Begin typing your search above and press return to search.

Guava Side Effects: इन खास लोगों के लिए नुकसानदायक है अमरूद का सेवन, जानें आप तो उनमें शामिल नहीं...

Guava Side Effects: अमरूद खाने से बेहतर पाचन से लेकर मस्तिष्क के बेहतर कामकाज और कैंसर से बचाव तक अनेक फायदे होते हैं। लेकिन इतना अच्छा फल भी कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Guava Side Effects: इन खास लोगों के लिए नुकसानदायक है अमरूद का सेवन, जानें आप तो उनमें शामिल नहीं...
X

Guava Side Effects

By Divya Singh

Guava Side Effects: अमरूद बहुत ही स्वादिष्ट फल है जो सेहत के लिए ढेर सारे फायदे ले कर आता है। अमरूद खाने से बेहतर पाचन से लेकर मस्तिष्क के बेहतर कामकाज और कैंसर से बचाव तक अनेक फायदे होते हैं। लेकिन इतना अच्छा फल भी कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल इस फल के कंपाउंड्स कुछ विशेष बीमारियों या परिस्थितियों से गुज़र रहे लोगों के लिए इसके उपभोग को सीमित करते हैं यानि उन्हें अमरूद से दूरी बनानी चाहिए। तो कौन से हैं ये लोग, चलिए जानते हैं।

जिन्हें ब्लोटिंग या शरीर में सूजन जल्दी होती है

अमरूद विटामिन सी और फ्रुक्टोज से भरपूर होता है। हमारे शरीर को इन दोनों ही तत्वों के ओवरडोज़ को अवशोषित करने में दिक्कत होती है। इसलिये अमरूद के सेवन के बाद कई लोगों को पेट में भारीपन, फूलापन महसूस होता है। वहीं कई लोग शरीर में सूजन बढ़ने से भी परेशान होते हैं। ऐसे लोगों को अमरूद के सेवन से बचना चाहिए।

गर्भवती महिलाएं

अमरूद गर्भवती महिलाओं के लिए पोषक तत्वों के लिहाज से तो अच्छा है लेकिन इसके अधिक मात्रा में सेवन से उन्हें दस्त लग सकते हैं। यही नहीं अगर असावधानी के चलते उन्होंने अमरूद को अच्छी तरह नहीं धोया तो फल विक्रेताओं द्वारा इस्तेमाल किए गए खतरनाक रसायन उनके शरीर में पहुंच सकते हैं जो भ्रूण के लिए नुकसानदायक होंगे। एक बात और, प्रेगनेंसी में अमरूद के बीज खाने से बचना चाहिए और अमरूद का गूदा ही खाना चाहिए। इसी तरह दूध पिलाने वाली महिलाओं को भी अमरूद के सेवन से बचना चाहिए।

पेट की समस्या होने पर

पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं जैसे दर्द, दस्त, या गैस की दिक्कत हो या आप इरिटेटेड बाउल सिंड्रोम से पीड़ित हों या पेट का कोई गंभीर रोग हो तब भी अमरूद के सेवन से बचना चाहिए।

हाइपोग्लाइसीमिया यानि शुगर लो होने से पीड़ित लोग

अगर आप उन लोगों में शामिल हैं जिनकी शुगर प्रायः लो हो जाती है तो आपको भी अमरूद के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि अमरूद शुगर का लेवल और घटा सकता है। इसलिए अगर थोड़ा अमरूद खाने का मन भी है तो बाद में शुगर का लेवल जांच लें और सतर्क रहें।

सर्जरी वाले लोग

वे लोग जिनकी हाल ही में सर्जरी हुई हो या होने वाली हो, उन्हें भी अमरूद नहीं खाना चाहिए। सर्जरी से कम से कम दो सप्ताह पहले अमरूद के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि जहां यह रक्त स्राव बढ़ा सकता है वहीं सर्जरी के बाद घावों को जल्दी भरने में परेशानी होती है।

स्किन एलर्जी के पेशेंट्स

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें स्किन एलर्जी जल्दी होती है, उन्हें भी अमरूद के सेवन से बचना चाहिए। खासकर एक्ज़िमा के पेशेंट्स के लिए इसे अवाॅइड करना बेहतर है।

सर्दी होने पर

अमरूद का सेवन सर्दी-जुकाम वाले लोगों की परेशानी भी बढ़ा सकता है इसलिये उन्हें भी इस दौरान अमरूद नहीं खाना चाहिए। अमरूद की ठंडी तासीर आपके लिऐ परेशानी का सबब बन सकती है।

इन समस्याओं वाले भी बचें

उपरोक्त के अलावा जिन लोगों को ब्लड प्रेशर, किडनी में समस्या या सिरदर्द की शिकायत हो,तो उन्हें भी अमरूद का सेवन डाॅक्टर के परामर्श पर करना चाहिए।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story