Begin typing your search above and press return to search.

Foods for low BP: लो ब्लड प्रेशर को मामूली न समझें, बन सकता है आर्गन फेलियर का कारण, ये फूड आइटम्स करेंगे ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में मदद...

Foods for low BP: खाने में दिक्कत होना या बेहोशी जैसे लक्षण नज़र आएं तो आपको बीपी की रीडिंग ज़रूर लेनी चाहिए। अगर रीडिंग 90/60 से कम हो तो डॉक्टर इसे लो बीपी या निम्न रक्तचाप मानते हैं।

Foods for low BP: लो ब्लड प्रेशर को मामूली न समझें, बन सकता है आर्गन फेलियर का कारण, ये फूड आइटम्स करेंगे ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में मदद...
X
By Divya Singh

Foods for low BP: हाइपरटेंशन या हाई बीपी की ही तरह हाइपोटेंशन यानी लो बीपी भी एक बहुत बड़ी समस्या है, जिसको लेकर जागरुकता उतनी नहीं है। अगर कभी आपको बहुत अधिक थकान, चक्कर आना,हाथ-पैरों का ठंडा पड़ना, सांस लेने में परेशानी, धुंधली दृष्टि,

खाने में दिक्कत होना या बेहोशी जैसे लक्षण नज़र आएं तो आपको बीपी की रीडिंग ज़रूर लेनी चाहिए। अगर रीडिंग 90/60 से कम हो तो डॉक्टर इसे लो बीपी या निम्न रक्तचाप मानते हैं। इस स्थिति में आपकी धमनियों में खून का दबाव सामान्य से कम हो जाता है। इस स्थिति में ऊपर बताए लक्षण तो नज़र आते ही हैं और कुछ परिस्थितियों में विशेष संकट भी पैदा हो सकता है जैसे हृदय, मस्तिष्क और अन्य महत्वपूर्ण अंगों में रक्त का प्रवाह कम होने से हार्ट अटैक, किडनी फेलियर तक की नौबत आ सकती है। इसलिये लो बीपी को मामूली स्वास्थ्य समस्या मानकर इग्नोर नहीं करना चाहिए। अधिक समस्या होने पर डाॅक्टर से दवाई लें। घरेलू उपाय के तौर पर आप इस लेख में बताए गए फूड आइटम ले सकते हैं।

काॅफी

लो ब्लड प्रेशर की स्थिति में आप पेशेंट को तुरंत कॉफी दे सकते हैं। खासकर ब्लैक कॉफी विशेष फायदेमंद है। यह ब्लड प्रेशर को बैलेंस करती है। हार्ट रेट को बढ़ाती है, जिससे ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है। और आप जल्दी सामान्य महसूस करते हैं।

चाॅकलेट

आप डार्क चॉकलेट या सामान्य चॉकलेट खाकर भी इस स्थिति से उबर सकते हैं। चाॅकलेट तुरंत एनर्जी पहुंचाती है जिससे आप थकान, कमजोरी से राहत पाते हैं।

नमक युक्त आहार

हाई बीपी के उलट लो बीपी होने पर नमक वाले खाद्य पदार्थ लेने चाहिए। आप नींबू का नमकीन पानी ले लें। यह इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करेगा और आपका बीपी लेवल सामान्य करने में मदद करेगा। आप दूसरी नमकीन चीज़ें भी ले सकते हैं।

बी 12 रिच फूड

बी-12 से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे दूध, दही, अंडा और अन्य डेयरी उत्पाद, मीट आदि लें। लो बीपी डायट में इन्हें शामिल करने का फायदा यह है कि बी 12 स्वस्थ रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन में मदद करता है। इस महत्वपूर्ण विटामिन बी 12 की कमी से रक्तचाप कम हो सकता है।

फोलेट रिच फूड और फल सब्जियां लें

फोलेट रिच फूड जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, ब्रोकली, राजमा, बादाम, मटर, एनिमल लिवर, अंडा, सोयाबीन, एवोकाडो, खट्टे फल, टमाटर, केला, पपीता, बीन्स, दालें आदि का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा।आप अंगूर, तरबूज, शकरकंद का सेवन बढ़ाएं।

पानी अधिक पिएं

लो बीपी होने पर तत्काल पानी पिएं और दिन भर में लगभग दो लीटर ज़रूर पिएं। शरीर में पानी की मात्रा कम होने से भी रक्त की मात्रा में कमी आती है। इसलिए शरीर में पानी की कमी न होने दें। पानी के अलावा आप छाछ लस्सी, नारियल पानी, फ्रूट जूस ले सकते हैं।

मुलेठी और तुलसी

आप मुलेठी और तुलसी जैसी हर्बल औषधियों का भी सेवन कर लो पी की समस्या से उबर सकते हैं। अपने खास औषधीय गुणों के कारण ये तेजी से ब्लड प्रेशर सामान्य करने में मददगार हैं।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story