Begin typing your search above and press return to search.

Hair Fall in summer : क्या गर्मी में झड़ रहे हैं आपके भी बाल... इन घरेलू नुस्खे से रुकेगा हेयर फॉल

Hair Fall in summer :  क्या गर्मी में झड़ रहे हैं आपके भी बाल... इन घरेलू नुस्खे से रुकेगा हेयर फॉल
X
By Meenu

गर्मी का मौसम आ गया है, पसीने की वजह से बाल भी काफी तेजी से झड़ने लगते हैं। बाल झड़ने की समस्या से तो तकरीबन हर दूसरा व्यक्ति परेशान है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए लोग महंगी-महंगी दवाइयां तक खाते हैं, पर इसका असर ज्यादा दिनों तक नहीं रहता।

ऐसे में आज हम आपको गर्मियों में बाल मजबूत करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट गायत्री वर्मा के अनुसार, इन नुस्खों को अपनाने के लिए आपको ज्यादा रुपये खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.



एलोवेरा

गर्मियों के समय में एलोवेरा का इस्तेमाल जितना स्किन के लिए फायदेमंद होता है, उतना ही बालों के लिए। बालों में अगर आप एलोवेरा लगाएंगे तो इसमें मौजूद पौषक तत्व आपके बालों को सिल्की बनाएंगे। जिस वजह से बाल कम टूटेंगे। इसके इस्तेमाल के लिए तीस मिनट तक बालों में एलोवेरा जेल लगाएं और फिर नॉर्मल पानी से धो लें। आप चाहें तो नारियल तेल में इसे मिलाकर हेयर मास्क भी तैयार कर सकते हैं।

नारियल का तेल

जिस प्रकार सर्दियों में नारियल का तेल स्किन को काफी फायदा पहुंचता है, ठीक उसी तरह से इसके इस्तेमाल से गर्मियों में बाल मजबूत होते हैं। अगर आप नारियल के तेल से बालों में और सिर के स्कैल्प पर मालिश करेंगी तो इससे आपके बाल मजबूत बनेंगे।

अंडे और जैतून का तेल

अंडे और जैतून के तेल का मिश्रण बालों के लिए रामबाण बताया जाता है। इसका मिश्रण बनाने के लिए एक बाउल में अंडा तोड़ लें, इसमें एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। अब उसे तीस मिनट के लिए अपने बालों में लगाएं और ऐसे ही छोड़ दें। इससे आपको कुछ ही समय में फायदा मिलने लगेगा।

मेथी का पेस्ट

अगर आप भी बाल झड़ने की परेशानी से जूझ रहे हैं तो मेथी के दानों को रातभर के लिए भिगो दें। अगले दिन इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। आधे घंटे अगर आप इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएंगे तो इससे जबरदस्त फायदा मिलेगा।



रोजमेरी ऑयल

बालों की ग्रोथ के लिए रोजमेरी ऑयल काफी फायदेमंद होता है. यह बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है. इसके इस्‍तेमाल के लिए आप कुछ बूंद रोजमेरी ऑयल को आर्गन तेल या जोजोबा तेल के साथ मिक्स कर लेँ. अब इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं. इसके कुछ घंटों बाद अपने बालों को धो लें. सप्ताह में 1 बार इस तेल का इस्तेमाल करने से झड़ते बालों की समस्या कम होती है.

प्याज के रस का हेयर पैक

झड़ते बालों के लिए प्याज का रस बहुत ही फायदेमंद होता है. दरअसल, प्याज के रस को बालों की जड़ों में लगाने से ऑटोइम्यून स्थितियों को कंट्रोल किया जा सकता है जो दरअसल बाल झड़ने की मुख्‍य वजह होते हैं. बालों पर प्याज का रस लगाने के लिए प्याज को पीस लें और इसका रस कपड़े या छन्‍नी से निचोड़ दें. अब इस रस को अपने स्कैल्प पर लगाएं. सप्ताह में 1 बार प्याज का रस बालों पर लगाने से बालों का झ़ड़ना तुरंत कम हो जाता है.

Next Story