीज़ें आदि इंफ्लेमेटरी फूड में आती हैं। इनसे शरीर में अंदरूनी सूजन बढ़ती है। साथ ही बैड कोलेस्ट्रोल भी बढ़ता है।

इंफ्लेमेशन बढ़ाने वाले तेल

अगर आप हाई कोलेस्ट्रोल के शिकार हैं तो सजगता दिखाएं और इंफ्लेमेशन बढ़ाने वाले तेलों का खाना बनाने में इस्तेमाल बंद कर दें। क्योंकि ये तेल कोलेस्ट्रोल बढ़ाते हैं। खासकर सनफ्लाॅवर ऑइल, कैनोला ऑइल, राइस ब्रान ऑइल आदि रिफाइंड ऑइल का इस्तेमाल हाई कोलेस्ट्रोल वालों के लिए ठीक नहीं है।

एनिमल फैट और फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट

एनिमल फैट, रेड मीट, प्रोसेस्ड मीट आदि भी कोलेस्ट्रोल बढ़ाते हैं। इन्हें खाने से बचें। इसके अलावा फुल फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स से भी बचें। फुल फैट मिल्क, क्रीम चीज़, सोर क्रीम आदि को अवाॅइड करें।

आप नियमित एक्सरसाइज़ करें। फाइबर से भरपूर फल, सब्जियां और साबुत अनाज का सेवन करें। अखरोट, बादाम, काजू, मूंगफली आदि नट्स का सेवन करें। मोटापा घटाएं और यदि आपको डायबिटीज है तो अपने शुगर लेवल को नियंत्रित रखें। इससे आपका कोलेस्ट्रोल लेवल भी धीरे-धीरे नियंत्रित हो जाएगा।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story