Begin typing your search above and press return to search.

Food Before And After Haritalika Teej Nirjala Vrat : निर्जला व्रत के साथ करना है घर के काम भी.... तो उपवास के पहले और बाद ये खाये पियें

Food Before And After Haritalika Teej Nirjala Vrat : निर्जल व्रत में कमजोरी, चक्कर आना, ब्लड प्रेशर लो होना, डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं हो जाती है. हालांकि उपवास से एक दिन पहले और बाद में अगर खाने पीने का ख्याल रखा जाए तो परेशानी को कम किया जा सकता है.

Food Before And After Haritalika Teej Nirjala Vrat : निर्जला व्रत के साथ करना है घर के काम भी.... तो उपवास के पहले और बाद ये खाये पियें
X
By Meenu

Food Before And After Dry Fast : हिन्दू धर्म में कई व्रत ऐसे होते हैं जब महिलाएं पूरे दिन बिना कुछ खाए-पीए निर्जल व्रत रहती हैं. हरतालिका तीज व्रत में भी निर्जला उपवास किया जाता है. इन व्रत को करने वाली महिलाएं दिन भर कुछ भी नहीं खाती हैं और पानी भी नहीं पीती.

वहीं घर के सारे काम भी उन्हें करने पड़ते हैं. व्रत और पूजा की तैयारी करना, ऐसे में शाम होते होते कुछ महिलाओं को सिर दर्द, उल्टी या चक्कर आने लगते हैं.

निर्जल व्रत में कमजोरी, चक्कर आना, ब्लड प्रेशर लो होना, डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं हो जाती है. हालांकि उपवास से एक दिन पहले और बाद में अगर खाने पीने का ख्याल रखा जाए तो परेशानी को कम किया जा सकता है.

निर्जला व्रत से पहले क्या खाएं?




1- निर्जला व्रत से एक दिन पहले भरपूर मात्रा में पानी वाले फल जैसे खरबूज और तरबूज खूब खाएं. इससे शरीर में जल की मात्रा संतुलित रहेगी और डिहाइड्रेशन से बचेंगे.

2- व्रत से पहले आपको अपनी डाइट में भीगे बादाम और अखरोट जरूर शामिल करने चाहिए. ड्राइफ्रूट्स से आपका इम्यूनिटी लेवल सही रहता है.

3- व्रत में ज्यादातर लोगों को एसिडिटी और थकान होने लगती है. इससे बचने के लिए आपको आंवले का मुरब्बा खाना चाहिए. आंवले का मुरब्बा खाने से एसिडिटी नहीं होती.

4- व्रत से एक दिन पहले आप अपनी डाइट में कीवी और नींबू पानी को भी शामिल कर सकते हैं. इससे आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और आप बीमार नहीं पड़ेंगे.

5- व्रत से एक दिन पहले नारियल पानी जरूर पीना चाहिए. इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है.

6- उपवास से पहले आप खाने में गुड़ भी खा सकते हैं. गुड़ में आयरन होता है, जिससे आप दिन भर एनर्जी से भरपूर रहते हैं.

7- व्रत से एक दिन पहले जीरा पानी पीना न भूलें क्योंकि ये एसिडिटी की समस्या से बचाता है. आप जीरा पानी अपनी डेली डाइट में भी शामिल कर सकते हैं.

8- उपवास से पहले आपको खाने में दही भी शामिल करना चाहिए. दही से व्रत वाले दिन आपको पेट संबंधी कोई समस्या नहीं होगी.

निर्जला व्रत के बाद क्या खाएं?




1- निर्जला व्रत खोलते वक्त आपको नारियल पानी पीना चाहिए. इससे आपके शरीर को तुरंत एनर्जी मिलेगी और आपकी प्यास भी शांत हो जाएगी.

2- उपवास खोलने के बाद आपको एक बाउल पपीता या कोई फल खाना चाहिए. ध्यान रहे आपको खट्टे फल नहीं खाने.

3- फल खाने के करीब 1 घंटे बाद खाना खाएं. कोशिश करें खाने में हल्का खाएं और ज्यादा ऑयली न खाएं. इससे खाना आसानी से पच जाता है.

4- व्रत खोलने के बाद एकदम से ज्यादा खाना न खाएं. ज्यादा खाने से गैस और अपच हो सकती है. आप थोड़ा-थोड़ा और जल्दी-जल्दी डाइट लें.

5- व्रत खोलने के बाद खट्टे फल नहीं खाने चाहिए. इससे आपको एसिडिटी होने की पूरी संभावना होती है.

Next Story