Begin typing your search above and press return to search.

Curry Leaves Benefits And Side Effects: स्वाद और सुगंध बढ़ाने के साथ सेहत और सुंदरता का भी ख्याल रखते हैं ये हरे पत्ते, जाने फायदे और सावधानियां...

Curry Leaves Benefits And Side Effects: सुबह खाली पेट 7 से 8 करी पत्ते चबाने की आदत वजन घटाने के लक्ष्य में आपकी मदद कर सकती है। करी पत्ते में एंटीओबेसिटी गुण होता है। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है जिससे पाचन अच्छी तरह होता है। यह फैट को तेजी से बर्न करने में मदद करता है। जिसका फायदा आपको वजन घटाने में मिलता है।

Curry Leaves Benefits And Side Effects: स्वाद और सुगंध बढ़ाने के साथ सेहत और सुंदरता का भी ख्याल रखते हैं ये हरे पत्ते, जाने फायदे और सावधानियां...
X
By Divya Singh

Curry Leaves Benefits And Side Effects: अपनी खास सुगंध और स्वाद के कारण करी पत्ते (कढ़ी पत्ते) का इस्तेमाल उत्तर से दक्षिण बहुत शौक से किया जाता है। इसका तड़का सांबर से लेकर दाल- सब्जी, रायते और चटनी तक को स्वादिष्ट बना देता है। यही नहीं करी पत्ता आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट और विटामिनों से युक्त है। इसलिए सेहत के लिए भी ये बेहद उपयोगी है। फिर इसका इस्तेमाल त्वचा और बालों को बेहतर बनाने के लिए भी किया जाता है और इसके रिजल्ट बहुत पॉजिटिव भी हैं। तो आइए इस लेख में जानते हैं करी पत्ता के फायदे। और किन लोगों के लिए यह नुकसानदायक है, इस पर भी बात करेंगे।

वजन कम करने में मददगार

सुबह खाली पेट 7 से 8 करी पत्ते चबाने की आदत वजन घटाने के लक्ष्य में आपकी मदद कर सकती है। करी पत्ते में एंटीओबेसिटी गुण होता है। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है जिससे पाचन अच्छी तरह होता है। यह फैट को तेजी से बर्न करने में मदद करता है। जिसका फायदा आपको वजन घटाने में मिलता है।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

करी पत्ते एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन सी और केरोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है इसलिए यह किसी भी किस्म के त्वचा के संक्रमण से आपका बचाव करता है। त्वचा में नमी बनाए रखना है और स्किन पर उम्र के असर को कम करता है। बालों के लिए भी करी पत्ते के मास्क का प्रयोग बहुत फायदेमंद है। यह डैमेज को ठीक करता है, स्कैल्प को संक्रमण से बचाता है और बालों को उनकी नेचुरल चमक लौटाता है। करी पत्ते का बाल और त्वचा दोनों के लिए इस्तेमाल करना हो तो आप करी पत्ते को पानी में उबाल सकते हैं। इस पानी से आप बाल भी धो सकते हैं और नहा भी सकते हैं।

कब्ज से छुटकारा

करी पता फाइबर से भरपूर होता है इसलिए यह पाचन को बेहतर बनाता है। इसके सेवन से मल मुलायम बनता है और उसका बाहर निकलना आसान होता है। आंतों की अच्छी तरह सफाई हो जाती है इसलिए आपको कब्ज़ से राहत मिल जाती है। यह अपच, पेट फूलना आदि समस्याओं से भी राहत दिलाता है।

