Begin typing your search above and press return to search.

Bewafa Dil: अचानक दिल क्यों दे रहा धोखा, कम उम्र में बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले, जाने कारण और समय रहते करें बचाव...

Bewafa Dil: अचानक दिल क्यों दे रहा धोखा, कम उम्र में बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले, जाने कारण और समय रहते करें बचाव...
X
By NPG News

Bewafa Dil: बीते 9 मार्च को फेमस एक्टर सतीश कौशिक की मौत दिल दौरा पड़ने से हो गई। वो अच्छे भले थे लेकिन अचानक दिल ने धोखा दे दिया और उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया है। सतीश कौशिक की तरह ही इन लोगों ने भी अटैक से समय से पहले अपनी जान गंवा दी है। इसमेंबंगाली एक्ट्रेस एंड्रिला शर्मा का 24 साल की उम्र में हार्ट अटैक से मौत हो गई। 78 साल की उम्र में मशहूर एक्ट्रेस तबस्सुम की 2 बार हार्ट अटैक आने के बाद मौत हो गयी। 46 साल के पॉपुलर टीवी एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी को जिम में वर्कआउट के दौरान हार्टअटैक आया और मौत हो गयी। इसी तरह 59 साल के कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की जिम में अटैक आया और कुछ दिन बाद मौत हो गयी। 46 साल के कन्नड़ एक्टर पुनीत राजकुमार की हार्ट अटैक से मौत हुई। 41 साल के एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला का भी हार्ट अटैक के बाद निधन हुआ। 53 साल की उम्र में सिंगर केके की लाइव परर्फोंमेंस के दौरान हार्ट आने से मौत हो गयी। 'भाभी जी घर पर हैं फेम एक्टर दीपेश भान की 41 साल की उम्र में हार्ट अटैक से मौत हो गई थी।

आजकल आए दिन स्ट्रोक और हार्ट अटैक से मौत की खबरे आते रहती है। ये हर उम्र के लोगों को अपनी गिरफ्त मे ले रहा है।

हार्ट अटैक भले ही अचानक आता है लेकिन रोगी का दिल काफी समय पहले से ही इसके संकेत देने लगता है। ऐसे में यह समझना जरूरी हो जाता है कि आखिर वो कौन से लक्षण हैं जिनके बारे में पहले से सतर्क रहते हुए पीड़ित दिल के दौरे के खतरे को टाल सकता है।

हार्ट अटैक के लक्षण

आमतौर पर चलते हुए काम करते समय छाती में भारीपन महसूस होने लगता है। जो काम बंद करने पर ठीक भी हो जाता है। इस तरह का दर्द एंजायना पेन कहलाता है। यह हृदय रोग का एक सामान्य लक्षण होता है जो ज्यादातर लोगों के बीच देखने को मिलता है।

पोस्ट प्रैंडियल एंजाइना सीने में उठनेवाले उस तेज दर्द को कहते हैं, जो खाना खाने के बाद उठता है। यह दर्द तब होता है जब व्यक्ति खाना खाने के तुरंत बाद चलने लगते हैं। ऐसा करने पर व्यक्ति को सीने में जलन के साथ तेज दर्द भी होने लगता है। इस स्थिति में जब व्यक्ति रुकता है और आराम करता है तो यह दर्द ठीक हो जाता है। अगर यह स्थिति किसी के साथ लंबे समय से बनी हुई है तो यह हार्ट की बीमारी का संकेत हो सकती है।

व्यक्ति को चक्कर और उल्टी आना या चक्कर के साथ उल्टी जैसा महसूस होना भी दिल से जुड़े रोग के लक्षण हो सकते हैं। हालांकि ये लक्षण पेट की बीमारी, ब्रेन से जुड़ी दिक्कत या शुगर कम होने पर भी महसूस हो सकते हैं। कुछ लोगों को बाएं हाथ में दर्द होने लगता है। यह दर्द जबड़े तक जाता है। जबकि कुछ लोगों में लेफ्ट और राइट दोनों हाथों में दर्द महसूस हो सकता है, जो जबड़े तक जाता है। अक्सर काम करते समय थकान महसूस होने लगे तो लोग उसे शरीर की कमजोरी समझने लगते हैं लेकिन काम करते समय जल्दी-जल्दी थकान महसूस होना कई बार हार्ट की बीमारी का संकेत भी हो सकता है।

दरअसल, कई बार ऐसा हार्ट की किसी नली में सूजन या इंफेक्शन होने पर भी होने लगता है। जो दिल के कमजोर होने का एक लक्षण माना जाता है। आमतौर पर लंबे समय तक रहनेवाली खांसी टीबी का लक्षण मानी जाती है। लेकिन आपको बता दें, खांसी हार्ट की बीमारी का संकेत भी होती है। हालांकि यह समस्या हर दिल के रोगी में लक्षण के रूप में नजर आए, यह जरूरी नहीं है। लेकिन अगर किसी को लगातार लंबे समय से खांसी के साथ हाथ-पैर में सूजन आ रही है तो इन लक्षणों को अनेदखा नहीं करें। बिना किसी शारीरिक श्रम या गर्मी के भी अगर व्यक्ति को तेज पसीना आ रहा है तो यह भी दिल की कमजोरी का एक लक्षण हो सकता है। कई बार धड़कनें बहुत तेज हो जाना या बहुत धीमी हो जाना भी दिल की कमजोरी की तरफ इशारा करती है। अगर यह स्थिति बार-बार बन रही हो तो हल्के में ना लें।

दिल की बीमारी से ऐसे रहे सतर्क

जब लगने लगे कि आपके साथ कुछ ऐसा हो रहा है तो ये सारे उपाय कर सकते हैं। दिल की बीमारी से बचने के लिए अपना वजन कंट्रोल में रखना चाहिए। शुगर को नियंत्रित रखें, तनाव कम लें, बैड कोलेस्ट्रॉल कम करें, खाने में तेल व घी का कम इस्तेमाल करें। साथ ही वॉक और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें। दिमाग को स्थिर रखें, योग, ध्यान और प्राणायाम करें, किसी भी तरह के स्ट्रेस (तनाव) से दूर रहे, पर्याप्त नींद लें, शुद्ध खाना खाएं, फास्ट फूड और केमिकल वाली चीजों से परहेज करें। नॉन वेज खाने से भी बचें, पानी बार-बार पीजिए।

Next Story