Begin typing your search above and press return to search.

देश भर के मेडिकल कॉलेजों में MBBS कोर्स में प्रवेश के लिए आज से ऑनलाइन शुरू हुआ प्रवेश परीक्षा आवेदन, यह है अंतिम तिथि व परीक्षा तिथि

देश भर के मेडिकल कॉलेजों में MBBS कोर्स में प्रवेश के लिए आज से ऑनलाइन शुरू हुआ प्रवेश परीक्षा आवेदन, यह है अंतिम तिथि व परीक्षा तिथि
X
By NPG News

एनपीजी डेस्क। देशभर के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए आज से ऑनलाइन फॉर्म फिलअप होना शुरू हो गए हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने एप्लीकेशन के लिंक खोल दिए हैं। इस परीक्षा के माध्यम से देशभर के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश होना है। ज्ञातव्य है कि नीट यूजी परीक्षा एमबीबीएस के कोर्स में दाखिले के लिए ली जाती है। जिससे राष्ट्रीय परीक्षण संस्थान ( एनटीए) लेता है।

मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की कोर्स में प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थियों को नीट यूजी एंट्रेंस एग्जाम क्लिक करना होगा। अभ्यर्थियों को 7 मार्च से 6 अप्रैल रात 11:50 तक एनटीए की वेबसाइट neet.nta.nic.in में जाकर ऑनलाइन आवेदन सबमिट करना होगा। फॉर्म फिलअप करने के लिए नीट की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर प्रवेश परीक्षा के लिंक को ओपन करना होगा। इसमें कलर फोटोग्राफ 10वीं या 12वीं के रिजल्ट व अपने हस्ताक्षर के साथ ही आधार कार्ड को अपलोड करना होगा। सारे दस्तावेज अपलोड करने के बाद व जानकारियां दर्ज कराने के बाद कंफर्मेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन 2023 के दौरान एनटीए द्वारा सामान्य वर्ग के लिए निर्धारित 1700 रुपये एग्जाम फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। जनरल-ईडब्ल्यूएस और ओबीसी-एनसीएल कैटेगिरी के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क 1600 रुपये है, जबकि एससी, एसटी, दिव्यांग और थर्ड जेंडर कटेगरी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 1000 रुपये है।

परीक्षा की तिथि 7 मई निर्धारित की गई है। परीक्षा गुजराती हिंदी असमिया कन्नड़, बंगाली मराठी ओड़िया तमिल तेलुगू पंजाबी उर्दू अंग्रेजी, मलायलम जैसी 13 भाषाओं में आयोजित की जाएंगी। परीक्षा में भौतिकी, रसायन, व जीव विज्ञान के प्रश्न पूछे जाएंगे।

Next Story