Begin typing your search above and press return to search.

Home remedies for stye : बारिश में आंखों में संक्रमण आम बात... घरेलु उपाय से बचे "बिलनी या गुहेरी" से

आंखों की बिलनी (गुहेरी) ठीक करने के ये हैं 5 बेहतरीन घरेलू उपाय, पहले दिन से ही दिखने लगेगा असर

Home remedies for stye : बारिश में आंखों में संक्रमण आम बात... घरेलु उपाय से बचे बिलनी या गुहेरी से
X
By Meenu

Home remedies for stye : बरसात के दिनों में त्वचा संक्रमण के साथ आँखों में संक्रमण होना भी आम बात है। ऐसा ही एक संक्रमण है बिलनी जिसे आंखों का फुंसी और गुहेरी के नाम से भी जाना जाता है।

बिलनी आंखों की पलकों में होने वाला एक संक्रमण है, जो काफी दर्द भरा भी हो सकता है। सामान्य तौर पर यह अपने आप ठीक हो जाता है, लेकिन इसके संक्रमण को रोकने के लिए उपचार आवश्यक है।

इसके लिए दवा खाना जरूरी नहीं है, कुछ घरेलू उपचार भी हैं, जो बिलनी को रोकने में मदद कर सकते हैं। आज ऐसे ही घरेलू नुस्खे के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे, जिससे आंखों की बिलनी ठीक करने में मदद मिल सकती है।




कॉन्टैक्ट लेंस न पहनें

बिलनी होने पर आंख के फलों और आंख के अगल-बगल जलन महसूस होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए यदि आप कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं तो कुछ समय के लिए इसे उतार दें। क्योंकि यह आंखों में अधिक जलन और सूखापन पैदा कर सकता है। जिससे यह समस्या और अधिक बढ़ सकती है। जब तक बिलनी ठीक न हो जाए, तब तक कॉन्टैक्ट लेंस के बजाय चश्मा पहनें ताकि उस क्षेत्र में बैक्टीरिया फैलने से रोका जा सके।


आंख के क्षेत्र को साफ रखें

बिलनी को ठीक करने के लिए उसके आसपास के क्षेत्र को साफ रखना जरूरी है। साफ करने के लिए ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए जो आंखों को नुकसान पहुंचते हैं। जैसे हाइपोएलर्जेनिक साबुन, बेबी वॉश या शैम्पू आदि। इसके साथ ही साफ टॉवल और साफ उंगलियों से भी सफाई कर सकते हैं।

मेकअप से बचें

बिलनी वाली जगह के आस-पास कॉस्मेटिक लगाने से बचने से जलन से बचने और मेकअप इंस्ट्रूमेंट से बैक्टीरिया फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है। बिलनी ठीक हो जाने के बाद, मेकअप फिर से शुरू करने के लिए साफ या नए ब्रश का इस्तेमाल करें. स्टाई होने या न होने पर भी आंखें संवेदनशील होती हैं इस लिए अपनी आंखों के आस-पास मेकअप का सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए। मस्कारा, आईलाइनर या मेकअप ब्रश शेयरbने से बचें। मेकअप लगाने से पहले अपने हाथ को अच्छे से धोएं। खराब या एक्सपायर हो चुके मेकअप का इस्तेमाल न करें।

सिकाई करें

गर्म सिकाई बिलनी के कारण होने वाले दर्द और जलन को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही बिलनी को अपने आप सूखने में भी मदद कर सकता है। इसका उपयोग करने के लिए, एक साफ वॉशक्लॉथ को गर्म पानी से गीला करें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर 10 मिनट तक रखें। यह गर्मी मवाद को बाहर निकलने और बिलनी के अंदर मौजूद तेल को घोलने में मदद करता है।

Next Story