Begin typing your search above and press return to search.

Earphones Side Effects : ईयरफोन ईयरडैमेज का कारण न बन जाए ,बरतें सावधानी...

Earphones Side Effects : ईयरफोन ईयरडैमेज का कारण न बन जाए ,बरतें सावधानी...
X
By NPG News

Earphones Side Effects : आजकल ईयरफोन फैशन बन गए हैं। दुनिया-जहान से बेखबर लोग ईयरफोन लगाए अपनी दुनिया में व्यस्त हैं। टीनएजर्स और युवाओं में इसका क्रेज़ जबरदस्त है। अपने में गुम इन बढ़ते बच्चों पर एक विज्ञापन भी आया था, जिसे देखकर लोगों ने बहुत मज़े लिए थे कि सचमुच आज के यही हालात हैं। चाहे फैशन कह लीजिए या शोरगुल से बचने की सहूलियत, ये क्रेज़ स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक है। WHO का अनुमान है कि ईयरफोन (या हेडफोन) के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से दुनिया भर में लगभग 100 करोड़ युवाओं की सुनने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। यानि कि यह शौक बहुत खतरनाक होता जा रहा है। आइए जानते हैं कैसे-

1. ईयरफोन बहरेपन का कारण बन रहे हैं

आजकल लोग ईयरफोन लगाकर लाउड म्यूजिक सुनने में मशगूल रहते हैं।इससे सुनने की क्षमता प्रभावित होती है। डाॅक्टरों के अनुसार कानों की सुनने की कैपिसिटी सिर्फ 90 डेसिबल होती है।ज्यादा देर तक और लगातार ईयरफोन का इस्तेमाल करते रहने से यह क्षमता 40-50 डेसिबल तक कम हो सकती है। जिसका नुकसान ताउम्र भुगतना पड़ सकता है।

2. सिर दर्द की समस्या हो रही शामिल

डाॅक्टर बताते हैं कि आजकल सिरदर्द या माइग्रेन की समस्या लेकर बहुत से पेशेंट आते हैं। पड़ताल करने पर घंटों ईयरफोन इस्तेमाल की बात सामने आती है। उनके अनुसार ईयरफोन से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव दिमाग पर बुरा प्रभाव डालती हैं।इसकी वजह से सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या पैदा हो जाती है।

3. कान में इंफेक्शन होने का खतरा

आमतौर पर इस्तेमाल के बाद ईयरफोन कहीं भी रख दिया जाता है और ज़रूरत पड़ने पर दोबारा लगा लिया जाता है। इससे ईयरफोन पर लगी गंदगी को कानों में प्रवेश का मौका मिलता है। यह इंफेक्शन का कारण बनता है। कई बार लोग एक दूसरे से हेडफोन एक्सचेंज भी करते हैं, ऐसा करने से ईयरफोन के जरिए बैक्टीरिया एक से दूसरे में चले जाते हैं और इंफेक्शन हो जाता है। इसलिए साफ-सफाई का ध्यान रखना और केवल अपना ही ईयरफोन इस्तेमाल करना और वह भी कम समय के लिए, आवश्यक है।

4. दिल भी हो जाता है बीमार

कानों और दिमाग के तंत्रिका तंत्र को होने वाले नुकसान के अलावा ईयरफोन दिल के लिए भी नुकसानदायक हैं। गानों और गेम की तेज आवाज़ के साथ दिल की धड़कन भी असामान्य रूप से बहुत तेज हो जाती है। ये जबरन का बाहरी प्रेशर दिल के लिए अच्छा नहीं है। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है और अंततः दिल को नुकसान उठाना पड़ता है।

5. ये परेशानियाँ भी हो सकती हैं

लोग लेटे-लेटे घंटों गाने सुनने के आदि होते जा रहे हैं। अधिक देर तक ईयरफोन के इस्तेमाल से कानों में अनेक तरह की अलग आवाजें आने लगती हैं। लंबी बीप की तरह तो कभी छनछनाहट की आवाज महसूस होती है। कभी कान सुन्न पड़ जाते हैं। बहुत से लोग इनकी वजह से नींद टूट कर आने और अनिद्रा से भी पीड़ित हो जाते हैं। यानि एक शौक तमाम समस्याओं की वजह बन जाता है। इसलिए ये बहुत ज़रूरी है कि ईयरफोन का कम से कम इस्तेमाल किया जाए। 50-60 मिनट ही इनके इस्तेमाल की अधिकतम सीमा हो, ऐसा प्रयास करें।

Next Story