Begin typing your search above and press return to search.

Doodh Aur Makhane Ke Fayde: गुनगुने दूध और मखाने का काॅम्बिनेशन करेगा कमाल, शरीर बनेगा अंदर से स्ट्राॅन्ग, भागेंगी बीमारियां...

Doodh Aur Makhane Ke Fayde: गुनगुने दूध और मखाने का काॅम्बिनेशन करेगा कमाल, शरीर बनेगा अंदर से स्ट्राॅन्ग, भागेंगी बीमारियां...

Doodh Aur Makhane Ke Fayde: गुनगुने दूध और मखाने का काॅम्बिनेशन करेगा कमाल, शरीर बनेगा अंदर से स्ट्राॅन्ग, भागेंगी बीमारियां...
X
By Divya Singh

Doodh Aur Makhane Ke Fayde: सावन में मखाने का इस्तेमाल ज्यादा देखा जाता है क्योंकि लोग शिव जी को 'मखाने की खीर' का भोग लगाते हैं जो कि उनका प्रिय भोग है। और ये भी तथ्य है कि दूध में भीगा मखाना हम सभी के लिए अपार शक्ति का स्रोत है और बहुत गुणकारी भी। इसलिए आप भी अगर गुनगुने दूध में भिगोकर मखाना खाने की आदत डाल लें, तो आपको बहुत फायदा होगा। दरअसल मखाना कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, आयरन, जिंक आदि का महत्वपूर्ण स्रोत है वहीं दूध में भी प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, फैटी एसिड्स के साथ कई माइक्रो न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। इसलिये इन दोनों को जब साथ मिलाया जाता है तो हमें पोषण का खजाना मिल जाता है जिसके अनेक फायदे होते हैं जो इस प्रकार हैं।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

कैल्शियम की कमी बहुत आम समस्या है और लगभग हर घर में ऐसे लोग मौजूद हैं जो हड्डियों की कमज़ोरी और दर्द से पीड़ित हैं।दूध और मखाने के सेवन से हड्डियां मज़बूत होती हैं क्योंकि इनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और मैंगनीज जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।अगर हड्डियां शुरू से कमजोर हैं तो बढ़ती उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों के जल्दी घर करने की संभावना भी है। इसलिये ऐसे सभी लोगों को जल्द से जल्द दूध-मखाने को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद

दूध जहां कंप्लीट फूड है वहीं मखानों में भी भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और खासकर जिंक पाया जाता है जो पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद होता है।दूध- मखाने के सेवन से शरीर पुष्ट होता है। साथ ही स्पर्म काउंट भी बढ़ता है और उसकी गुणवत्ता भी बेहतर होती है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतर

दूध मखाने के सेवन से हृदय स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है। इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम फ्लेवेनॉइड्स और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। साथ ही हाई कोलेस्ट्रॉल को घटाते हैं। मखाना रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन के स्तर को भी बेहतर करता है। दूध- मखाने के नियमित सेवन से हृदय संबंधी रोगों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

नींद की गुणवत्ता में सुधार

अगर आपको नींद अच्छी नहीं आती तो आप इस काॅम्बिनेशन को शाम के समय लें। इसके पोषक तत्व खासकर मैग्नीशियम, पोटैशियम आयरन, और दूध में मौजूद फैटी एसिड, विटामिन बी 12 मस्तिष्क को स्वस्थ रखते हैं और मस्तिष्क की कोशिकाओं को तनाव रहित रखते हैं। जिससे आप खुद को हल्का महसूस करते हैं और आपको अच्छी नींद भी आती है।

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद

मखाने में हाइपोग्लाइसेमिक गुण होते हैं। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, इसलिए इसके सेवन से ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही मखाने में मौजूद फाइबर खाने को अच्छी तरह पचाने में मदद करता है। सुबह नाश्ते में दूध- मखाने का सेवन करना डायबिटीज़ के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

एनर्जी बूस्ट करे

दूध और मखाने साथ में खाने से एनर्जी बूस्ट होती है। अगर आपको रोज़ाना की लाइफ को जीने में कमजोरी के कारण मुश्किल महसूस होती है तब तो आपको ज़रूर ही दूध मखाने का सेवन करना चाहिए। दूध और मखाने से प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी 12 जैसे पोषक तत्व मिलते हैं जो आपके अंदर नयी जान फूंकते हैं।

वजन घटाने के लिए फायदेमंद

दूध और मखाने में कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है। साथ ही फाइबर से भरपूर मखाने के सेवन से पेट ज्यादा देर तक भरा महसूस होता है और आप ज्यादा या अनहेल्दी चीज़ें खाने से बच पाते हैं। इसलिए वेट लाॅस के लिये यह एक अच्छा विकल्प है।

पेट के लिए फायदेमंद

दूध मखाना पेट के लिए भी अच्छा है। मखाने में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है इसलिये पाचन अच्छी तरह होता है। यह कब्ज़ के मरीजों के लिए भी बहुत अच्छा है साथ ही पेट की सूजन, दर्द आदि समस्याओं से भी राहत देता है और पेट को साफ रखता है।

मसल्स होंगी मजबूत

दूध मखाने में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं, जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं। दूध वर्कआउट के बाद रिकवरी प्रक्रिया को तेज करता है।वहीं इस काॅम्बिनेशन में मौजूद कार्बोहाइड्रेट खाने से ऊर्जा भंडार को फिर से भरने में मदद करता है। यह मांसपेशियों की मरम्मत और देखभाल के लिए वर्कआउट के बाद एक बढ़िया नाश्ता है।

इंफ्लेमेशन से राहत

दूध मखाने के सेवन से शरीर की सूजन को कम करने में मदद मिलती है। यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रैस को भी कम करता है। यह काॅम्बिनेशन गठिया से राहत दिलाने में भी मददगार है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story