Begin typing your search above and press return to search.

Guava Leaves Benefits: अमरूद की पत्तियों को चबाकर खाएं या पी लें इन पत्तों की खुशबूदार चाय या असरदार काढ़ा, मिलेंगे अनमोल फायदे...

Guava Leaves Benefits: अमरूद की पत्तियों को चबाकर खाएं या पी लें इन पत्तों की खुशबूदार चाय या असरदार काढ़ा, मिलेंगे अनमोल फायदे...

Guava Leaves Benefits: अमरूद की पत्तियों को चबाकर खाएं या पी लें इन पत्तों की खुशबूदार चाय या असरदार काढ़ा, मिलेंगे अनमोल फायदे...
X
By Divya Singh

Guava Leaves Benefits: अमरूद के बहुत सारे फायदे हैं ये तो आपको पता ही है लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमरूद के पत्तों का भी अत्यधिक औषधीय महत्व हैं? बल्कि कई मायनों में ये अपने फल से भी अधिक फायदेमंद होते हैं। अमरूद के पत्तों में ऐसे बायोएक्टिव कंपाउंड्स होते हैं जो पाचन की समस्याएं दूर करने से लेकर पेट के अल्सर, डायबिटीज़,जोड़ों के दर्द आदि अनेक परेशानियां जड़ से मिटा सकते हैं। मात्र इन पत्तों को उबालकर अगर आप इनका पानी पी लेंगे या काढ़ा ना कर पी लेंगे या फिर सीधे पत्तियां चबा ही लेंगे तो अनेक दवाइयों से पीछा छूट सकता है। विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर और एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल प्राॅपरटीज़ से युक्त अमरूद के पत्तों के सेवन के एक से बढ़कर एक फायदे यहां पढ़िए...

अमरूद की पत्तियों के पोषक तत्व

अमरूद की पत्तियों में कैल्शियम, पोटेशियम, सल्फर, सोडियम, आयरन, बोरोन, मैग्नीशियम , मैंगनीज आदि के साथ गैलिक एसिड, फेनोलिक कंपाउंड्स, फ्लेवोनाॅइड्स, विटामिन बी और सी भी भरपूर मात्रा में होते हैं।

एनीमिया से लड़ने में मदद करता है

अमरूद के पत्तों का काढ़ा या चाय पीने से बाॅडी में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ती है और एनीमिया की स्थिति से बाहर आने में मदद मिलती है। लाल रक्त कोशिकाएं पूरे शरीर में ऑक्सीजन युक्त ब्लड पहुंचाती हैं जिससे हर अंग बेहतर तरीके से काम करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर अमरूद की पत्तियां रोगों से लड़ने की हमारी क्षमता बढ़ाती हैं। फिर ये कितना आसान भी है कि फल नहीं न सही, उसकी पत्तियों का ही उपयोग कर लिया जाए। और बस, हर बार बदलते मौसम में वायरल, सर्दी - जुकाम जैसी समस्याओं की चपेट में आने से आप बच जाएंगे।

पाचन होगा मजबूत

अमरूद की पत्तियों में रोगाणुओं से लड़ने की अद्भुत क्षमता होती है। इसकी चाय पेट में जाकर आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देती है और बुरे बैक्टीरिया को संतुलित करती हैं। इसका फायदा पाचन को बेहतर रखने में मिलता है। आयुर्वेद में अमरूद की पत्ती की चाय का उपयोग दस्त, कब्ज और पेट के अल्सर के लिए किया जाता है। अमरूद के पत्ते पाचक एंजाइम बढ़ाते हैं और गैस, अपच कब्ज़ आदि से बचाव करते हैं।

वेट लाॅस में भी मददगार, डिटाॅक्स भी करे

अमरूद के पत्तों में कैलोरी बहुत कम होती है साथ ही फाइबर ज्यादा होता है इसलिए वेट लॉस के इच्छुक लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। इन पत्तियों को पीसकर इनका अर्क इस्तेमाल करें या इसके पत्तों की चाय पिएं, दोनों ही तरह से यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। फैट को तेजी से बर्न करता है। साथ ही यह बाॅडी के टाॅक्सिन को बाहर निकालता है जिसका फायदा वेट लाॅस में मिलता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

अमरूद के पत्तों का उपयोग ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में सहायक है। इनके सेवन से इंसुलिन का उत्पादन बढ़ता है और इंसुलिन रेजिस्टेंस कम होता है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

अमरूद की पत्तियों में पोटेशियम होता है जो बीपी को नियंत्रित रखने में मदद करता है।इसकी पत्तियों में बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने की क्षमता होती है। जिसका फायदा अच्छे हृदय स्वास्थ्य के रूप में मिलता है। इन पत्तियों मैं मौजूद मैग्नीशियम और फाइबर दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

सूजन कम करेंगे अमरूद के पत्ते

अगर आपकी बॉडी में कहीं इन्फ्लेमेशन है, सूजन के कारण दर्द है तो अमरूद के पत्ते आपके बहुत काम के हैं। अमरूद की पत्तियों में क्वेरसेटिन, विटामिन सी और फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में काम करते हैं और सूजन घटाते हैं। इससे सूजन के कारण जोड़ों में हो रहे दर्द से भी राहत मिलती है।

दांत दर्द कम करे

दांतों में अचानक उठने वाले तेज दर्द में भी अमरूद के पत्तों को औषधि की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। अमरूद के पत्तों को लौंग के साथ पीसकर दांतों पर लगाने से दांत के दर्द से राहत मिलती है।

त्वचा को बनाए जवां

अमरूद की पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी आपकी त्वचा की देखभाल करते हैं। इसकी कोमल पत्तियों को चबाकर खाने से या इसकी चाय पीने से अथवा इसके पत्तों का पेस्ट चेहरे पर लगाने से फाइन लाइन्स, रिंकल्स, दाग-धब्बे, त्वचा के संक्रमण आदि से राहत मिलती है और आप लंबे समय तक युवा नजर आते हैं।

डैंड्रफ से दिलाएं छुटकारा

अमरूद की पत्तियां आपके स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं का समाधान करती है साथ ही डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाती हैं।विटामिन बी और सी से समृद्ध अमरूद की पत्तियां बालों को पोषण देती हैं और उन्हें मजबूत बनाती हैं।

उपयोग का तरीका

अमरूद की पत्तियों के उपयोग का आसान तरीका यह है कि आप अमरूद की छह-सात पत्तियां लेकर धो लें। इन्हें चार कप पानी में उबालें और जब पानी आधा रह जाए तो उसे छानकर थोड़ा ठंडा कर पी लें। चाहें तो पीने से पहले थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं। या फिर आप इसका काढ़ा भी बना सकते हैं। इसके लिए उबालते समय लौंग, काली मिर्च, अदरक, तुलसी की पत्तियां आदि भी डाल सकते हैं। आप सीधे खाली पेट अमरूद की दो-तीन पत्तियां चबा भी सकते हैं।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story