Begin typing your search above and press return to search.

Egg : गर्मियों में अंडा खाना कितना सही कितना गलत... पढ़ें क्या कहते है विशेषज्ञ

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो सेहत के लिए काफी ज्यादा अच्छा होता है. गर्मी के मौसम में शरीर के हिसाब से हर दिन एक या 2 अंडे खा सकते हैं.

Egg : गर्मियों में अंडा खाना कितना सही कितना गलत... पढ़ें क्या कहते है विशेषज्ञ
X
By Meenu

कई लोग ऐसे हैं जो गर्मी आते ही अंडा खाना बिल्कुल बंद कर देते हैं या कम कर देते हैं. उन्हें लगता है कि अंडा शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या ऐसा करना सही है ?

गर्मियों में अंडा खाने से कोई नुकसान नहीं है लेकिन बस एक चीज का ध्यान रखना है वह है मात्रा. आप कितनी मात्रा में अंडा खा रहे हैं. अंडा में सभी तरह के पोषक तत्व होते हैं.




हर दिन एक या 2 अंडे खा सकते हैं

एमडी डॉ किशोर साहू के अनुसार अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो सेहत के लिए काफी ज्यादा अच्छा होता है. गर्मी के मौसम में शरीर के हिसाब से हर दिन एक या 2 अंडे खा सकते हैं. अंडे को बॉयल या ऑमलेट खा सकते हैं. अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो सेहत के लिए काफी ज्यादा अच्छा होता है. गर्मी के मौसम में शरीर के हिसाब से हर दिन एक या 2 अंडे खा सकते हैं. अंडे को बॉयल या ऑमलेट खा सकते हैं.


अंडा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होते हैं जो रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करती है. साथ ही साथ यह इम्युनिटी को मजबूत बनाने के साथ-साथ खतरनाक बीमारियों से दूर रखती है. अंडा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होते हैं जो रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करती है. साथ ही साथ यह इम्युनिटी को मजबूत बनाने के साथ-साथ खतरनाक बीमारियों से दूर रखती है.


अंडे खाने से ये फायदें

डाइटीशियन के अनुसार अंडे में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत करने का काम करती है. अंडे में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं. यह आंख के रेटिना में जमा गंदगी को निकालती है और मोतियाबिंद के जोखिम को कम करती है. अंडे में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत करने का काम करती है. अंडे में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं. यह आंख के रेटिना में जमा गंदगी को निकालती है और मोतियाबिंद के जोखिम को कम करती है.


अंडा खाने से शरीर की कई परेशानियां दूर हो जाती है. अंडे में हाई लेवल का प्रोटीन होता है. इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए. अंडा खाने से शरीर की कई परेशानियां दूर हो जाती है. अंडे में हाई लेवल का प्रोटीन होता है. इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए.

Next Story