npg
हेल्थ

Foods That Help Reduce Joint Pain: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान , तो खानपान में शामिल करें ये चीज़ें...

Foods That Help Reduce Joint Pain

Foods That Help Reduce Joint Pain: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान , तो खानपान में शामिल करें ये चीज़ें...
X

Foods That Help Reduce Joint Pain:; बढ़ती उम्र में जोड़ों का दर्द बहुत बड़ी समस्या बन जाता है। अब तो बदलती लाइफस्टाइल के कारण कम उम्र के लोग भी इस समस्या के शिकार होने लगे हैं। आमतौर पर जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए डाॅक्टर कैल्शियम सप्लीमेंट लेने की

सलाह देते हैं। आप अपने खानपान में कुछ बदलाव कर के भी जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं और निश्चय ही यह बदलाव सप्लीमेंट लेने से बेहतर हैं। जानते हैं ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में।

दूध-दही-पनीर हैं कैल्शियम से भरपूर

दूध, दही और पनीर कैल्शियम के अच्छे सोर्स हैं। इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें। दूध में कैल्शियम के साथ ही विटामिन डी की मात्रा भी होती है। दही भी कैल्शियम रिच फूड है,साथ ही इससे विटामिन-ए, विटामिन-डी, प्रोटीन आदि भी मिलता है। साथ ही दही में प्रोबायोटिक भी पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाते हैं।

अंडे

अगर आप अंडे खा सकते हैं तो ज़रूर खाएं। अंडों में प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन डी की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है। आप खाने से जो भी कैल्शियम ले रहे हैं उसे बाॅडी ग्रहण करे इसके लिए विटामिन डी का सेवन जरूरी है। इस लिहाज से अंडे आपकी बहुत मदद कर सकते हैं।

विटामिन सी के लिए ये खाएं

संतरा, नींबू, स्ट्रॉबेरी आदि ऐसे फल हैं जिनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पपीते में भी अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी न केवल इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है बल्किल ये जोड़ों की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है।

पत्तेदार सब्जियाँ

ब्रोकोली, पालक, केल, पत्ता गोभी ऐसी पत्तेदार सब्जियां हैं जो विटामिन सी, ए और विटामिन के से भरपूर होती हैं। जिन्हें खाने पर आपके शरीर में सूजन पैदा करने वाले एंजाइम्स कम होने लगते हैं।इंफ्लेमेशन जोड़ों के दर्द का बहुत बड़ा कारण है। पालक, पुदीना व मेथी जैसी हरी सब्जियों में आयरन व विटामिन के साथ-साथ कैल्शियम भी होता है।

ड्राय फ्रूट्स को रुटीन डाइट का हिस्सा बनाएं

जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं तो मेवों को कभी-कभार खाने के बजाय अपनी रुटीन डाइट का हिस्सा बनाएं। इनमें पाए जाने वाले प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्व जोड़ों के दर्द से राहत दिलाते हैं।साथ ही बढ़ती उम्र में ये दिल की सेहत को भी दुरुस्त रखते हैं।

लहसुन

लहसुन में सूजन रोधी कंपाउंड होते हैं। लहसुन में मौजूद यौगिक सूजन बढ़ाने वाले साइटोकिन्स के परिणामों को रोकता है। लहसुन गठिया से होने वाले दर्द को भी कम कर सकता है।

ओमेगा 3 फैटी एसिड जुटाएं

अलसी-बादाम में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड सूजन और गठिया के लक्षणों को कम करने में मददगार होता है। बादाम के अलावा मछली और मूंगफली में भी पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है।

हल्दी

हल्दी भी सूजन कम करने और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने के लिए उपयोगी है।

आप रोज़ हल्दी वाला दूध लें। यह दर्द को कम करेगा।

बीन्स और दालें

बीन्स, चने और दालों में जिंक व आयरन के साथ ही कैल्शियम भी मौजूद होता है। इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

फैट भी लें

विटामिन डी एक वसा में घुलने वाला विटामिन है। इसलिए यह ज़रूरी है कि आप थोड़ी मात्रा में तेल-घी भी लेते रहें। इससे आप जोड़ों की समस्या से परेशान नहीं होंगे।

Next Story