Begin typing your search above and press return to search.

Hair Fall Tips: बालों का झड़ना कैसे रोके? Hair fall कंट्रोल के लिए ध्यान रखें ये बातें, अपनाएं ये घरेलू टिप्स

Hair Fall Tips: आज के समय में कई लोग बालों के झड़ने की समस्या के शिकार हो रहे हैं। घरेलू नुस्खों को अपनाकर बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Hair Fall Tips: बालों का झड़ना कैसे रोके? Hair fall कंट्रोल के लिए ध्यान रखें ये बातें, अपनाएं ये घरेलू टिप्स
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Hair Fall Tips डेस्क। बालों का झड़ना सिर्फ आपके सिर ही नहीं आपकी सुंदरता को प्रभावित करता है। आज देश में बालों के झरने की समस्या से हर वर्ग के लोग परेशान है। आपके बाल झड़ने का कारण बहुत से हो सकते है जैसे कि आनुवंशिकता, हार्मोनल परिवर्तन,प्रसव, बीमारी, या अन्य तनाव, चिकित्सा स्थितियों, किसी प्रकार की बीमारी या उम्र बढ़ना। कुछ दवाओं का एक संभावित दुष्प्रभाव, टेंशन लेना, वर्कलोड, पॉल्युशन, खराब खानपान या गलत लाइफस्टाइल भी बालों के झड़ने का कारण हो सकता है। आइये हम इस खबर में जानेंगे कि बालों को झरने से कैसे रोके...नीचे पढ़ें घरेलू नुस्खे

मेथी

मेथी के दानों का इस्तेमाल हर घर की किचन में होता है। औषधीय गुणों से भरपूर मेथी के बीज बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। बालों की सेहत सुधारने के लिए आप 1 चम्मच मेथी के दानों को रातभर के लिए भिगा दीजिए। सुबह इन दानों का पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों पर लगाएं, 30 से 40 मिनट के बाद सादा पानी से धो लें।

ग्रीन टी

चाय में एंटी-ओक्सिडेन्ट्स होते हैं जो बालों का झड़ना रोक सकते हैं और उनके बढ़ने में भी सहायक हो सकते हैं। एक कप पानी में दो ग्रीन टी बैग मिलाकर चाय तैयार करें। चाय को थोड़ा ठंडा होने दें और उसके बाद उसे बालों में लगाएं। इसे एक घंटे तक लगा रहने दें। उसके बाद बालों को अच्छे से धो लें।

दही

दही को एक कपड़े में डालकर 3 घंटे के लिए टांग दीजिए। जब इसका सारा पानी निकल जाए तो इस दही में नींबू मिलाकर सिर पर लगाएं। इससे आपके बालों में चमक आएगी।

आयल

हॉट आयल ट्रीटमेंट के द्वारा नमी को वापस लायें: इसके लिये आप किसी भी नेचुरल ऑइल जैसे, कुसुम (safflower) और राई (canola) या जैतून (olive) के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। तेल को गुनगुना गरम कर लें; ज्यादा गरम न होने दें। आदर्श तापमान 40°C (104°F) से ज्यादा नहीं होना चाहिए। इसके बाद इस तेल से स्कैल्प पर मसाज करें। अब एक घंटे के लिये शॉवर कैप पहन लें। उसके बाद धोकर या शेम्पू की सहायता से, तेल को बालों से निकाल दें।

मॉयोनीज़

मॉयोनीज़ (Mayonnaise) भी एक कंडीशनर जैसा ही अच्छा कार्य करता है। बालों में इसको अच्छे से लगाएं, एक घंटे तक शावर कैप पहनें और उसके बाद धोकर साफ़ कर लें।

अंडा और एवोकाडो हेयर मास्क

अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं और हमारे बाल केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं। अंडे का हेयर मास्क के रूप में उपयोग करना बालों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।एवोकाडो बालों के लिए बहुत पौष्टिक होता है और बालों को नमी प्रदान करने के कारण यह बालों को टूटने से बचाता है। एक कटोरी में एक अंडा और एक एवोकाडो को दो बड़े चम्मच दही और एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं। इस पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर इसकी लंबाई तक लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। बालों को झड़ने से रोकने के लिए हफ्ते में एक बार इस मास्क का इस्तेमाल करें।

