Begin typing your search above and press return to search.

HAIR OILING TIPS : आदिवासी हेयर ऑयल हो या फ़िर एक से बढ़कर एक महँगे ब्रांडेड ऑयल...अगर लगाने का तरीका सही नहीं तो कोई फ़ायदा नहीं

HAIR OILING TIPS : हेयर एक्सपर्ट का कहना है कि ऑयल कोई भी हो और कितना भी महंगा ब्रांडेड क्यों ना हो...अगर लगाने के तरीके सही नहीं हैं तो कोई फायदा नहीं।

HAIR OILING TIPS : आदिवासी हेयर ऑयल हो या फ़िर एक से बढ़कर एक महँगे ब्रांडेड ऑयल...अगर लगाने का तरीका सही नहीं तो कोई फ़ायदा नहीं
X
By Meenu

HAIR OILING TIPS : आजकल मार्केट में एक से बढ़कर एक हेयर ऑयल बनाना और बेचने की जैसी होड सी लगी है। सोशल मीडिया से लेकर बाजार ऐसे तेल बनाने की विधि और रेडिमेड हेयर ऑयल से भरे पड़े है। फ़िलहाल अभी आदिवासी हेयर ऑयल ट्रेंड में है।

ऐसे में हेयर एक्सपर्ट का कहना है कि ऑयल कोई भी हो और कितना भी महंगा ब्रांडेड क्यों ना हो...अगर लगाने के तरीके सही नहीं हैं तो कोई फायदा नहीं।

महिलाएं बहुत से तेल भी बालों पर लगाती हैं जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिल सके. लेकिन, ये तेल (Hair Oil) अच्छे होकर भी अच्छा असर नहीं दिखा पाते क्योंकि इन्हें लगाने का तरीका सही नहीं होता है.



तेल को बालों में लगाने से पहले उसे हल्का गर्म कर लें

हेयर एक्सपर्ट का कहना है कि तेल को बालों में लगाने से पहले उसे हल्का गर्म कर लें. इस बात का ध्यान रखें कि तेल हल्का गर्म हो, जरूरत से ज्यादा नहीं. इससे बालों की जड़ें तेल को बेहतर तरह से सोख पाती हैं और जड़ों को पर्याप्त मॉइश्चर भी मिल जाता है. बालों की जड़ों पर पहले से ही तेल और सीबम होता है इसीलिए तेल को बालों की लंबाई पर लगाना चाहिए. खासकर अगर आपके चेहरे पर एक्ने हो या फिर डैंड्रफ जल्दी होता हो तो तेल को जड़ों पर लगाने से परहेज करें.

सिर धोने से 2 से 3 घंटे पहले बालों पर ऑयलिंग करें


रातभर तेल लगाकर रखने से बालों को इसके कुछ खास फायदे नहीं मिलते हैं. एक्ने और डैंड्रफ की दिक्कत को ऑवरनाइट ऑयलिंग और ज्यादा बढ़ा सकती है.

क्लैरिफाइंग शैंपू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं

बालों को अपने रेग्यूलर शैंपू से ही धोएं. जरूरत पड़े तो पूरी तरह से तेल हटाने के लिए बालों को दो बार धोया जा सकता है. अगर बालों पर तेल काफी ज्यादा हो तो आप हफ्ते में 1 से 2 बार क्लैरिफाइंग शैंपू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Next Story