Begin typing your search above and press return to search.

कोरोना पर बड़ी खबर: इन पांच देशों से आये यात्रियों को अनिवार्य होगा RT-PCR टेस्ट, संक्रमित पाए गए तो होंगे क्वारंटाइन

कोरोना पर बड़ी खबर: इन पांच देशों से आये यात्रियों को अनिवार्य होगा RT-PCR टेस्ट, संक्रमित पाए गए तो होंगे क्वारंटाइन
X
By NPG News

NPG न्यूज़। विदेशों से आये यात्रियों को अब RT-PCR टेस्ट करवाना जरूरी होगा। टेस्ट में अगर यात्री पॉजिटिव आये तो इन्हें क्वारन्टाइन किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया से आने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से कोरोना टेस्ट करवाना होगा। कोरोना को लेकर केंद्र का राज्यों को आदेश: ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर रखें तैयार, पढ़ें पत्र में और क्या कुछ कहा....

अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, अहमदाबाद, पुणे, इंदौर और गोवा सहित विभिन्न हवाईअड्डों पर सुबह यात्रियों की आरटीपीसीआर कोविड जांच शुरू हुई।

आज से ही एयरपोर्ट पर रैंडम टेस्टिंग की शुरुआत भी हो गई है। जिन यात्रियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी और उनको क्वारंटीन भी किया जाएगा। कोरोना के सब वेरिएंट बीएफ.7 के कारण पड़ोसी देश चीन में हाहाकार मचा हुआ है। अब इसको लेकर भारत भी अलर्ट मोड में आ गया है।

वहीँ, एम्स के पूर्व निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने शुक्रवार को कहा कि, ''कुल मिलाकर, कोविड के मामलों में कोई वृद्धि नहीं हुई है और भारत फिलहाल अच्छी स्थिति में है। मौजूदा परिस्थितियों में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को प्रतिबंधित करने या लॉकडाउन लगाने की कोई जरूरत नहीं है। पिछले अनुभव बताते हैं कि संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए उड़ानों पर प्रतिबंध लगाना प्रभावी नहीं है। इसके अलावा ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट बीएफ7, जो चीन में तेजी से फैल रहा है, हमारे देश में पहले ही पाया जा चुका है।''

भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना के 201 नए मामले सामने आए हैं। 23 दिसंबर को छत्तीसगढ़ में 3 नए मरीज मिले है। इसी के साथ देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4,46,76,879 हो गई है, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,397 पर पहुंच गई है।

आज स्वास्थ्य मंत्रालय के अपर सचिव द्वारा जारी इस पत्र में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी प्रबंधन के लिए मेडिकल ऑक्सीजन एक जरूरी संसाधन है। गंभीर स्थिति में ऑक्सीजन लोगों की जान बचाने के लिए जरूरी है। कोरोना महामारी के दौरान भारत सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पीएसए प्लांट्स, ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर्स, ऑक्सीजन सिलेंडर और अन्य ऑक्सीजन के बुनियादी संसाधनों को स्थापित करने का समर्थन किया था। इसके साथ ही गंभीर स्थिति के लिए सरकार ने वेंटिलेटर्स को भी बढ़ाया।

Next Story