एलोवेरा

बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा के इस्तेमाल करने को सबसे अच्छे नैचुरल तरीकों में से एक माना जाता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल से भरपूर तत्व पाए जाते हैं। यह बालों के झड़ने की समस्या को रोकने में मदद करता है और उन्हें मजबूती भी देता है। नारियल तेल या अंडे में एलोवेरा को मिलाएं और बालों में लगाएं। इसके अलावा, एलोवेरा की ताजा पत्तियों को धोकर पानी में कुछ देर तक रखें। इससे उसमें मौजूद टॉक्सिक एलिमेंट्स निकल जाएंगे। इसके बाद, इसे पीसें और मिश्रण में शहद मिलाकर बालों में अच्छी तरह से लगाएं।

कद्दू के बीज

आयरन से भरपूर होने के कारण इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। यह बालों और में चेहरे पर चमक भी लाता है। कद्दू के बीज में विटामिन सी पाया जाता है, जिससे हमारी इम्युनिटी पावर मजबूत होती है। इसे रोज सुबह ड्राई फ्रूट्स या सब्जी में मिलाकर खा सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल हजारों सालों से भारत में हो रहा है। मुल्तानी मिट्टी को रातभर भिगो दें और सुबह में इसके पेस्ट को बालों पर 20 मिनट के लिए लगाएं। 20 मिनट के बाद सादा पानी से बाल धो लें। इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

प्याज का रस

सल्फर युक्त प्याज बालों के लिए फायदेमंद साबित होता है। प्याज का रस निकालकर इसे बालों पर लगाने से बाल अच्छे होते हैं और झड़ने की समस्या भी दूर होती है।

डॉक्टरी इलाज

कुछ प्रकार के बालों के झड़ने के लिए प्रभावी उपचार उपलब्ध हैं। आप बालों के झड़ने को रोक सकते हैं, या कम से कम इसे धीमा तो कर ही सकते हैं। कुछ स्थितियों के साथ, जैसे पैची बालों का झड़ना (एलोपेसिया एरीटा), एक वर्ष के भीतर बाल बिना उपचार के वापस आ सकते हैं। बालों के झड़ने के उपचार में दवाएं और सर्जरी शामिल हैं। यदि आपके बालों का झड़ना किसी अंतर्निहित बीमारी के कारण होता है, तो उस बीमारी के लिए उपचार आवश्यक होगा। यदि कोई निश्चित दवा बालों के झड़ने का कारण बन रही है, तो आपका डॉक्टर आपको कुछ महीनों के लिए इसका उपयोग बंद करने की सलाह दे सकता है।

ध्यान रखें ये बातें

अपने आहार में अधिक प्रोटीनयुक्त भोजन शामिल करें: कम चर्बी वाला मांस, मछली, सोया एवं अन्य प्रोटीन खाने से बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलती है। बहुत से खाद्य पदार्थ जिनमे प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है उनमे विटामिन B-12 भी पाया जाता है। गीले बालों में कभी कंघी न करें और न ही तौलिये से रगड़ कर उन्हें सुखाएं। इसके बजाय उन्हें हवा में सूखने दें या ब्लोअर द्वारा उन्हें इतना सुखाएं कि उनमे थोड़ी नमी बची रहे और उसके बाद उन्हें हवा में सूखने दें।

मेडिटेशन करें। मेडिटेशन, तनाव कम करने और आपके हार्मोनल बैलेंस को वापस लाने, दोनों में ही सहायता प्रदान कर सकता है। मेडिटेशन, आपके जीवन के अन्य पहलुओं में भी, सहायता कर सकता है।

थोड़ा-बहुत व्यायाम करें। प्रतिदिन 30-60 मिनट तक टहलें, तैरें या साइकिल चलायें। कोई खेल जैसे कि टेनिस खेल सकते हैं ताकि आप अपने अन्दर की भड़ास को गेंद को मार-मार कर निकाल सकें। व्यायाम, आपके तनाव के स्तर को, नीचे लाने में मदद करता है।


Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story