Begin typing your search above and press return to search.

Guava Leaves Benefits: रोज सुबह खाली पेट अमरूद के पत्ते चबा लीजिए, 40 की उम्र में दिखेगी 25 वाली कसावट, वेट लाॅस समेत जानिये अन्य फायदे...

Guava Leaves Benefits: अमरूद के पत्ते भी फायदों के नजरिए से अमरूद से कहीं भी पीछे नहीं है बल्कि ये तो हर मौसम में उपलब्ध हो जाते हैं चाहे अमरूद मिले न मिले। इसलिए आप रेगुलर भी इनका सेवन कर सकते हैं। सुबह खाली पेट इसके कुछ पत्ते चबा लेने से आपको अनेक फायदे मिलेंगे।

Guava Leaves Benefits:  रोज सुबह खाली पेट अमरूद के पत्ते चबा लीजिए, 40 की उम्र में दिखेगी 25 वाली कसावट, वेट लाॅस समेत जानिये अन्य फायदे...
X
By Divya Singh

Guava Leaves Benefits: अमरूद खाने में बहुत स्वादिष्ट तो होता ही है, साथ ही यह गुणों की खान होता है, ये तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमरूद के पत्ते भी फायदों के नजरिए से अमरूद से कहीं भी पीछे नहीं है बल्कि ये तो हर मौसम में उपलब्ध हो जाते हैं चाहे अमरूद मिले न मिले। इसलिए आप रेगुलर भी इनका सेवन कर सकते हैं। सुबह खाली पेट इसके कुछ पत्ते चबा लेने से आपको अनेक फायदे मिलेंगे। विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर अमरूद के पत्तों में पॉलिफेनोल्स, फ्लेवेनॉइड्स और केरोटेनॉइड्स भी पाए जाते हैं। एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल प्राॅपरटीज़ से युक्त अमरूद के पत्तों के सेवन के एक से बढ़कर एक फायदे हैं। चलिए जानते हैं उनके बारे में...

उम्र दिखाए कम

अगर आप अमरूद के पत्तों के रेगुलर सेवन की आदत डाल लेते हैं तो इससे आपके चेहरे पर इतनी कसावट रहती है कि आप अपनी उम्र से छोटे दिख सकते हैं। अमरूद की पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी आपकी त्वचा की देखभाल करते हैं। आप इसकी पत्तियों का पेस्ट बनाकर या उन्हें पानी के साथ उबालकर, काढ़ा बनाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। यह चेहरे की मांसपेशियों को कसता है और दानों, दाग धब्बों से लेकर शुरू हो रही झुर्रियों तक को ठीक कर सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

अमरूद के पत्तों में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है। इसलिये इन्हें चबाकर खाने से हमारी इम्यूनिटी यानि रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है और खासकर सर्दी-जुकाम जैसी फैलने वाली बीमारियों से हमारी काफी हद तक सुरक्षा हो जाती है। अमरूद की पत्तियों का काढ़ा बलगम से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

शुगर नियंत्रित करे

अमरूद की पत्तियां जब चबाकर खाई जाती हैं तो ये ग्लूकोज के एब्जोर्प्शन को नियमित करती हैं। इनके सेवन से इंसुलिन का उत्पादन बढ़ता है और इंसुलिन रेजिस्टेंस कम होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए अमरूद के पत्तों की चाय बहुत उपयोगी मानी जाती है।

पाचन होगा बेहतर

अमरूद के पत्तों के सेवन से पाचन से संबंधित परेशानियां दूर होने लगती हैं। अमरूद के पत्ते पाचक एंजाइम बढ़ाते हैं और गैस, अपच कब्ज़ आदि से बचाव करते हैं। इसकी पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी जैसे तत्व और साथ में इसके एंटीबैक्टीरियल गुण आंतों में मौजूद बुरे बैक्टीरिया को मारते हैं और अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं। इससे गट हेल्थ इंप्रूव होती है। वहीं आयुर्वेद में अमरूद की पत्ती की चाय का उपयोग दस्त, कब्ज और पेट के अल्सर को ठीक करने के लिए सुझाया जाता है। इससे उल्टी या मतली रोकने में भी मदद मिलती है।

वेट लाॅस में मदद

सुबह खाली पेट अमरूद की पत्तियां चबाने से पेट पर जमे जिद्दी फैट को घटाने के साथ-साथ वेट लॉस में भी मदद मिलती है। इसमें कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जो शरीर में कार्बोहाइड्रेट के अब्जॉर्प्शन को रोकते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। साथ ही यह हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर भी कर देते हैं। इसका भी फायदा हमें वेट लॉस में मिलता है।

कोलेस्ट्रॉल घटाए

अगर आप बढ़े हुए LDL यानी खराब कोलेस्ट्रॉल से निजात चाहते हैं और अपना अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए अमरूद के पत्तियों बड़े काम की हैं। इन पत्तियों के लगातार 1 महीने तक सेवन करने पर आप खराब कोलेस्ट्रॉल में गिरावट आसानी से देख सकते हैं।

ओरल हाइजीन

अमरुद के पत्तियां ओरल हाइजीन का भी ध्यान रख सकती हैं। इन पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह में समस्या पैदा करने वाले बुरे बैक्टीरिया को मारते हैं। अमरूद के पत्ते चबाने से मसूड़ों के इन्फेक्शन या सूजन, मुँह के छाले जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। दांतों और मसूड़ों में दर्द होने पर आप अमरूद की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे मसूड़ों और दांतों पर लगा लें। आपको राहत मिलेगी।

लिवर के लिए फायदेमंद

अमरूद के पत्ते चबाने से लिवर भी स्वस्थ रहता है। ये लिवर में एंजाइमों के बढ़े हुए स्तर को कम करता है। साथ ही पीलिया के लिए जिम्मेदार बिलीरुबिन को भी। साथ ही यह लिवर के डिटाॅक्स करने के काम में तेजी लाता है।

सूजन कम करेंगे अमरूद के पत्ते

अमरूद की पत्तियों को चबाकर खाने से सूजन के कारण शरीर के जोड़ों और अन्य हिस्सों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। अमरूद की पत्तियों में क्वेरसेटिन, विटामिन सी और फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में काम करते हैं और सूजन घटाते हैं।

हार्ट रहेगा हेल्दी

अमरूद की पत्तियों में विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर जैसे तत्व होते हैं जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हैं। पोटेशियम हाई बीपी को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story