Begin typing your search above and press return to search.

Dog Sterilization: रायपुर में स्ट्रीट डॉग का नसबंदी करने वेटनरी डाक्टरों को ट्रेनिंग, पहली बार अमरीकन किट से रेबीज़ टेस्ट...

Dog Sterilization: रायपुर में स्ट्रीट डॉग का नसबंदी करने वेटनरी डाक्टरों को ट्रेनिंग, पहली बार अमरीकन किट से रेबीज़ टेस्ट...
X
By NPG News

Dog Sterilization: रायपुर। रायपुर की संस्था पीपल फॉर एनिमल्स द्वारा संचालित वाटिका एनिमल सेंच्युरी चंद्रखुरी मंदिरहसौद रायपुर में वेटेरिनरी डाक्टरों के लिए अन्तर्राष्ट्रीय सर्जिकल प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है। प्रदेश में किसी संस्था द्वारा कराया जा रहा, इस प्रकार का यह पहला प्रशिक्षण है। प्रशिक्षण मार्च 20 से 31 मार्च 2023 तक चलेगा। विश्व प्रसिद्द संस्था वर्ल्डवाइड वेटेरिनरी सर्विसेज द्वारा गोवा से डॉक्टर की टीम द्वारा रायपुर के 5 वेटेरिनरी डाक्टरों को श्वान की नसबंदी का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिसमें 100 डॉग्स की नसबंदी और रेबीज़ टीकाकरण किया जा रहा है।

प्रशिक्षण के दौरान वाटिका एनिमल सेंच्युरी रायपुर द्वारा लगातार सड़क के बीमार घायल कुत्तों को रेस्क्यू किया जा रहा है। हाल ही में संस्था के द्वारा चालित श्वान नसबंदी प्रक्षिशान शिविर में रायपुर से पकड़े हुए 2 देसी कुत्तों में रेबीज़ के लक्षण पाए गए।

पहली बार हुआ है छत्तीसगढ़ में अमरीकन किट से रेबीज़ टेस्ट

पकडे गए दोनों कुत्तों को आइसोलेशन में रखने के बाद जब इनकी मौत हो गई तो वाटिका एनिमल सेंच्युरी चंडखुरी में प्रशिक्षण दे रहे वर्ल्डवाइड वेटेरिनरी सर्विसेज के डाक्टरों ने अम्रीका से बुलवाई गई किट से दोनों कुत्तों के के लार का सैंपल लिया जो कि पॉजिटिव आया है। बाद में दोनों कुत्तों का ब्रेन सैंपल ले कर बैंगलोर भेजा गया है । इस प्रकार का टेस्ट राज्य में पहली बार हुआ है। इससे पहले कई सौ कुत्ते सड़क से संस्था ने रेस्क्यू किए है जिनके अंदर रेबीज़ के लक्षण थे और बिना जांच के उनकी मौत हो गई।

जीव प्रेमियों के अनुदान से हो रहा है प्रशिक्षण कार्यकम

बिना किसी सरकारी अनुदान के यह पहल जीव प्रेमियों द्वारा की जा रही है। गौरतलब है कि रायपुर शहर और आस पास के ग्रामीण क्षेत्र में देसी श्वान के लिए न तो कोई अस्पताल है और ना ही बीमार घायल होने पर रेस्क्यू टीम। हर साल हजारों पिल्ले जन्म लेते और रोड में मर जाते और कईयों बीमारियों के शिकार होते जिनका कोई भी इलाज नहीं करवा पाता। इस प्रशिक्षण के बाद संस्था श्वान की नसबंदी के लिए प्रदेश में कार्य करेगी।

जल्द ही चालू होगा आईसीयू

यहाँ या भी उल्लेखनीय है कि पीपल फॉर एनिमल्स रायपुर इकाई बिना किसी शासकीय आर्थिक अनुदान के जीव प्रेमियों की सहायता से संचालित की का रही है जिसका डॉग शुल्टर होम चंडखुरी रायपुर में संचालित किया जा रहा है जहां जल्द ही श्वानओं के लिए आईसीयू चालू किया जायेगा।

Next Story