Begin typing your search above and press return to search.

Health Problems In Summer: सेहत को लेकर गर्मी के मौसम में हो जाएं सावधान, जानिए बढ़ता तापमान कैसे हो सकता है जानलेवा...

Health Problems In Summer: सेहत को लेकर गर्मी के मौसम में हो जाएं सावधान, जानिए बढ़ता तापमान कैसे हो सकता है जानलेवा...
X
By NPG News


Health Problems In Summer: सर्दी के बाद जब गर्मी आती है तो सभी को बड़ी राहत महसूस होती है। हालांकि, यह गर्म मौसम अपने साथ गर्म धूप, गर्मी की गर्मी लेकर आता है, जो सेहत को प्रभावित कर सकता है।

ऐसी ही एक जटिलता है हीट स्ट्रेस। यह आमतौर पर तब होता है जब आप गर्मी के संपर्क में आते हैं। हीट स्ट्रेस एक आम समस्या है, जिसका स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है और कुछ मामलों में मृत्यु भी हो सकती है।

गर्मियों के दिनों में शरीर का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है, क्योंकि ऐसे मौसम में कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। दरअसल, चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं (लू) की वजह से शरीर पर काफी ज्यादा नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और इस मौसम में शरीर में पानी की कमी भी जल्दी हो जाती है। ऐसे में गर्मी के मौसम में सभी लोगों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स डॉ सी राजन का कहना हैं कि तापमान बढ़ने से शरीर में ऐसी कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिन पर अगर समय रहते ध्यान नहीं दिया जाए तो यह बाद में गंभीर रूप भी धारण कर सकती हैं। गर्मियों में किन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ता है और उससे बचने के लिए कौन से उपाय करने चाहिए।

गर्मी के दिनों में किन किन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा अधिक रहता है।

गर्मी के दिनों में हीट स्ट्रोक

चिलचिलाती धूप और लू की वजह से शरीर का तापमान भी जल्दी बढ़ जाता है। घर में रहने वाले लोग तो गर्मी से बचने के लिए कई तरह के उपाय कर सकते हैं लेकिन बाहर रहने वाले लोगों में अक्सर हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। यह एक आपातकालीन स्थिति होती है, जिसमें शरीर का टेम्प्रेचर बढ़ जाता है, चक्कर आने लगते हैं। केवल इतना ही नहीं, गंभीर स्थितियो में कोमा और जान जाने की भी संभावना रहती है।

गर्मी के दिनों में स्किन प्रॉब्लम्स

गर्मी के दिनों में त्वचा संबंधी समस्याएं भी काफी देखी जाती हैं। तेज धूप में बाहर जाने से चेहरे पर रैशेज, त्वचा का लाल हो जाना, टैनिंग जैसी प्रॉब्लम होती है। इसके अलावा ऐसे मौसम में खुजली और संक्रमण का खतरा भी देखा जाता है। गर्मी के दिनों में घमौरी होना भी बेहद आम समस्या है। इसके अलावा भी स्किन से संबंधित कई अन्य समस्याओं की भी संभावना होती है। ऐसे में Summer में त्वचा की खास देखभाल करने की सलाह दी जाती है।

गर्मी के दिनों में डिहाइड्रेशन की समस्या

गर्मी के दिनों में अक्सर लोगों को डिहाइड्रेशन की भी समस्या हो जाती है। ज्यादा तेज धूप होने की वजह से पसीने के रूप में शरीर से अधिक मात्रा में पानी बाहर निकलता है, ऐसे में अगर पानी कम पिया जाए और तरल पदार्थों का सेवन कम किया जाए तो डिहाइड्रेशन होने का खतरा बढ़ जाता है। बता दें कि रोजाना कम से कम दो से तीन लीटर पानी पीना चाहिए।

गर्मी के दिनों में दर्दनाक ऐंठन

गर्मी के कारण शरीर में पानी और नमक की कमी हो जाती है, जिससे ऐंठन नामक दर्दनाक ऐंठन होती है।इससे पैर, हाथ, पीठ जैसे अंग सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं।

गर्मी के दिनों में बेहोशी होना

कई बार ज्यादा देर तक गर्मी के संपर्क में रहने से व्यक्ति बेहोश हो जाता है। यह शरीर में पानी की कमी के कारण भी हो सकता है।

गर्मी के कारण चक्कर आना, सिर दर्द या बेहोशी जैसी समस्या हो सकती है।

गर्मी के दिनों में कैसे करें इन समस्याओं से बचाव?

गर्मी के दिनों में होने वाली समस्याओं से अगर आपको बचना है तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि गर्मियों में लोगों को बिना काम यानी अनावश्यक रूप से बाहर निकलने से बचना चाहिए। इसके अलावा पसीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, इसलिए डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन जरूर करें। इसके अलावा तरल पदार्थों का सेवन भी सुनिश्चित करना चाहिए। साथ ही ऐसे मौसम में स्वस्थ और हल्के भोजन का ही सेवन करें।

नोट- ये सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार खबर है। इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर से जरूर परामर्श लें।

Next Story