Begin typing your search above and press return to search.

Gum-Pain Home Remedy: आप भी है मसूड़ों में सूजन से परेशान तो इन तरीकों से पाएं दर्द से निदान

Gum-Pain Home Remedy: आप भी है मसूड़ों में सूजन से परेशान तो इन तरीकों से पाएं दर्द से निदान
X
By NPG News

रायपुर। शरीर का अहम हिस्सा मुंह होता है, जिसकी छोटी-मोटी परेशानियों को हम आप नजरअंदाज कर जाते हैं। इस कारण कई लोगों को इस लापरवाही के चलते मसूड़े की सूजन की परेशानी भी होती है। क्या आप जानते हैं कि मसूड़ों में अचानक सूजन आ जाने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं या फिर इससे निजात पाने के लिए किन सावधानियों और उपायों को अपनाया जा सकता है? आज हम आपको मसूड़ों में सूजन के कारण और बचने के उपाय बताएंगे।

मसूड़ों में सूजन के कारण और लक्षण

मसूड़ों मे सूजन होने के पीछे बैक्टीरियल इन्फेक्शन के कारण होने वाली मसूड़ों से संबंधित एक बीमारी के कारण, वायरस या फंगस इन्फेक्शन, पोषण की कमी, नकली दांत या मुंह से अन्य उपकरणों की खराब फिटिंग के कारण, गर्भावस्था के कारण, टूथपेस्ट या माउथवाश के प्रति अधिक संवेदनशीलता और दांतों या मसूड़ों में फंसे भोजन के कारण सूजन होता है। जिसका लक्षण मसूड़ों से खून आना, मसूड़े लाल हो जाना और इनमें सूजन आना, मसूड़ों में दर्द होना, ढीले दांत, दांतों में संवेदनशीलता, सांस से बदबू आना होता है।

मसूड़ों में सूजन दूर करने के उपाय 

मसूड़ों से जुड़ी समस्या बचाव करने का सबसे आम तरीका दांतों की नियमित सफाई रखना होता है।

अमरूद की पत्तियां मसूड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। यह मसूड़ों से संबंधित बीमारियों से बचाती है।अमरूद की ताजी पत्तियों को अच्छे से धोकर 2 से 3 मिनट चबाएं. इसके बाद साफ पानी से कुल्ला करें।

रोजाना पुदीना तेल मसूड़ों पर लगाने से संक्रमण का खतरा कम रहता है। जिन लोगों के मसूड़े कमजोर हैं उनको पुदीना तेल मसूड़े पर लगाना चाहिए।

मसूड़ों में जमा प्लाक को नमक पानी से निकाला जा सकता है। मसूड़ों में अच्छी मजबूती के लिए नमक पानी का उपयोग दिन में तीन बार कर सकते हैं।

ग्रीन टी एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो शरीर कई समस्या को कम करने में मदद करता है। यह मसूड़ों की कमजोरी को दूर करता है और संक्रमण से बचाव करता है। ग्रीन टी का उपयोग करने के लिए एक टी बैग का उपयोग कर ग्रीन टी बनाएं। ठंडा होने के बाद सेवन करें।

Next Story