डायबिटीज़ कंट्रोल में मददगार

करी पत्ता में हाइपोग्लाइसेमिक गुण पाया जाता है। इसलिये यह मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है। इनके सेवन से आपके रक्त में शुगर का स्तर नहीं बढ़ता और इंसुलिन का उत्पादन ठीक तरह से होता है। इसलिये डे टू डे लाइफ में आप के लिये शुगर लेवल बढ़ने से होने वाली परेशानियों से भी राहत मिलती है। करी पत्ते में फाइबर होता है। यह आपके पाचन तंत्र को ठीक तरह से काम करने योग्य बनाता है। जो इसे टाइप टू डायबिटीज़ पेशेंट्स के लिये उपयोगी बनाता है।दीर्घकालिक फायदे के रूप में डायबिटीज के कारण आपके शरीर के अन्य अंग जैसे किडनी, आंखें आदि पर होने वाले असर से भी आप सुरक्षित रह सकते हैं।

माॅर्निंग सिकनेस दूर करे

रिसर्च से पता चला है की करी पत्ता मॉर्निंग सिकनेस की समस्या को दूर कर सकता है। अगर सुबह उठकर आपको मितली महसूस होती है। ऐसा भी लगता है कि उल्टी करें तो राहत मिले, तो ऐसे में आप खाली पेट करी पत्ते का सेवन करें। इससे आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी।

आंखों के लिए फायदेमंद

करी पत्ता आंखों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए पाया जाता है जो उम्र के साथ आंखों पर होने वाले असर को कम करता है। यानी आपकी आंखों की रोशनी लंबे समय तक अच्छी रहती है। इसके लिए सुबह खाली पेट करी पत्ते का शहद के साथ सेवन करें या फिर आप खाना खाने के बाद भी करी पत्ते का सेवन कर सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर करी पत्ता शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने और बीमारी से उबारने में मदद करता है। साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है जो बैक्टीरिया के खिलाफ काम करती हैं इससे आप बैक्टीरियल संक्रमण से भी बच जाते हैं।

हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर करी पत्ते दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हैं। ये खराब कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकलते हैं। ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित भी रखते हैं। इनके सेवन से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है।

बलगम साफ करे

करी पत्ते में एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व होते है। जो श्वास नली की सूजन को ठीक करते हैं और छाती में जमे कफ को बाहर निकालने में भी मददगार साबित होते हैं। इसके नियमित सेवन से आप सर्दी-जुकाम की समस्या से भी बचे रह सकते हैं।

फ्री रेडिकल्स का उत्पादन घटेगा

रिसर्च के अनुसार करी पत्ता शरीर में फ्री रेडिकल्स के उत्पादन में भी कमी लाता है। फ्री रेडिकल्स शरीर में त्वचा को नुकसान पहुंचाने से लेकर जटिल बीमारियों तक का कारण बनते हैं। नियमित रूप से करी पत्ते का सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारी का खतरा तक टलता है। एक रिसर्च तो यह भी कहती है कि इसके सेवन से कीमोथेरेपी से होने वाले साइड इफेक्ट को कम किया जा सकता है।

लिवर को स्वस्थ रखता है

करी पत्ते के सेवन से लिवर स्वस्थ रहता है। करी पत्ते में विटामिन ए और सी की मौजूदगी इसे लिवर के लिए उपयोगी बनाती है।करी पत्ते लिवर में होने वाली क्षति को ठीक करते है और उसके अंदर बनने वाले विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करते हैं।

नुकसान

अधिक सेवन या कुछ विशेष परिस्थितियों में करी पत्ते का सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है।

1. गर्भवती को डाॅक्टर से सलाह लेकर इसका सेवन करना चाहिए।

2. आपको करी पत्ते के सेवन के बाद किसी तरह की एलर्जी के लक्षण दिखें तो इसका सेवन बंद कर दें।

3. अधिक मात्रा में सेवन से इसके हाइपोग्लाइसेमिक गुण आपके शुगर लेवल को जरूर से ज्यादा नीचे भी कर सकते हैं। इसलिये डॉक्टर से परामर्श के आधार पर ही इसका सेवन करें।

4. किसी खास तरह की दवाई का सेवन नियमित रूप से करते हों तो डॉक्टर से करी पत्ते के इस्तेमाल से पहले पूछ लें।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story