Begin typing your search above and press return to search.

Health Benefits Of Watermelon Seeds: तरबूज के बीजों में छुपा है सेहत का खजाना, पुरुषों के लिए खासकर फायदेमंद...

Health Benefits Of Watermelon Seeds: तरबूज के बीजों में छुपा है सेहत का खजाना, पुरुषों के लिए खासकर फायदेमंद...

Health Benefits Of Watermelon Seeds: तरबूज के बीजों में छुपा है सेहत का खजाना, पुरुषों के लिए खासकर फायदेमंद...
X

Health Benefits Of Watermelon Seeds

By Divya Singh

Health Benefits Of Watermelon Seeds: गर्मी के मौसम में रसीले-मीठे तरबूज तो खूब शौक से खाते हैं न आप! ये आर्टिकल पढ़ने के बाद उसके बीजों को भी बहुत ध्यान से बचाकर रखेंगें और खाएंगे क्योंकि आपको इतने शानदार फायदे जो मिलने वाले हैं। वजन घटाने, दिल को स्वस्थ रखने और साॅफ्ट-फ्लाॅलेस स्किन से लेकर पुरुषों में सेक्स ड्राइव बेहतर करने और प्रजनन क्षमता बढ़ाने तक में तरबूज के बीज उपयोगी हैं। तो चलिए जानते हैं इन मुफ्त में मिलने वाले बीजों के बेशकीमती फायदे।

ये हैं तरबूज के बीज के पोषक तत्व

तरबूज के बीज प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम,फोलेट, कैल्शियम, जिंक, पोटैशियम, कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, हेल्दी फैट्स आदि से भरपूर होते हैं। इन बीजों में सूजन रोधी और दर्द निवारक गुण होते हैं।साथ ही ये एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते है। जो आपको बेहतर स्वास्थ्य देने का वादा करते हैं।

तरबूज के बीज के सेवन की मात्रा

सामान्य रूप से स्वस्थ वयस्क प्रतिदिन 25 से 30 ग्राम तरबूज के बीज खा सकते हैं। किसी विशेष बीमारी की नियमित दवा ले रहे हों तो डॉक्टर से परामर्श लेना उचित होगा। आप इन्हें छीलकर कच्चे, या भूनकर या फिर अंकुरित करके या किसी रेसिपी में इनका इस्तेमाल करके कंज़्यूम कर सकते हैं।

तरबूज के बीज के फायदे

वजन घटाने में मददगार

तरबूज के बीजों में कैलोरी काफी कम होती है इसलिए इनका सेवन वजन घटाने के इच्छुक लोग आसानी से कर सकते हैं। साथ ही तरबूज के बीज में पाए जाने वाले पोषक तत्व ऐसे हैं जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं और कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं। इसलिए भी इनके सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है।

पुरुषों के लिए फायदे

तरबूज के बीज पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है। इनमें जिंक होता है जो स्पर्म की क्वालिटी और क्वांटिटी दोनों बढ़ाने में मदद करता है इससे पुरुषों का प्रजनन स्वास्थ्य बेहतर होता है।इन बीजों में मौजूद जिंक और मैग्नीशियम पुरुषों में सेक्स ड्राइव को बेहतर करने में मददगार हैं। साथ ही तरबूज के बीच में पाया जाने वाला लाइकोपीन नामक तत्व पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर से बचाने में मदद करता है।

हड्डियों को बनाए मजबूत

तरबूज के बीच में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक जैसे तत्व हड्डियों का मजबूती देते हैं। नियमित रूप से तरबूज के बीज खाने से हड्डी की कमजोरी की समस्या और दर्द से बचा जा सकता है। इन बीजों के नियमित सेवन से बढ़ती उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी से बचाव होता है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

तरबूज के बीज हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें हेल्दी फैट्स होते हैं जो दिल के लिए अच्छे हैं। साथ ही इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे तत्व होते हैं। पोटेशियम बीपी को नियंत्रित करता है वही मैग्नीशियम दिल की धड़कनों को नियमित करता है। इससे दिल के दौरे और स्ट्रोक से बचाव होता है।

मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को रखे बेहतर

तरबूज के बीज आपके मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र का भी अच्छे से ख्याल रखते हैं।ये विटामिन बी, ओमेगा 3 फैटी एसिड और आयरन का का एक समृद्ध सोर्स हैं जो आपके मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने में उपयोगी हैं। साथ ही यह मूड स्विंग, कमजोर याददाश्त और डिमेंशिया से बचाव में भी उपयोगी हैं।

डायबिटिक भी ले सकते हैं

अपने डॉक्टर की सलाह पर डायबिटिक लोग भी तरबूज के बीज ले सकते हैं। इन बीजों में मैग्नीशियम होता है जो कार्बोहाइड्रेट को धीमी गति से पचाने में मदद करता है जिससे रक्त में शक्कर अचानक नहीं बढ़ती। साथ ही चूंकि ये फाइबर से भरपूर होते हैं इसलिए डायबिटीज पेशेंट्स की डेली डाइट के लिए अच्छे हैं।

बालों को झड़ने से बचाए

अगर आपके बाल तेजी से झड़ने लगे हैं तो आप अपनी डेली डाइट में तरबूज के बीच शामिल करें। तरबूज के बीज प्रोटीन, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होते हैं जो बालों को स्वस्थ बनाए रखते हैं और उनका झड़ना रोकते हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट आदि से भरपूर तरबूज के बीज आपकी स्किन का भी प्यार से ख्याल रखते हैं। इनके सेवन से स्किन की संपूर्ण देखभाल होती है। आप इसके बीजों को पीस कर उसका फेस मास्क बना सकते हैं।यह ड्राई स्किन में ताजा सांसें वापस लौटाता है और मुहांसे और एजिंग के लक्षणों से बचाव करता है।

मांसपेशियों को बनाए मजबूत

प्रोटीन और आयरन जैसे तत्वों से भरपूर तरबूज के बीच कोशिकाओं के विकास में मदद करते हैं और मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं। मस्कुलर बॉडी के शौकीन लोग तरबूज के बीज अपनी डाइट में शामिल करें तो उनको बहुत फायदा होगा।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story