npg
हेल्थ

Dry Skin In Winter!!!... पानी, वाॅटर रिच फूड, नेचुरल ड्रिंक और मालिश... सर्दियों में स्किन को रखेंगे साॅफ्ट

Dry Skin In Winter!!!... पानी, वाॅटर रिच फूड, नेचुरल ड्रिंक और मालिश... सर्दियों में स्किन को रखेंगे साॅफ्ट
X

NPG DESK

Dry Skin In Winter!!!...सर्दियों में खुश्क हवाओं के चलने से हमारे होठों,गालों यहां तक की हाथ-पैरों की भी स्किन भी रफ हो जाती है। बच्चों की नाजुक त्वचा की केयर में थोड़ी भी कमी रह जाए तो स्किन पर पपड़ी सी पड़ने लगती है। कितनी ही बार होठों से खून तक आने लगता है। इस आर्टिकल में आप बहुत सामान्य से घरेलू उपाय पढ़ेंगे जो आपको इन तमाम समस्याओं से बचा सकते हैं।

पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं

मौसम सर्दी का हो या गर्मी का, सेहतमंद रहने के साथ होठों और गाल को कोमल और मुलायम रखने के लिए भी भरपूर मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी होता है क्योंकि शरीर में पानी की कमी होने के कारण भी हमारी स्किन की नमी खत्म हो जाती है। जिस वजह से हमारी स्किन रफ हो जाती है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। 7-8 गिलास पानी पीने का नियम सर्दी में भी न छोड़ें।

वाॅटर रिच फूड को प्रिफर करें

सर्दी में संतरा, स्ट्राॅबेरी, नीबू, टमाटर, खीरे आदि का इस्तेमाल बढ़ाने की आदत डालें। लौकी और तोरई जैसी सब्ज़ियों को डाइट में शामिल करें।

ये नेचुरल ड्रिंक्स रखेंगे त्वचा में नमी बरकरार

टमाटर का सूप लाइकोपीन,विटमिन-सी, विटमिन-ई और विटमिन-ए से भरपूर होता है। इतनी खूबियां होती हैं टमाटर के सूप में कि आप खुद ही अंदाज़ा लगा सकते हैं कि यह कितना यूज़फुल होगा। ऊपर से ठंड में गर्मागर्म सूप पीकर आंनद तो आएगा ही। इसी तरह बादाम मिल्क शेक,ऐलोवेरा जूस आपकी त्वचा को अंदर से पोषण देंगे।

नारियल तेल से करें मालिश

रात को सोने से पहले नारियल के तेल से चेहरे और हाथ पैरों की मालिश करें। नारियल तेल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही यह फटे होठों के लिए भी फायदेमंद होता है। साथ ही अपनी नाभि पर भी लगाएं इससे आपकी स्किन फटने की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

होठों पर लगाएं शहद

फटे होठों और गालों को कोमल और मुलायम बनाने के लिए रात को सोने से पहले अपने होठों पर शहद लगाएं।सुबह उठने पर ठंडे पानी से होठों को धो लें।जल्दी फटें होठों से राहत मिल जाएगी।

गुलाबजल और ग्लिसरीन का जोड़ है बेजोड़

फटी हुई स्किन को ठीक करने के लिए गुलाबजल और ग्लिसरीन का जोड़ बहुत कारगार साबित होता है।रोजाना सोने से पहले दोनों चीजों को बराबर मात्रा में मिलाकर त्वचा पर लगाएं।जल्द ही आराम मिल जाएगा।

देसी घी लगाएं

फटे गाल और होठों पर ऊंगली की मदद से दिन में दो से तीन बार देसी घी लगाएं ऐसा करने स्किन कोमल होगी और आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलेगी।

नहाने के बाद करें सरसों तेल की मालिश

नहाने के बाद शरीर पर सरसों का तेल मलना बहुत अच्छा रहता है इससे त्वचा सफेद और खुश्क नहीं पड़ती है।

दूध की मलाई है नेचुरल बाॅडी लोशन

सर्दियों में त्वचा फटने पर घर में रखे दूध के ऊपर जमने वाली ताजा मलाई का सोफ्ट हिस्सा आप स्किन पर मल सकते हैं।इसमें ना तो किसी प्रकार का कोई ऑयल एडिड है और ना ही हानिकारक कलर है यह बिल्कुल नेचुरल बॉडी लोशन की तरह काम करता है।

Next Story