Begin typing your search above and press return to search.

Dates Benefits: इम्यूनिटी के साथ यौन शक्ति बढ़ाने में खजूर है बड़ा कारगर, पढ़िए और क्या हैं खजूर के फायदे

Health News

Dates Benefits: इम्यूनिटी के साथ यौन शक्ति बढ़ाने में खजूर है बड़ा कारगर, पढ़िए और क्या हैं खजूर के फायदे
X
By NPG News

Dates Benefits:; हमारे यहां आमतौर पर लोगों में मीठा खाने की क्रेविंग बहुत होती है और ज़्यादा मीठा मतलब मोटापा और तमाम समस्याएं। ऐसे में अपनी मीठा खाने की इच्छा को मारने के बजाय उसका हैल्दी ऑप्शन ढूंढना बेहतर है। "खजूर" इसके लिए बहुत बढ़िया विकल्प है। इसे आप स्टोर करके भी रख सकते हैं। खजूर के पोषक तत्वों पर नज़र डालें तो इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, के, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, प्रचुर मात्रा में पोटेशियम, जिंक और मैंगनीज सहित विभिन्न पोषक तत्व होते हैं। खजूर खाने के फायदे भी बहुत हैं। आइए जानते हैं...

शरीर को अंदरूनी गर्माहट दे

इस समय सर्दी बहुत बढ़ी हुई है और आने वाले दिनों में और बढ़ने की खबर है। खजूर में विटामिन ए और बी के अलावा पोटैशियम, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर इस मौसम में आप खजूर को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाएंगे तो इसके सेवन से शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद मिलेगी।

दिल के लिए अच्छा है

खजूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आर्टरी सेल्स से कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करते हैं। जिससे दिल के लिए अपना कामकाज आसान होता है। साथ ही इसके सेवन से दिल की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

हड्डियों को दे मजबूती

खजूर के कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर और मैंगनीज आदि तत्व हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही इनसे जुड़ी परेशानियों को दूर करने में भी मदद करते हैं। गठिया रोग वालों के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद है।

एनीमिया से दिलाए मुक्ति

खून में आयरन की मात्रा कम हो जाने से थकान, घबराहट जैसी तकलीफें बनी रहती हैं। एनीमिया में 3-4 खजूर रोज़ खाने चाहिए। दरअसल शरीर में शक्ति बढ़ाने के लिये खजूर बहुत फायदेमंद है। इसके नियमित सेवन से शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाती है।

ऊर्जा बढ़ाने वाला

खजूर के पोषक तत्व आपको दिनभर थकान महसूस नहीं होने देते। खजूर में फ्रुक्टोज और ग्लूकोज की वजह से ऐसा होता है।

इम्यूनिटी बूस्टर

खजूर में मौजूद पर्याप्त प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। साथ ही यह सूजन को भी कम करता है।

यौन शक्ति बढ़ाता है

खजूर में पाए जाने वाले प्रोटीन में 23 तरह के एमिनो एसिड पाए जाते हैं जो यौन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। इससे ऊर्जा बनी रहती है।

कोलेस्ट्रॉल घटाए

खजूर खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित रहता है। खजूर में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी मदद करता है।

दिमाग को भी रखे स्वस्थ

दिमाग को स्ट्रेस और सूजन से बचाने में खजूर काफी कारगर है। इसका नियमित सेवन आपको न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों से बचा सकता है। यह आपके नर्वस सिस्टम के लिए अच्छा है।

पेट की चर्बी कम करने में सहायक

खजूर फाइबर से भरपूर होता है। फाइबर को आहार में शामिल करने से भूख कम लगती है व बार-बार कुछ खाने की इच्छा कम होती है। इससे स्वाभाविक रूप से मोटापा और पेट की चर्बी कम होती है।

Next Story