Begin typing your search above and press return to search.

Harad Health Benefits: वायरल से बचाएगी हरड़ और दिल की सेहत भी रखेगी दुरुस्त, बहुत लंबी है इसके फायदों की फेहरिस्त...

Harad Health Benefits: घरेलू तौर पर ली जा सकने वाली औषधियों में एक बहुत खास नाम है हरड़ यानी हरीतकी का। यह एक आयुर्वेदिक जड़ी-बू़टी है जो त्रिफला का महत्वपूर्ण काॅम्पोनेंट है। इसे आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श कर अकेले भी लिया जा सकता है।

Harad Health Benefits: वायरल से  बचाएगी हरड़ और दिल की सेहत भी रखेगी दुरुस्त, बहुत लंबी है इसके फायदों की फेहरिस्त...
X
By Divya Singh

Harad Health Benefits: घरेलू तौर पर ली जा सकने वाली औषधियों में एक बहुत खास नाम है हरड़ यानी हरीतकी का। यह एक आयुर्वेदिक जड़ी-बू़टी है जो त्रिफला का महत्वपूर्ण काॅम्पोनेंट है। इसे आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श कर अकेले भी लिया जा सकता है। आप इसका छोटा सा टुकड़ा चबा कर खा सकते हैं या फिर इसके चूर्ण को सुबह के समय खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लें तो और भी बढ़िया। इससे खास तौर पर कब्ज़ से राहत मिल जाती है। क्योंकि इसमें रेचक (लेक्सेटिव) गुण होते हैं। इसके अलावा भी हरड़ गुणों की खान है और आपकी स्किन से लेकन ह्रदय के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखती है। आइए जानते हैं हरड़ के फायदे...

हरड़ के पोषक तत्व और सेवन की मात्रा

हरड़ में पोटेशियम, मैंगनीज, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, प्रोटीन, सेलेनियम और विटामिन सी आदि पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीबायोटिक, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं। इसके पाउडर की आधा चम्मच मात्रा पानी के साथ ली जा सकती है। या फिर इसे भोजन, सलाद, स्मूदी आदि में भी डाला जा सकता है।

हरड़ के फायदे

पाचन होगा बेहतर

हरड़ के सेवन से पाचन क्रिया बेहतर तरीके से काम करती है। खासकर यह गैस, एसिडिटी और कब्ज़ के खिलाफ बेहद कारगर है। यह पाचक एंजाइम को बढ़ाती है। इसके सेवन से हमारे शरीर को भोजन से मिल रहे न्यूट्रिएंट्स को एब्ज़ाॅर्ब करने में खासी मदद मिलती है।

इम्यूनिटी होगी मजबूत

मानसून में वायरल के पेशेंट तेजी से बढ़ते हैं। लेकिन हरड़ के सेवन से आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है। हरड़ में एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं जो मौसमी संक्रमण से बचाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को बेहतर करता है।

आंखों के लिए

हरड़ आंखों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। इसमें विटामिन सी होता है जो सूरज की खतरनाक यूवी किरणों और ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाता है। हरड़ ड्राई आई से लेकर मोतियाबिंद तक अनेक समस्याओं से आंखों की रक्षा करती है। इसके सूखे फल को पानी में उबालकर, ठंडा कर सकते हैं फिर इस पानी को 'आईवॉश' की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

सर्दी-खांसी से बचाए, फेफड़ों के लिये फायदेमंद

हरड़ मौसमी बदलाव और संक्रमण से होने वाली आम समस्या सर्दी-जुकाम,खांसी आदि से बचाव के लिए भी फायदेमंद है। यह श्वसन तंत्र की समस्याओं से बचाती है और अस्थमा तक से राहत देती है। यह कफ को ढीला कर निकालने में मदद करती है। यह फेफड़ों को मजबूत भी बनाती है।

सिरदर्द से बचाव

हरड़ सिरदर्द से भी राहत दिला सकती है। मौसमी बदलाव या अपच आदि के कारण या किसी अन्य वजह से अगर सिर में लगातार दर्द बना हुआ हो तो आधा चम्मच हरड़ पाउडर को गुनगुने पानी के साथ लिया जा सकता है।

बालों के लिए

मानसून में सिर में खुजली, बालों के झड़ने जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में हरड़ काफी उपयोगी होती है। आप इसके साथ उबाले पानी से बाल धो भी सकते हैं। यह बालों को जड़ से मजबूत बनाता है। गंदगी साफ करता है और उनका झड़ना रोकता है। इससे बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं।

दिल के लिए फायदेमंद

हरड़ के सेवन से ह्रदय की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। हरड़ बैड कोलेस्ट्रॉल घटाती है और लिपिड प्रोफाइल को बेहतर करती है।

यह तेज धड़कन की समस्या से राहत देती है और हाई बीपी के मरीजो के लिए भी फायदेमंद है। यह दिल के दौरे और ब्लॉकेज से भी बचाती है।

ब्लड शुगर कम करे

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी हरड़ फायदेमंद है। हरड़ में हाइपोग्लाइसेमिक गुण होता है और यह शुगर के लेवल को कम करने में मददगार है।

मांसपेशियों और हड्डियों को बनाए मजबूत

हरड़ मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाती है। हरड़ को घी के साथ लेने से वात दोष और सूजन के कारण हो रहे जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। क्योंकि हरड़ में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

यौन स्वास्थ्य बेहतर करे

हरड़ पुरुषों और महिलाओं दोनों के यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। इसके सेवन से कामेच्छा में इज़ाफा होता है, साथ ही प्रजनन क्षमता भी बढ़ती है। इससे कंसीव करने में आ रही समस्याएं कम होती हैं। यह पौरूष बल और स्टेमिना को बढ़ाती है।

स्किन के लिए फायदेमंद

हरड़ की खासियत है कि यह स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाती है। हरड़ में विटामिन सी, मैग्नीशियम, आयरन, पोटैशियम जैसे शक्तिशाली तत्व होते हैं जो स्किन के स्वास्थ्य को बेहतर करते हैं और इसे संक्रमण आदि से बचाते हैं। साथ ही यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाती है। स्किन की चमक भी बढ़ाती है। हरड़ का इस्तेमाल स्किन केयर प्रोडक्ट बनाने में भी किया जाता है।

वजन कम करने में मिलेगी मदद

खाली पेट हरड़ का सेवन करने से बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद मिलती है। हरड़ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगार है और इसके सेवन से भूख भी नियंत्रित रहती है। जिसका फायदा वजन घटाने में मिलता है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story