Begin typing your search above and press return to search.

Eye infections in Mansoon : मानसून में तेजी से बढ रहा Eye infections... इनका रखें ध्यान

Eye infections during monsoon : कुछ जगह लोग इस बीमारी को 'रेड आई' या 'पिंक आई' के नाम से भी जानते हैं।

Eye infections in Mansoon : मानसून में तेजी से बढ रहा Eye infections... इनका रखें ध्यान
X
By Meenu

Eye infections during monsoon : बरसात में वातावरण में नमी बढ़ने से लोगों के बीच आंखों से जुड़े वायरल इन्फेक्शन का खतरा भी अक्सर बढ़ने लगता है।

लोग इस बीमारी को 'रेड आई' या 'पिंक आई' के नाम से भी जानते हैं।

ऐसे में इस समस्या से खुद के साथ अपने परिवार को भी दूर रखने के लिए जानें क्या है आई फ्लू, आई फ्लू के लक्षण और इस समस्या से बचने के उपाय।

क्या है आई फ्लू की समस्या-



नेत्र विशेषज्ञ डॉ. दिनेश मिश्रा के अनुसार आई फ्लू आंखों का एक संक्रमण है, जो ज्यादातर एडेनोवायरस के संक्रमण की वजह से फैलता है। आई फ्लू को पिंक आईऔर कंजंक्टिवाइटिस के नाम से भी जाना जाता है। आई फ्लू की समस्या कंजंक्टिवा में सूजन पैदा होने के कारण होती है। जिसकी वजह से आंखों में लालिमा, दर्द और सूजन जैसी परेशानियां पैदा होने लगती हैं। बता दें, आई फ्लू संक्रमित व्यक्ति के किसी दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आने से भी फैलता है।

आई फ्लू के लक्षण-

-आंखों में कीचड़ ज्यादा आना

-आंखों का लाल होना

-सोकर उठने पर आंखों का चिपकना

-आंखों में सूजन

-आंखों में जलन

-आंखों में दर्द महसूस होना

-आंख से पानी आना

-आंखों में खुजली

आई फ्लू के कारण-



बारिश के नमी वाले मौसम में बैक्टीरिया और वायरस का खतरा बढ़ जाता है। जो आंखों में एलर्जी और इन्फेक्शन का कारण बनता है। ज्यादातर आई फ्लू गंदगी, धूल-मिट्टी की वजह से होने वाली एलर्जी की वजह से होता है। इस बीमारी में आंखों के सफेद हिस्से में मौजूद लेयर कंजंक्टिवा में सूजन पैदा हो जाती है।

आई फ्लू से कैसे बचें?

-आई फ्लू से बचने के लिए अपने हाथ साफ रखें। इसके लिए दिन में कई बार अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक साबुन से धोएं।

-आई फ्लू होने पर आंखों में तेज खुजली होने लगती है। जिससे राहत पाने के लिए लोग बार-बार आंखों में उंगली लगाते रहते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल ना करें। आंखों को बार-बार छूने या रगड़ने से दूसरी आंख में संक्रमण फैलने की संभावना बढ़ सकती है।

-आई फ्लू से बचे रहने के लिए अपना तौलिया, आई मेकअप, कॉन्टैक्ट लेंस जैसी चीजें दूसरों के साथ शेयर करने से बचें। यदि घर में कोई व्यक्ति पहले से ही संक्रमित हैं तो उसका आई ड्रॉप अलग रखें।

-आई फ्लू होने पर आंखों को ज्यादा से ज्यादा आराम दें। घर पर रेस्ट करें, टीवी, मोबाइल या लैपटॉप का यूज कम कर दें। ऐसा ना करने पर आंखों में जलन और भारीपन बढ़ सकता है।

-आई फ्लू के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

-आई फ्लू होने पर हॉट और कोल्ड कंप्रेस से भी आराम मिलता है।

-घर से बाहर निकलते समय काला चश्मा जरूर लगाएं।

Next Story