Begin typing your search above and press return to search.

Face Serum Benefits: एंटी- एजिंग, हाइपरपिगमेंटेशन, एक्ने जैसी समस्याओं के लिए फेस सीरम है लाजवाब, कैसे? जानिए यहां...

NPG News

Face Serum Benefits: एंटी- एजिंग, हाइपरपिगमेंटेशन, एक्ने जैसी समस्याओं के लिए फेस सीरम है लाजवाब, कैसे? जानिए यहां...
X
By NPG News

Face Serum Benefits:; आजकल फेस सीरम का इस्तेमाल चलन में है और इसे काफ़ी फायदेमंद भी माना जा रहा है। एंटी- एजिंग, हाइपरपिगमेंटेशन, सन बर्न, एक्ने जैसी फेस स्किन से रिलेटेड प्राॅब्लम्स के लिए सीरम बड़े काम की चीज़ है। सीरम एक ऐसा प्रोडक्ट होता है, जिसमें शक्तिशाली इंग्रीडिएंट्स होते हैं और इन्हें सीधे ही स्किन पर लगाया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से स्किन फ्रैश नज़र आती है और उसकी प्राॅब्लम्स भी कम होती हैं। आइए जानते हैं फेस सीरम और इसके फायदों के बारे में।

दरअसल फेस सीरम में कोलैजन कॉन्टेंट होता है, जिसकी वजह से आपको अपनी स्किन के टेक्सचर में सुधार नजर आएगा।वाॅटर बेस्ड होने की वजह से यह स्किन में बेहद आसानी और जल्दी से एब्जॉर्ब हो जाएगा और त्वचा को गहराई से नौरिश करेगा। आपकी स्किन पहले से कहीं ज्यादा खूबसूरत और सेहतमंद भी दिखने लगेगी।लेकिन ध्यान रहे कि फेस सीरम को लगाने से पहले स्किन की क्लींजिंग जरूरी है और लगाने के बाद मॉइश्चराइज़र लगाना जरूरी है।

1. गहरे दाग- धब्बों को कम करने के लिए

रोजाना यूवी किरणें हमारी त्वचा को बेजान और बेरंग करती हैं। ऐसे में फेस सीरम में शुद्ध ग्लाइकोलिक एसिड होता है, जो स्किन को चमकदार बनाने के साथ ही एक नया कॉम्प्लेक्शन भी देता है। रोजाना इस्तेमाल करते हुए दो हफ्तों के बाद ही आपको पता चल जाएगा कि आपके चेहरे पर से गहरे दाग- धब्बे कम होने लगे हैं। और चार हफ्तों के बाद बारीक रेखाएं और झुर्रियां भी कम होने लगती हैं।

2. बेजान त्वचा को रौनक देने के लिए

उम्र बढ़ने के साथ ही हमारी स्किन अपनी चमक खोने लगती है। ऐसे में स्किन के लिए फेस सीरम जरूरी हो जाता है, जो स्किन को साफ करके चमक वापस लाने का काम करता है। कई सीरम में गोल्डन माइक्रो- रिफ्लेक्टर होते हैं, जो स्किन के लुक को इल्युमिनेट करते हैं और सेल रेनेवल करके जवां त्वचा देते हैं।

3. एंटी- एजिंग के लिए

अगर आपको अपने लिए कोई बढ़िया एंटी- एजिंग प्रोडक्ट चाहिए तो उसके लिए आपको फेस सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए। एंटी- एजिंग के लिए आपको हाइलूरॉनिक एसिड युक्त हाइड्रेटिंग सीरम को चुनना चाहिए। यह फेस सीरम आपकी स्किन को जवां लुक देने के साथ ही आपकी झुर्रियों को दूर करता है। एक शोध में यह बात साफ हो गई है कि फेस सीरम चेहरे पर आने वाली बारीक रेखाओं और झुर्रियों को कम करने में अहम भूमिका निभाता है। केवल दो- तीन हफ्तों के इस्तेमाल के बाद ही आपको अंतर नजर आने लगेगा। कुछ फेस सीरम विटामिन सी युक्त आते हैं, ये भी एंटी- एजिंग के लिए बेस्ट हैं।

4. डार्क सर्कल्स कम करने के लिए

विटामिन सी आपकी आंखों के नीचे डार्क स्पॉट्स को कम करने के लिए जाना जाता है।सीरम का यूज डार्क सर्कल्स को अलविदा कहने के लिए एकदम परफेक्ट है।यह अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों से नाजुक स्किन को मजबूत बनाता है।

5. सनबर्न खत्म करने के लिए

विटामिन सी अपने सुखदायक गुणों के लिए भी जाना जाता है।यह सेल टर्नओवर को तेज करता है और डेड सेल्स को नए के साथ रिप्लेस कर देता है।जो स्किन को ठीक करने में मदद करता है।

6. मॉइस्चर और वॉल्यूम में मदद के लिए

उम्र के बढ़ने के साथ ही आपकी स्किन मॉइस्चर और वॉल्यूम खोने लगती है। खासकर गाल और आंखों के नीचे, ऐसे में हाइलूरॉनिक एसिड युक्त फेस सीरम का इस्तेमाल चेहरे के इन हिस्सों में वॉल्यूम और मॉइस्चर रिटेंशन के लिए काम करता है। इसके लिए आपको फेस सीरम की 2- 3 बूंदें उंगलियों पर लेकर पूरे चेहरे पर लगाना है। ध्यान यह रखें कि जब तक यह पूरी तरह से अवशोषित न हो जाए, तब तक इसे लगाते रहना है।

7. एक्ने दूर करने के लिए

एक्ने वाली स्किन की देखभाल में फेस सीरम अहम भूमिका निभाते हैं। इनमें बेंजोइल पेरोक्साइड और सेलिसाइक्लिक एसिड होता है, जो एक्ने को धीमे- धीमे कम करके गायब कर देता है।

8. स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए

इसके लिए आप आमतौर पर फेस स्क्रब का प्रयोग करते हैं लेकिन फेस स्क्रब से कहीं ज्यादा अच्छा परिणाम देता है फेस सीरम। इसमें लैक्टिक एसिड और फोलिक एसिड होता है, जो स्किन को सरफेस करके उसे स्मूथ फील और इवन टोन देता है।

9. स्किन को हाइड्रेट करने के लिए

आपकी स्किन रूखी- रूखी और बेजान महसूस कर रही है तो इसका मतलब यह है कि आपको मॉइस्चराइजर के अलावा भी कुछ और चाहिए। अपने फेस क्रीम पर निर्भर रहने के बजाय आप हाइड्रेटिंग फेस सीरम का प्रयोग करके अपनी ड्राई स्किन में नमी वापस ला सकते हैं। इसके लिए आपको हाइलूरोनिक एसिड युक्त हाइड्रेटिंग सीरम को गीली त्वचा पर ही लगाना चाहिए ताकि स्किन को ज्यादा हाइड्रोजन मिल सके।

बस ध्यान रहे कि आप ज़्यादा मात्रा में सीरम को फेस पर एप्लाई न करें। अपनी हथेली में दो से तीन बूंदे सीरम की लें और उंगली से हल्की मालिश करते हुए चेहरे पर लगाएं।

Next Story