Begin typing your search above and press return to search.

Foods to Increase Brest Milk Supply : माँ का दूध बन रहा हो कम तो आहार में शामिल कीजिए ये चीज़ें, बच्चा नहीं रहेगा भूखा...

Foods to Increase Brest Milk Supply : माँ का दूध बन रहा हो कम तो आहार में शामिल कीजिए ये चीज़ें, बच्चा नहीं रहेगा भूखा...
X
By Gopal Rao

Foods to Increase Brest Milk Supply : रायपुर। बच्चे को जन्म देने के बाद बहुत सी महिलाएं इस समस्या का शिकार होती हैं कि उनके शरीर में बच्चे का पेट भरने लायक पर्याप्त दूध नहीं बनता। ऐसे में बच्चे का पेट भरने के लिए उसे पाउडर वाला दूध देना पड़ता है लेकिन कई बार इससे माँ खुद को कसूरवार मानने लगती है। और दूसरों के सामने नर्वस भी होती हैं। यदि आपके घर में भी कोई महिला नई-नई माँ बनी है और इस समस्या का सामना कर रही है तो आप माँ के आहार में कुछ चीज़ें शामिल कर सकते हैं जिससे दूध का उत्पादन ज़रूर बढ़ेगा।

गोंद

नई माँ को ड्राई फ्रूट्स और गोंद का लड्डू खिलाने का चलन गुज़रे जमाने से है। इससे जहां बच्चे को जन्म देने के बाद कमज़ोर हुआ माँ का शरीर दोबारा जल्दी रिकवर होता है, वहीं इससे माँ के दूध का उत्पादन भी बढ़ता है।

तिल

भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मिनरल्स और ओमेगा 6 फैटी एसिड होने के कारण तिल को नई माँ के लिए उपयोगी माना जाता है इससे दूध का उत्पादन बढ़ सकता है।

अजवाइन

नई माँ के आहार में अजवाइन शामिल करने के पीछे भी दो अहम कारण रहे हैं। एक तो इससे माँ के पेट में गैस नहीं बनती, अपच नहीं होता। वहीं दूसरी ओर इससे माँ का दूध भी बढ़ता है। अजवाइन को रोटी के आटे , सब्जी आदि में मिलाकर दे सकते हैं।

मेथी दाना

मेथी के बीज़ में ओमेगा -3,आयरन की मात्रा अधिक पायी जाती है। साथ ही इसमें फाइबर, कैल्शियम, बीटा कैरोटीन और पोटेशियम भी काफी मात्रा में होता है जो दूध उत्पादन वृद्धि के लिए आवश्यक है। मेथी दाने के लड्डू खिलाने के पीछे भी मुख्य वजह यही है।

सौंफ

स्तनपान कराने वाली नई माँ को सौंफ देना चाहिए। सौंफ में फाइटोएस्ट्रोजन नाम का तत्व होता है जो दूध के उत्पादन को बढ़ाता है।

रागी

रागी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी होता है। रागी खाने से हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है। जो अमीनो एसिड, कैल्शियम और आयरन के साथ मिलकर माँ के शरीर में दूध की मात्रा को बढ़ाता है। आप इसे हलवा, शीरा, रोटी किसी भी रूप में दे सकते है।

मोरिंगा की पत्तियों का पाउडर

मोरिंगा या ड्रमस्टिक की पत्तियां विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, प्रोटीन, पोटेशियम और आयरन का उत्कृष्ट स्रोत हैं। इसकी पत्तियों के पाउडर को दाल,सब्जी, सलाद आदि के साथ दे सकते हैं। इससे भी दूध का उत्पादन बढ़ता है।

ओट्स

ओट्स को पकाकार नई माँ को दें। इसमें मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और विटामिन B-6 अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसे खाने पर दूध का उत्पादन बढ़ता है। जौ पुराने जमाने में प्रसूता को जौ और गेहूं के आटे की रोटी खिलाई जाती थी। आप इसे सूप या सलाद में डाल कर दे सकते हैं। यह भी दूध उत्पादन को बढ़ाता है।

पानी

चाहे आप खानपान में जो भी शामिल करें लेकिन एक बात का खास ख्याल रखें कि पानी कम बिल्कुल न पिया जाए। दूध के अच्छे उत्पादन के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी ज़रूर पीना चाहिए। इनके अलावा पपीता, ब्राउन राइस, लौकी, अदरक, तुलसी की पत्तियां, हरी पत्तेदार सब्जियाँ, सैल्मन मछली, नारियल पानी, कद्दू के बीज, लहसुन जैसी चीज़ें नई माँ की डाइट में शामिल की जा सकती है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story