Begin typing your search above and press return to search.

Heeng benefits: चुटकी भर हींग चुटकी बजाते करेगी आपकी ये तकलीफ़ें दूर, ग्रोसरी आइटम्स की लिस्ट में ज़रूर करें शामिल

Heeng benefits: चुटकी भर हींग चुटकी बजाते करेगी आपकी ये तकलीफ़ें दूर, ग्रोसरी आइटम्स की लिस्ट में ज़रूर करें शामिल
X
By Divya Singh

Heeng benefits : हींग की छोटी सी डिबिया हर भारतीय रसोई में ज़रूर मिलती है। हींग का तड़का लगे तो पूरा घर महक जाता है। वहीं हींग की एक चुटकी, चुटकी बजाते अनेक दैनिक समस्याओं और पीड़ाओं का निवारण भी कर देती है। दादी- नानी के पास इसके एक-से-एक नुस्खे होते हैं। बस आप तकलीफ़ बताएं, वे हींग का इस्तेमाल कर असरदार समाधान बता देंगी। बेसिकली हींग एक पौधे को सुखाकर बनाई जाती है। जिसे सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। यही नहीं इसे देवताओं का आहार माना जाता है। आइए दैनिक जीवन में उपयोगी इसके नुस्खे जानते हैं।

पेट दर्द का समाधान है हींग

हींग का सबसे ज्यादा प्रयोग पाचन संबंधी तकलीफ़ों को दूर करने के लिए घर-घर में होता है। खाली पेट हींग का पानी पीने से पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है।आपने प्रायः देखा होगा कि शिशुओं की माताएं थोड़े से पानी में हींग का पाउडर डालकर शिशु की नाभि के इर्द-गिर्द गोलाई में फेरती हैं। इससे दूध न पच पाने के कारण अगर शिशु के पेट में दर्द है तो वह ठीक हो जाता है। और बच्चा चैन से सो जाता है। वहीं खट्टी डकार या उल्टी आने पर एक चम्मच मैश किए हुए केले के दाल के दाने बराबर हींग मिलाकर खाने से राहत मिलती है। छाछ के साथ इसे लेने से गैस की समस्या हल होती है।

सूखी हो या कफ वाली, खांसी होगी दूर

कई बार खांसी बेहद परेशान करती है। ऐसा लगता है कि खांस- खांस कर सीना ही बाहर आ जाएगा। कितने ही कफ सीरप पी लिए जाएं, राहत मामूली ही मिलती है। ऐसे में बराबर मात्रा में डेढ़-डेढ़ चमच्च हींग पाउडर, सौंठ पाउडर और शहद मिलाकर एक मिश्रण बनाएं। इसे दिन में 4से 6 घंटे के अंतराल पर तीन बार में चाट कर खाएं।आपको सूखी खाँसी, कफ वाली खांसी , ब्रोंकाइटिस और अस्थमा से राहत मिलेगी। यह छाती की जकड़न को भी दूर करती है।

आप पानी में हींग पाउडर मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और फिर इसे बच्चे की छाती पर लगा दें। यह खांसी से राहत पाने के लिए एक प्रभावी उपाय है।

सिरदर्द से राहत

लगातार सिर दर्द बना हुआ हो तो एक ग्लास पानी में थोड़ी सी हींग मिलाकर उबलने के लिए गैस पर चढ़ाएं। इसे 10-12 मिनट के लिए उबालें और दिन में कई बार थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करें। इससे आपको सिर दर्द से राहत मिलेगी।

कान दर्द होगा कम

रात-बेरात कान दर्द हो और ईयर ड्राॅप घर में न हो तो एक पैन में थोड़ा सा नारियल का तेल गर्म कर लें। तेल जब गर्म हो जाए तो इसमें हींग का एक छोटा सा टुकड़ा डालें। टुकड़ा जब पिघल जाए तो आंच बंद कर इसे ठंडा करें। जब हल्की सी गर्माहट बाकी हो, तब इसे ड्राॅप की तरह दो-तीन बूंद कान में डालें। आपको जल्दी आराम मिलेगा।

पीरियड्स के दर्द में मिलेगी राहत

हींग वाली एक ग्लास छाछ का दिन में दो बार सेवन महिलाएं अपने पीरियड्स के दौरान भी कर सकती हैं। इससे उन कठिन दिनों में पेट में होने वाली एंठन और दर्द से राहत मिलती है।

दांत दर्द से मिलेगी फौरी राहत

अगर अचानक दांत दर्द बढ़ गया है तो आप दुखने वाले दांत में हींग का टुकड़ा रख सकते हैं और आसपास के मसूड़ों पर हींग और पानी का पेस्ट मल लें। इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी। या आप नींबू रस में हींग मिक्स कर लें। एक रुई का फाहा इसमें डुबाएं और दर्द करते दांत पर रख लें। दर्द कम होगा।

ब्लड प्रेशर कम कर सकती है हींग

अचानक थोड़ा ब्लड प्रेशर बढ़ जाए तो असहजता महसूस होने लगती है। ऐसे में हींग वाला पानी पिएं। हींग एक प्राकृतिक ब्लड थिनर भी है, यानि यह खून को पतला कर देती है। इससे ब्लड प्रेशर के स्तर में हुई बढ़ोतरी के प्रभाव को हल्का करने में मदद मिलती है।

एड़ी फटे तो लगाएं हींग

फटी हुई एड़ियों से भी बहुत परेशानी होती है। साथ ही ये देखने में भी बहुत खराब लगती हैं। अगर आप नीम के तेल में हींग डालें और घुलने पर फटी एड़ियों पर लगाएं तो आपको जल्दी फर्क नजर आएगा।



Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story